नोएडा खबर

खबर सच के साथ

-एक्सप्रेसवेज के निर्माण कार्याें को तय समय में पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें

-सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारी नियमित रूप
से एक्सप्रेसवेज के निर्माण कार्याें की समीक्षा करें

-पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे एवं बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे
में ए0टी0एम0एस0 विकसित किया जाए

लखनऊ,  14 फरवरी।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने मंगलवार को देर रात अपने सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के विकास कार्याें की समीक्षा की। उन्होंने गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य प्रयागराज महाकुंभ- 2025 से पहले दिसम्बर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया है।

मुख्यमंत्री जी ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में निर्माणाधीन एक्सप्रेसवेज के निर्माण कार्याें तथा निर्मित एवं संचालित एक्सप्रेसवेज में जनसुविधाओं की अवस्थापना सम्बन्धी कार्याें को शीर्ष प्राथमिकता दें। एक्सप्रेसवेज के निर्माण कार्याें को तय समय में पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाए। जिन जनपदों में एक्सप्रेस-वे निर्मित हो रहे हैं, उन सभी जनपदों के जिलाधिकारी नियमित रूप से इन कार्याें की समीक्षा करें। कार्यदायी संस्थाओं को कार्य करने में किसी प्रकार की अड़चन न आने पाये। जिलाधिकारीगण आवश्यकतानुसार यूपीडा, मुख्यमंत्री कार्यालय को अपनी समीक्षा से अवगत करायें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार एक्सप्रेसवेज के किनारे औद्योगिक क्लस्टर विकसित कर रही है। राज्य में निवेश का एक बेहतर माहौल विकसित हुआ है। यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की सफलता सभी के सामने है। 33 लाख 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए प्रदेश में पर्याप्त लैण्ड बैंक मौजूद है। हमें अपने लैण्ड बैंक को और मजबूत करना होगा। सभी जिलाधिकारीगण इस दिशा मेें कार्याें को आगे बढ़ायें। निर्मित एवं संचालित एक्सप्रेसवेज पर नियमित रूप से पैट्रोलिंग की जाए तथा एम्बुलेन्स व क्रेन की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे जनता की सेवा में समर्पित किये जा चुके हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास को अभूतपूर्व गति मिली है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में जनसुविधाओं को विकसित किया जाए तथा एडवाॅन्स ट्रैफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम (ए0टी0एम0एस0) शुरू किया जाए। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को बक्सर, बिहार राज्य से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश सरकार इस कार्य में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान कर रही है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बक्सर से जुड़ जाने पर दिल्ली से पटना की दूरी 07 से 08 घण्टे में पूरी की जा सकेगी। बुन्देलखण्ड लिंक एक्सप्रेस-वे के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के चित्रकूटधाम से जुड़ जाने से यह क्षेत्र टूरिस्ट हब के साथ व्यावसायिक गतिविधियों का केन्द्र बनेगा। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे को ए0टी0एम0एस0 से जोड़ा जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्याें को तेज गति से पूर्ण किया जाए। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे से जुड़े चारांे जनपदों के जिलाधिकारी इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्याें की नियमित रूप से समीक्षा करें। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्याें को दिसम्बर, 2023 तक हर हाल में पूर्ण किया जाए। गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्याें की प्रगति संतोषजनक है। गंगा एक्सप्रेस-वे के जमीन अधिग्रहण से जुड़े किसी भी किसान का मुआवजा लम्बित न रहे। गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य प्रयागराज महाकुम्भ-2025 से पहले दिसम्बर, 2024 तक पूर्ण किया जाए। गंगा एक्सप्रेस-वे से सम्बन्धित 12 जनपदों के जिलाधिकारी स्वयं एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्याें की नियमित रूप से समीक्षा करें। झांसी लिंक एक्सप्रेस-वे तथा बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे के कार्याें में तेजी लायी जाए।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अरविन्द कुमार, सलाहकार मुख्यमंत्री श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 23,173 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.