नोएडा खबर

खबर सच के साथ

एमिटी इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल शुरू, दो दिन में 30 फिल्मों का होगा प्रदर्शन

1 min read

नोएडा, 15 दिसम्बर।

फिल्म निर्माताओं, वैज्ञानिकों, और युवाओं के मध्य विचारों के आदान प्रदान के लिए मंच प्रदान करने सहित नागरिक विज्ञान को प्रोत्साहित करते हुए वैज्ञानिक विषयों पर आधारित फिल्मों की सरहाना को बढ़ावा देने के लिए एमिटी स्कूल ऑफ फिल्म एंड ड्रामा और एमिटी स्कूल ऑफ कम्यूनिकेशन द्वारा विज्ञान प्रसार के सहयोग से दो दिवसीय एमिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल का आयोजन किया गया। इस एमिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल का शुभारंभ भारतीय फिल्म निर्माता एवं कलाकार श्री आर के सुरेश, विज्ञान प्रसार के वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री निमिश कपूर, एमिटी स्कूल ऑफ फिल्म एंड ड्रामा की चेयरपरसन सुश्री पूजा चौहान, एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला द्वारा किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में डॅाक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता, स्क्रिप्ट राइटर, शिक्षक और छात्र उपस्थित थे।

इस दो दिवसीय एमिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल में स्पेन, सउदी अरब, तुर्की, इटली, मिस्त्र, म्यांमार, कुवैत, स्विजरलैंड, अंडोरा, नीदरलैंड, सीरिया आदि से 200 से अधिक फिल्में प्रदर्शन के लिए प्राप्त हुई थी जिसमें 30 फिल्मों का चयन एमिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल में प्रदर्शन के लिए किया गया है। इस फिल्म फेस्टीवल में वृत्तचित्रों के साथ विज्ञान प्रौद्योगिकी, स्वास्थय और पर्यावरण के मुद्दों पर आधारित लघु फिल्मों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी।

एमिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल का शुभारंभ करते हुए भारतीय फिल्म निर्माता एवं कलाकार श्री आर के सुरेश ने कहा कि एमिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल, युवाओं में वैश्विक फिल्मों के विभिन्न परिपेक्ष्यों जैसे निर्माण, कंटेट, संपादन आदि की जानकारी बढ़ाने में सहायक होते है। उन्होने कहा कि जब आप फिल्मों की बात करते है तो उसमें कंटेंट बेहद महत्वपूर्ण होता है क्योकी वो फिल्मों का आधार होता है। आपको अभिनय से पहले फिल्म निर्माण के बारे में जानना चाहिए और फिल्म निर्माण के विभिन्न स्तरों की जानकारी होनी चाहिए जिसमें फिल्मों का वितरण भी शामिल होता है। श्री सुरेश ने छात्रों से कहा कि वर्तमान समय में ओटीटी प्लेटफार्म एक बेहतरीन माध्यम है इसलिए आपको उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। उन्होनें अपने फिल्म निर्माण, अभिनय के अनुभवों को भी साझा किया।

विज्ञान प्रसार के वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री निमिश कपूर ने संबोधित करते हुए कहा कि विज्ञान प्रसार, विभिन्न मीडिया और गतिविधियों के माध्यम से वैज्ञानिक दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए कार्य कर रहा है। हमारा उददेश्य वैज्ञानिकों, प्रयोगशालाओं, नवाचार को लोगो ंसे जोड़ना है। आज समाज के सामने कई चुनौतियां है जिनका निवारण विज्ञान और प्रौद्योगीकी कर सकते है और फिल्मों के जरीए इसकी जानकारी लोगों तक आसानी से पहुंचाई जा सकती है। श्री कपूर ने कहा कि एक फिल्म के लिए कंटेंट उसका पिता है और स्क्रिप्ट उसकी मॉं है इसलिए फिल्म निर्माताओं को उददेश्य को ध्यान में रखना चाहिए क्योकी फिल्म बड़े पैमाने पर दर्शकों के मस्तिष्क पर प्रभाव डालती है।उन्होनें छात्रों से कहा कि यह जानना आवश्यक है कि आप फिल्म क्यो बना रहे है और किसके लिए बना रहे है।

एमिटी स्कूल ऑफ फिल्म एंड ड्रामा की चेयरपरसन सुश्री पूजा चौहान ने अतिथियों और छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि इस एमिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल का उददेश्य विज्ञान और फिल्मों के संबंध को मजबूत बनाने के साथ व्यापक उददेश्य ब्रम्हांड की बेहतर सार्वजनिक समझ को बढ़ावा देना और नागरिक विज्ञान को प्रोत्साहित करना है। वर्तमान समय में हरित उर्जा, शहरीकरण, पर्यावरण, वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास आदि संवेदशील मुद्दे है जिनपर कार्य हो रहा है और फिल्मों के जरीए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। किसी भी देश के विकास के लिए वहां के लोगों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास आवश्यक है इसलिए विज्ञान और फिल्मों का एक साथ आना आवश्यक है।

एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि एमिटी मे ंहम छात्रों को उच्च गुणवत्ता पूर्ण शिक्षण के साथ संपूर्ण विकास के लिए वैश्विक अवसर भी प्रदान करते है। यह एमिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल छात्रो ंको फिल्म निर्माण की बारिकियों को समझने का अवसर प्रदान करने के साथ, अनुभवी फिल्म निर्माताओं से मागर्दशन प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करेगा। यह सभी छात्रों के बृहद सुअवसर है जिसका लाभ उठाना चाहिए।

इस अवसर पर एमिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल के प्रथम दिन पर्यावरण, शहरी गतिशीलता, तकनीकी, स्वास्थय, हरित जीवन आदि पर आधारित फिल्मों का प्रदर्शन किया गया और हैश टैग वर्क सिनेमा विषयों पर चर्चा सत्र का आयोजन किया गया जिसमें सीएमएस वातावरण के डिप्टी डायरेक्टर श्री साब्यासाची भारती, फिल्म कलाकार श्री अक्षत चोपड़ा, हंगरी वॉल्वस एटरटेंनमेंट के सह संस्थापक श्री अंकुर द्विवेदी और क्रियेटिव प्रोडयूूसर श्री शिवालीक कालरा ने अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर उद्धाटन समारोह में डॅाक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता री अजय चिटनिस, एमिटी विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ हॉस्पीटैलिटी एंड टूरिस्म के डीन डा एम सजनानी, एमिटी स्कूल ऑफ कम्यूनिकेशन की असिस्टेंट डायरेक्टर डा महक जॉनजुआ और एमिटी स्कूल ऑफ फिल्म एंड ड्रामा के प्रमुख प्रो सोमनाथ सेन उपस्थित थे।

 

 4,505 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.