नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की तैयारी, उद्योगों की भागीदारी और भूमिका पर मंथन

1 min read

नोएडा, 25 नवम्बर।

नोएडा शहर को स्वच्छता में देश मे नम्बर वन बनाने के लिए सेक्टर 6 स्थित प्राधिकरण के कार्यालय में औद्योगिक इकाइयों से जुड़े संगठन की बैठक में सभी इकाइयों में गीले कचरे के निस्तारण के लिए जिम्मेदारी और भूमिका तय की गई।

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ सर्वेक्षण में नौएडा प्राधिकरण लगातार प्रतिभाग कर रहा है। विगत वर्षों में नौएडा ने स्वच्छ सर्वेक्षण में काफी अच्छी रैंक प्राप्त की है। वर्ष 2019 150वीं रैंक के बाद नौएडा ने वर्ष 2020 में 25वीं रैंक प्राप्त की थी. वर्ष 2021 में नौएडा ने क्लीनेस्ट मीडियम सिटी की उपाधि हासिल की थी एवं वर्ष 2022 में नौएडा ने बेस्ट सस्टेनेबल सिटी की उपाधि हासिल की है। नौएडा ने गार्बेज फ्री शहरों की रैंकिंग में 5 स्टार रैंकिंग अर्जित की है।

नौएडा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में भी प्रतिभाग कर रहा है। नौएडा शहर को और भी अधिक स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने एवं स्वच्छ सर्वेक्षण में पूरे भारत में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए नौएडा प्राधिकरण द्वारा अनेकों प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में आज दिनांक 24.11.2022 को सेक्टर-6 स्थित इन्दिरा गाँधी कला केन्द्र परिसर में नोएडा क्षेत्र के समस्त औद्योगिक इकाइयों हेतु बल्क वेस्ट जनरेटर्स के Roles & Responsibility के विषय पर मीटिंग आयोजित की गई। श्री एस० पी० सिंह, उप महाप्रबन्धक जन स्वास्थ्य श्री इन्दु प्रकाश सिंह, विशेष कार्याधिकारी श्री अविनाश त्रिपाठी, विशेष कार्याधिकारी श्री विजय रावल परियोजना अभियन्ता जन स्वास्थ्य-1 श्री आर0 के0 शर्मा, परियोजना अभियन्ता जन स्वास्थ्य ।। श्री गौरव बंसल, वरिष्ठ प्रबन्धक हैल्थ एवं सालिड वेस्ट मैनेजमेन्ट, श्री विपिन मल्हन अध्यक्ष Noida Entrepreneur Association, श्री नयंक चन्द्रा, Mis HCL. Foundation. M/s D.S. Group के प्रतिनिधि एवं M/s Uflex के प्रतिनिधि के साथ काफी संख्या में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधि भी सम्मिलित थे।

कार्यक्रम के आरम्भ में गाईडेड फॉर्च्यून समिति (NGO) की प्रोजेक्ट मैनेजर श्रीमति पारूल रौथाण द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बल्क वेस्ट जनरेटर्स के दायित्वों के विषय में बताया गया। बल्क वेस्ट जनरेटर्स को बताया गया कि किस तरह वे अपने कचरे को गीले एवं सूखे कूड़े में अलग-अलग सेग्रीगेट करें एवं अपने गीले कचरे को स्वयं किस तरह से निस्तारण करें। स्वच्छ सर्वेक्षण के मानकों एवं कचरे के सेग्रीगेशन के विषय में विस्तृत जानकारी दी गयी।

इसके उपरान्त SBM Consultant के द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बल्क वेस्ट

जनरेटर्स के Roles & Responsibility के विषय में बताया गया। उन्हें यह भी बताया गया

कि सभी बल्क वेस्ट जनरेटर्स को गीले कचरे के निस्तारण हेतु अपने परिसर में कम्पोस्ट

प्रोसेसिंग यूनिट लगाना अनिवार्य है।

इसके उपरान्त श्री अविनाश त्रिपाठी, विशेष कार्याधिकारी द्वारा बताया गया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में नौएडा को बेहतर रैंक प्राप्त करने में औद्योगिक इकाइया किस प्रकार से अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते है। विशेष कार्याधिकारी द्वारा बताया गया। कि औद्योगिक इकाइयां किसी भी शहर या किसी भी देश के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण स्तन्म होते हैं।

