नोएडा खबर

खबर सच के साथ

एमिटी विश्वविद्यालय में पीएचडी का ओरिएन्टेशन समारोह आयोजित

1 min read

-236 छात्रों ने पीएचडी में लिए किया नामाकंन

नोएडा, 14 फरवरी।

एमिटी विश्वविद्यालय जो कि एक शोध व नवोन्मेष आधारित विश्वविद्यालय है जहां पर विश्वस्तरीय सुविधांये तथा अनेक पाठयक्रम संचालित किये जाते है। पूरे विश्व से छात्र अपना कैरियर बनाने आते है इसी क्रम मे इस वर्ष लगभग हजारों अभ्यर्थियों ने विभिन्न डाक्टरेट प्रोग्राम हेतु आवेदन किया था जिसमे कठिन चयन प्रक्रिया के उपरांत लगभग 236 छात्रों को डाक्टरेट पाठयक्रम के लिए चुना गया। आज एमिटी विश्वविद्यालय मे पीएचडी ओरियंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला, एमिटी विश्वविद्यालय के फैकल्टी मैनेजमेंट स्टडीज के डीन डा संजीव बंसल, एमिटी लाॅ स्कूल के चेयरमैन डा डी के बंद्योपाध्याय एंव पीएचडी प्रोग्राम के इंचार्ज डा के एम सोनी ने सभी अभ्यर्थियों सहित हवन करके कार्यक्रम का प्रारंभ किया।

एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा (प्रो) बलविंदर शुक्ला, ने संबोधित करते हुए कहा आज आप सब एमिटी परिवार का हिस्सा बन रहे है, किसी भी देश के विकास में शोध महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए आपको अपने शोध को दश्ेा विकास में निहित कार्य समझ कर करना है। एमिटी के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चैहान का मानना है कि शोध मात्र एक जानकारी प्राप्त करना नही है बल्कि यह समाज एंव देश के विकास में योगदान है आपका शोध तभी सार्थक है जब उसका लाभ समाज के हर वर्ग को मिले।कठिन चयन प्रक्रिया के पश्चात सर्वश्रेष्ठ छात्र ही यहां चयनित होते है। जो भी शोध कार्य करेगें यह सिर्फ डिग्री के प्राप्ती के लिए न हो बल्कि इससे समाज एंव देश भी लाभांवित हो सके। शोधार्थी बनने के लिए शोधार्थी जैसा सोचे एंव बोले। एक अच्छा शोधार्थी एक अच्छा विद्यार्थी होता है। समस्या का निवारण मुस्कुरा के करें और सोच सकारात्मक रखे।

हवन के उपरांत ओरिंयटेशन कार्यक्रम के तहत एमिटी फांउडेशन फाॅर सांइस टेक्नोलाॅजी एंड इनोवेशन एलायंस के कार्यकारी महानिदेशक प्रो ए चक्रवर्ती ने ‘‘एमिटी समूह में शोध एंव नवोन्मेष का परिचय’’ पर एमिटी फांउडेशन फाॅर सांइस टेक्नोलाॅजी एंड इनोवेशन एलायंस के उपमहानिदेशक डा नीरज शर्मा ने ‘‘ अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता’’ पर एंव फैकल्टी ऑफ हैल्थ एंड एलाइड सांइस के डीन एंव यूनिवर्सीटी रिर्सच कांउसिल के चेयरमैन डा बी सी दास ने ‘‘ क्यों, क्या और कैसे करे अनुसंधान’’ विषय पर व्याख्यान दिया।

इस अवसर पर एमिटी गु्रप प्रो वाइस चांसलर रियर एडमिरल आर सी कोच्चर सहित एमिटी विश्वविद्यालय के शिक्षकगण एंव अधिकारीगण उपस्थित थे।

 1,581 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.