नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा: स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए नोएडा प्राधिकरण ने तैयार किया प्लान

1 min read

नोएडा, 15 नवम्बर।

स्वच्छ सर्वेक्षण में नौएडा लगातार प्रतिभाग कर रहा है। विगत वर्षो में नौएडा ने स्वच्छ सर्वेक्षण में काफी अच्छी रैंक प्राप्त की है। वर्ष 2019 में 150वीं रैंक के बाद नौएडा ने वर्ष 2020 में 25वीं रैंक प्राप्त की थी, वर्ष 2021 में नौएडा ने क्लीनेस्ट मीडियम सिटी की उपाधि हासिल की थी एवं वर्ष 2022 में नौएडा ने बेस्ट सस्टेनेबल सिटी की उपाधि हासिल की है। नौएडा ने गार्बेज फ्री शहरों की रैंकिंग में 5 स्टार रैंकिंग अर्जित की है।

नौएडा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में भी प्रतिभाग कर रहा है। नौएडा क्षेत्र को और भी ज्यादा स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने एवं स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए नौएडा प्राधिकरण द्वारा अनेकों प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में मंगलवार 15 नवम्बर को अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में सेक्टर-6 स्थित इन्दिरा गाँधी कला केन्द्र परिसर में स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 से सम्बन्धित मीटिंग आयोजित की गई।

मीटिंग के दौरान श्री एस० पी० सिंह उप महाप्रबन्धक जन स्वास्थ्य, श्री आर० पी० सिंह उप महाप्रबन्धक जल, श्री श्रीपाल भाटी उप महाप्रबन्धक सिविल, श्री अविनाश त्रिपाठी विशेष कार्याधिकारी, श्री इन्दु प्रकाश सिंह विशेष कार्याधिकारी, श्री विजय रावल परियोजना अभियन्ता जन स्वास्थ्य-1, श्री आर0 के0 शर्मा परियोजना अभियन्ता जन स्वास्थ्य- ।। श्री गौरव बंसल वरिष्ठ प्रबन्धक हैल्थ एवं सोलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट एवं सभी वर्क सर्किल के वरिष्ठ प्रबन्धक, जल एवं सीवर विभाग के वरिष्ठ प्रबन्धक, बाह्य एजेंसी के वरिष्ठ प्रबन्धक, विद्युत एवं यांत्रिकी विभाग के वरिष्ठ प्रबन्धक, उद्यान विभाग के वरिष्ठ प्रबन्धक एवं सभी विभागों के सहायक परियोजना अभियन्ता, अवर अभियन्ता एवं सुपरवाईजर उपस्थित रहे।

मीटिंग के अन्तर्गत सभी विभागों को उनके विभाग के अनुरूप कार्य प्रदत्त किये गये एवं एक वर्क प्लान भी बनाया गया। जिसमें सिविल विभाग को निर्देशित किया गया कि नौएडा क्षेत्र में कहीं भी शौचालयों एवं रोड के डिवाईडर्स पर टूट-फूट होती है तो उस समस्या का तुरन्त समाधान किया जाए। उद्यान विभाग को निर्देशित किया गया कि नौएडा क्षेत्र में जहां कहीं भी गमलों की आवश्यकता हो उसकी तुरन्त आपूर्ति की जाए। विद्युत एवं यांत्रिका विभाग को निर्देशित किया गया कि नौएडा क्षेत्र में स्ट्रीट लाईट से सम्बन्धित समस्या एवं शौचालयों में बिजली आपूर्ति की समस्या का समाधान किया जाए। जल एवं सीवर विभाग को निर्देशित किया गया कि शौचालयों में जलापूर्ति एवं सीवर सम्बन्धित समस्याओं का तुरन्त समाधान किया जाए। वर्क सर्किल एवं जन स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया कि नौएडा क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बनाए रखें आदि इसी प्रकार के अनेकों कार्य विभागों के अनुरूप प्रदत्त किये गये

विदित है कि 1 जुलाई 2022 से सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक को पूर्णतः प्रतिबन्धित करने के आदेश प्रदत्त है, जिसका शत प्रतिशत अनुपालन नौएडा में किये जाने हेतु तथा नौएडा में प्लास्टिक के उपयोग को नियंत्रित करने हेतु नौएडा प्राधिकरण द्वारा हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने वालों पर नियमानुसार आर्थिक दण्ड भी अधिरोपित किया जाता है। सिंगल यूज प्लास्टिक की पूर्णतः रोकथाम के लिए अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा नोएडा क्षेत्र में अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए गए।

 3,946 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.