इसके उपरान्त श्री इन्दु प्रकाश सिंह, विशेष कार्याधिकारी द्वारा बताया गया कि स्वच्छ सर्वेक्षण में Citizen Participation एक महत्त्वपूर्ण मानक है इसी सन्दर्भ में विशेष कार्याधिकारी द्वारा सभी से अपील की गयी कि स्वच्छ सर्वेक्षण में ज्यादा से ज्यादा। सकारात्मक फीडबैक दे एवं नौएडा को नं० 1 बनाने में अपना योगदान दें।

इसके उपरान्त श्री एस० पी० सिंह, उप महाप्रबन्धक जन स्वास्थ्य द्वारा बताया गया कि नौएडा ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 हेतु वर्क प्लान तैयार किया है जिसमें बताया गया कि नौएडा को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में कौन-कौन से कार्य करने है जिसमें 100% कचरे के सेग्रीगेशन एवं उसके निस्तारण करने के विषय में बताया गया। यदि 50 किग्रा से अधिक कचरा निकलता है तो वह औद्योगिक इकाइ बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में आती है एवं बल्क वेस्ट जनरेटर्स के मानकों के अनुसार उनको अपने परिसर में कम्पोस्ट प्रोसेसिंग यूनिट लगाना अनिवार्य है। उप महाप्रबन्धक द्वारा बताया गया कि नौएडा प्रतिदिन 300 TPD तक Construction & Demolition Waste (C&D Waste) को प्रोसेस करता है। इसके उपरान्त बताया कि यदि आपको अपने इलाके के पास C&D Waste मिलता है तो उसकी सूचना नौएडा प्राधिकरण के हेल्पलाईन नं० 18008919657 पर दे सकते है। नौएडा ने अपने Lagacy वेस्ट को रेमेडिएट करते हुए सैक्टर 54 में वेटलैंड पार्क का निर्माण किया है। नौएडा में जन स्वास्थ्य विभाग से सम्बन्धित शिकायतों एवं सुझाव के लिए उप महाप्रबन्धक द्वारा जन स्वास्थ्य विभाग के व्हाट्सऐप नं० 9717080605 के – विषय में बताया गया जिसके द्वारा जन स्वास्थय विभाग से सम्बन्धित शिकायत एवं सुझाव को सीधे नौएडा प्राधिकरण तक पहुंचाया जा सकेगा। नोएडा प्राधिकरण द्वारा उन शिकायतों एवं सुझाव पर तुरन्त कार्यवाही की जायेगी। साथ ही समस्त औद्योगिक इकाइयों को निर्देशित किया गया कि आगामी 10 दिनों में कचरे के निस्तारण हेतु अपने परिसर में कम्पोस्ट प्रोसेसिंग यूनिट एवं दूषित जल के पुर्नचक्रण के लिए STPETP लगाना सुनिश्चित करें। उप महाप्रबन्धक द्वारा निर्देशित किया गया कि अगले सप्ताह से नौएडा प्राधिकरण की टीम द्वारा औद्योगिक इकाइयों की SIP/ETP का निरीक्षण किया जाएगा। नौएडा प्राधिकरण स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में गार्बेज फ्री शहरों की रैंकिंग में 7 स्टार एवं Water+ के लिए प्रतिभाग करेगा। उप महाप्रबन्धक द्वारा बताया गया कि दिनांक 02 दिसम्बर 2022 के पश्चात् स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम का सर्वे करने हेतु नौएडा में आने की सम्भावना है। इसी सन्दर्भ में अपील की गयी कि सर्वे के दौरान सकारात्मक फीडबैक दें।

श्री विपिन मल्हन, अध्यक्ष Noida Entrepreneur Association द्वारा आश्वासन दिया गया कि समस्त औद्योगिक इकाइयों में STPETP एवं कम्पोस्ट प्रोसेसिंग यूनिट लगाए जाएंगे एवं स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए ज्यादा से ज्यादा फीडबैक देने हेतु समस्त औद्योगिक इकाइयों से अपील की।

कार्यक्रम के अन्त में श्री एस० पी० सिंह, उप महाप्रबन्धक जन स्वास्थ्य द्वारा सभी प्रतिनिधियों से अपील की गयी कि सभी अपने-अपने स्तर पर नौएडा को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में नं० 1 बनाने में सहयोग दें।

 3,633 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.