नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सीईओ ने खींचा विकास का खाका, सफाईगिरी से जुड़ने का आह्वान

1 min read


–आने वाले दिनों में कई अहम परियोजनाओं की आधारशिला रखे जाने की दी जानकारी
–निवासियों से की सफाईगिरी से जुड़कर प्राधिकरण संग कदमताल मिलाकर चलने की अपील

ग्रेटर नोएडा, 15 अक्टूबर।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों की सहूलियत के लिए कई अहम परियोजनाएं जल्द धरातल पर आने वाली हैं। शनिवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सफाईगिरी मुहिम का आगाज करने पहुंची प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने यह जानकारी दी। उन्होंने निवासियों से ग्रेटर नोएडा को स्वच्छता में सबसे आगे खड़ा करने के लिए सफाईगिरी अभियान से जुड़ने का आह्वान किया।
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से शनिवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट के टेकजोन-फोर स्थित गौड़ सौंदर्यम के पास स्थित पार्क में सफाईगिरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सीईओ रितु माहेश्वरी, एसीईओ प्रेरणा शर्मा व प्रभारी जीएम प्रोजेक्ट सलिल यादव समेत कई वरिष्ठ अधिकारीगण शामिल हुए। इस कार्यक्रम में शामिल नेफोवा के अध्यक्ष अभिषेक कुमार, मनीष कुमार समेत आसपास के निवासियों ने सीईओ रितु माहेश्वरी को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की समस्याओं से अवगत कराया, जिसके जवाब में सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा सेक्टर 52 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क फाइव मेट्रो परियोजना का अप्रूवल अंतिम दौर में हैं। निवासियों को बहुत जल्द धरातल पर काम होते दिखाई देगा। सीईओ ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच इस साल के अंत तक 25 फीडर बसों का टेंडर फाइनल करने और 8–9 माह में बसें चलाए जाने की उम्मीद जताई। इसके बाद 25 और बसें भी इस बेड़े में शामिल की जाएंगी। उन्होंने बताया कि फीडर बसों को सस्टेनेबल बनाने के लिए नए मॉडल को अपनाया गया है, जिससे दोनों प्राधिकरणों पर आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा। रितु माहेश्वरी ने ग्रेटर नोएडा के आवासीय सेक्टरों में इस माह के अंत तक और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मार्च 2023 तक गंगाजल पहुंचने की उम्मीद जताई। समयबद्ध तरीके से सभी सेक्टरों व सोसाइटियों को गंगाजल से जोड़ने की बात कही। सीईओ ने पर्थला पर बन रहे ब्रिज का काम अगले पांच से छह माह में पूरा होने की जानकारी दी। उन्होंने ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सबसे व्यस्त चौराहे (चार मूर्ति गोलचक्कर) पर अंडरपास की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) दो माह में बनाकर टेंडर जारी कराने की बात कही। निवासियों ने सभी पार्कों में बोर्ड लगाकर रखरखाव करने वाले कर्मचारी व अधिकारी का नंबर लिखवाने की मांग की, जिस पर सीईओ ने उद्यान विभाग को यह कार्य शीघ्र कराने के निर्देश दिए। निवासियों की मांग पर गौड़ सौंदर्यम सोसाइटी के पास ब्रेकर बनवाने, खुले नालों को ढकने और टेकजोन फोर की सर्विस रोड को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। सीईओ ने कहा कि यह शहर निवासियों का है। ग्रेटर नोएडा को स्वच्छ बनाने के लिए सफाईगिरी का हिस्सा बनें। प्राधिकरण की तरफ से दी जा रही सुविधाओं के रखरखाव को बेहतर बनाने में योगदान दें। उन्होंने सोसाइटियों से निकलने वाले कूड़े को खुद से कलेक्ट करने, उसे सेग्रिगेट करने और फिर उसे प्रोसेस करने की गुजारिश की।

बॉक्स

सड़कें, रोटरी व सेंट्रल वर्ज की जल्द सुधरेगी दशा

सीईओ रितु माहेश्वरी ने सफाईगिरी अभियान के बाद ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सड़कों, रोटरी, सेंट्रल वर्ज व ग्रीनरी का जायजा लिया। 60 मीटर रोड कई जगह से क्षतिग्रस्त मिली। सीईओ ने प्रोजेक्ट विभाग को इसे शीघ्र दुरुस्त करने के निर्देश दिए। सीईओ ने परियोजना विभाग से 60 मीटर सहित अन्य सभी सड़कों का निरीक्षण कर उसे रिपेयर कराने को कहा। कई जगह सेंट्रल वर्ज पर लगे कर्व स्टोन टूटे मिले, जिसे तत्काल दुरुस्त करने को कहा है। पार्कों व रोड साइड ग्रीनरी को और बेहतर बनाने के निर्देश दिए। सफाईगिरी अभियान के दौरान वरिष्ठ प्रबंधक कपिल सिंह व चेतराम सिंह समेत कई अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे।

बॉक्स-
डाटा सेंटर व गंगाजल के मास्टर जलाशय का लिया जायजा

प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने एसीईओ प्रेरणा शर्मा व आनंद वर्धन के साथ गंगाजल प्रोजेक्ट शुरू कराने के मद्देनजर जैतपुर स्थित मास्टर जलाशय का जायजा लिया। उन्होंने इस जलाशय से लेकर निवासियों के घरों तक गंगाजल पहुंचाने के लिए लाइनों का परीक्षण व अन्य तैयारी पूरा कर लेने के निर्देश दिए, ताकि हरिद्वार से गंगनहर के जरिए देहरा तक और वहां से ग्रेटर नोएडा तक पानी आने के तत्काल बाद शोधन प्रक्रिया को पूरी कर घरों तक गंगाजल पहुंचाया जा सके। 85 क्यूसेक गंगाजल परियोजना लगभग पूरी हो चुकी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शीघ्र ही इसका शुभारंभ भी कर सकते हैं। सीईओ ने नॉलेज पार्क फाइव में बन रहे देश के सबसे बड़े डाटा सेंटर (योट्टा डाटा सेंटर) का भी जायजा लिया। यह डाटा सेंटर भी शीघ्र शुरू होने जा रहा है। इसके बाद नोएडा-ग्रेनो वेस्ट को ग्रेटर नोएडा से जोड़ने वाले 130 मीटर रोड का भी निरीक्षण किया।

 4,317 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.