नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा की सोसाइटी में भगवान श्री चित्रगुप्त की पूजा सम्पन्न

1 min read

ग्रेटर नोएडा, 27 अक्टूबर।

ग्रेटर नोएडा के विभिन्न सोसाइटी में भगवान श्री चित्रगुप्त की पूजा की गई। इसका आयोजन चित्रांश परिवारों द्वारा किया गया था।

पंचशील ग्रीन्स सोसाइटी

नोएडा एक्सटेंशन की पंचशील ग्रीन्स 1 सोसायटी में गुरूवार को भगवान श्री चित्रगुप्त जी की मूर्ति स्थापना कर पूरे विधि विधान से कलम दावात की सामुहिक पूजा का भव्य आयोजन सोसायटी के चित्रांश परिवारों द्वारा किया गया। सर्वप्रथम पूरे मंत्रोच्चारण के साथ भगवान श्री चित्रगुप्त जी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गयी तत्पश्चात विधि विधान से पूजा अर्चना की गयी एंव फिर कलम दावात की पूजा सामुहिक रूप से की गयी। मान्यता है कि भगवान श्री चित्रगुप्त जी ही संपूर्ण सृष्टि के कर्मों का लेखा जोखा रखते हैं। अतः आज के दिन कायस्थ समुदाय के लोग कलम दावात की पूजा करते हैं। सामुहिक पूजा के पश्चात प्रसाद वितरण एंव भण्डारा का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 1000 से ज्यादा लोगों को भोजन कराया गया। बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिता एंव बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति की गयी। बच्चों को पुरस्कार देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। इस संपूर्ण आयोजन में राहुल श्रीवास्तव, शुभ्रान्शु श्रीवास्तव, अभय श्रीवास्तव, बिपिन श्रीवास्तव, अभिषेक सक्सेना, दीपक श्रीवास्तव एवं समस्त चित्रांश परिवार का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

ईको विलेज ग्रेटर नोएडा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटी सुपरटेक ईकोविलेज-1 में आज धूमधाम से चित्रगुप्त पूजा का आयोजन किया गया। जिसमें सोसायटी के लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इको विलेज 2 में भगवान चित्रगुप्त जी की मूर्ति का भक्तों ने भव्य स्वागत किया। पूरे विधि विधान के साथ चित्रगु्प्त पूजा की गई। जिसमें सोसायटी के निवासियों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। पूजा के आयोजन में सोसायटी के सभी चित्रांशों ने अहम भूमिका निभाई। सोसायटी में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। वहीं सभी चित्रांश परिवारों का मिलन समारोह सह भोज का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में अहम भूमिका निभा रहे नीरज श्रीवास्तव का कहना है कि कोरोना की वजह से पिछले दो साल से मूर्ति नहीं बिठा सके थे। इस साल कोरोना का प्रकोप कम है इसको देखते हुए फिर से इको विलेज 2 सोसायटी में भगवान चित्रगुप्त की मूर्ति की पूजा की गई है। भगवान चित्रगुप्त की मूर्ति का विसर्जन 28 अक्टूबर को किया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट

चित्रांश परिवार ग्रेटर नॉएडा वेस्ट द्वारा प्रथम श्री चित्रगुप्त भगवान् सामूहिक कलम दवात पूजन एवम सामूहिक भोज के सफल कार्यक्रम का आयोजन दिनांक २६ अक्टूबर को अपरान्ह 1.18 मिनट पर श्री शिव मंदिर , निकट चेरी काउंटी एक मूर्ती गोलचक्कर नॉएडा एक्सटेंशन में किया गया, कार्यक्रम में ग्रेटर नॉएडा वेस्ट की सभी सोसाइटीज जिसमे कि निराला एस्टेट , फ्यूज़न होम्स , चेरी काउंटी , फ्रेंच अपार्टमेंट्स, गुलशन बेलिना , गौर सिटी एवेन्यू 1 से 10 तक , रॉयल नेस्ट, हबिटेक पंचतत्व , पंचशील ग्रीन्स 1 आदि के चित्रांश बंधुओ ने सपरिवार बढ़ चढ़कर सहभागिता की , सर्वप्रथम इस कार्यक्रम में श्री चित्रगुप्त भगवान् कि भव्य मूर्ती कि स्थापना हुई , श्री योगेंद्र एवं निर्मल सक्सेना द्वारा श्री चित्रगुप्त भगवान् के बहुत ही सुन्दर भजन एवं पाठ किया गया, सभी ने सपरिवार कलम दवात का पूजन किया , तत्पश्चात सामूहिक हवन एवं आरती की गयी, पूजन के तदुपरांत पंचामृत, प्रसाद वितरण एवं सामूहिक भोज का भी आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम के विशेष आयोजोकों में चित्रांश आशीष सक्सेना , संजीव वर्मा, संजय श्रीवास्तव , धनंजय श्रीवास्तव , कमलाकांत श्रीवास्तव , अजय श्रीवास्तव एवं प्रभास सहाय जी ने अपने अथक प्रयासों द्वारा ग्रेटर नॉएडा वेस्ट कि सोसाइटीज के सभी चित्रांश बंधुओ को जोड़ा एवं कार्यक्रम को सफल बनाया।

 

 6,488 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.