नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कार्यों की मुख्य सचिव ने की समीक्षा, सितम्बर 2024 में उड़ेगी पहली फ्लाइट

1 min read

जेवर, 17 फरवरी।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा NOIDA INTERNATIONAL AIRPORT, JEWAR का स्थलीय निरीक्षण के संबंध में एयरपोर्ट की यह रिपोर्ट प्रस्तुत की गई।

1-नॉएडा इंटर्नेशनल एयरपोर्ट, ज़ेवर गौतमबुद्ध नगर जनपद में यमुना प्राधिकरण के क्षेत्र में बननेवाला उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है ।माह -जुलाई वर्ष- 2017 में इस इंटर्नेशनल एयरपोर्ट का साईट क्लीरन्स व माह- मई 2018 में इसका सैद्धांतिक अनुमति भारत सरकार ने प्रदान किया था ।
2-महज़ दो वर्षों में इसके लिए 1334 हेक्टयर यानी लगभग 3300 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया, पर्यावरणीय अनुमति के साथ साथ भारत सरकार की विभिन्न मन्त्रालयों और एजेन्सीयों से सभी प्रकार की एन ओ सी प्राप्त कर Global Bidding के द्वारा Bidder के रूप में एवीएशन सेक्टर की कम्पनी Zurich Airport International AG का चयन किया गया, निर्धारित समय में कार्य पूर्ण करने की यह एक महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय उपलब्धि रही है उत्तर प्रदेश सरकार की ।

3-उत्तर प्रदेश सरकार की सरकारी कम्पनी नॉएडा इंटर्नैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने ज़ुरिक एयरपोर्ट की कम्पनी यमुना इंटर्नैशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के साथ 07 October 2020 को concession agreement पर हस्ताक्षर कर दिल्ली -एनसीआर के दूसरे इंटर्नैशनल एयरपोर्ट के निर्माण की नींव डाली । कोविड काल में ही उत्तर प्रदेश सरकार ने 01 March 2021 को ज़ुरिक एयरपोर्ट के साथ स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट हस्ताक्षरित कर एयरपोर्ट के निर्माण हेतु सभी आवश्यक सहयोग उपलब्ध कराया है और भविष्य में उपलब्ध कराएगी ।

4-यह एयरपोर्ट 100 मीटर ऐक्सेस कंट्रोल यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे स्थित है, जिसे आधुनिक इंटर्चेंज बना कर जोड़ा जाएगा ।एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस वे के समानांतर 60 मीटर सर्विस रोड का निर्माण कर जोड़ा जा चुका है ।इस एयरपोर्ट की connectivity ईस्टर्न पेरीफ़ेरल रोड से भी यमुना एक्सप्रेस वे पर इंटर्चेंज बनाकर की जाएगी।नॉएडा एयरपोर्ट को दिल्ली -वाराणसी High Speed Rail से भी जोड़ा जा रहा है, जिसका Station नॉएडा एयरपोर्ट के टर्मिनल के पास होगा और दिल्ली से नॉएडा एयरपोर्ट की दूरी मात्र 21 मिनट में तय होगी. नॉएडा एयरपोर्ट को दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे से बल्लभगढ़ (हरियाणा) से भी जोड़ा जा रहा है । यह 30 किमी लम्बा होगा ,जिसमें से 8.5 किमी उत्तर प्रदेश में तथा 21.5 किमी हरियाणा में स्थित है । इस हेतु एन॰एच॰ए॰आई॰ द्वार निर्माण की कार्यवाही की जा रही है ।इस प्रकार यह एयरपोर्ट Connectivity के दृष्टिकोण से पूरे भारत में अद्भुत है।

5- इसके अतिरिक्त यहाँ यह उल्लेखनीय है कि एयरपोर्ट परियोजना से प्रभावित 3073 परिवारों का पुनर्वासन (Resettlement) जेवर क़स्बे के पास 50 हेक्टेयर पर सेक्टर बना कर किया गया है ।

6-उत्तर प्रदेश सरकार ने सम्पूर्ण 3300 एकड़ भूमि का लाइसेन्स और क़ब्ज़ा Bidder-Zurich Airport International AG की एसपीवी कम्पनी -यमुना इंटर्नेशनल एयरपोर्ट प्राइवट लिमिटेड ने ईपीसी कांट्रेक्टर के रूप में टाटा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड को चयन कर रनवे, एटीसी और टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है जिसका निरीक्षण किया गया ।निर्माण समय से पूर्व करने के लिए कंसेशनयर को निर्देशित किया गया है ।

7-इस एयरपोर्ट का विकास दो स्टेज में होगा। प्रथम स्टेज में यह एयरपोर्ट दो रन-वे का होगा जो दूसरे स्टेज में बढ़ कर पाँच रन-वे का हो जाएगा। दो रन-वे का यह एयरपोर्ट 70 मिलियन यानी 7 करोड़ वार्षिक यात्रियों की क्षमता का होगा और इस पर लगभग 30 हज़ार करोड़ रुपए खर्च होगे ।इसका विकास चार चरणो में होगा । प्रथम चरण में वर्ष 2023-24 में 12 मिलियन यानी 1 करोड़ बीस लाख वार्षिक यात्रियों की क्षमता का यह एयरपोर्ट प्रारम्भ में एक रनवे का होगा जो वर्ष 2031 में बढ़कर 30 मिलियन यानी 3 करोड़ यात्रियों की वार्षिक क्षमता का और दो रन वे का हो जाएगा । वर्ष 2036 में यह 50 मिलियन और वर्ष 2040 में यह 70 मिलियन यानी 7 करोड़ यात्रियों की वार्षिक क्षमता का हो जाएगा।

8-चारों चरणों में इस परियोजना पर 29,560 करोड़ की धनराशि खर्च होगी । यह एयरपोर्ट आधुनिक , डिजिटल और नेट जीरो कॉर्बन उत्सर्जन से युक्त होगा ।
यह एयरपोर्ट सितंबर 2024 में जनता को समर्पित होगा और पहली उड़ान प्रारम्भ होगी ।

9-Concessionaire ने प्रथम फ़ेज़ (12 Million) के विकास हेतु Rs.5730 cr करोड़ खर्च करेगी जिसके हेतु Rs 3725 Cr. का लोन एस॰बी॰आई॰ से प्राप्त कर चुकी है तथा शेष Rs 2005 करोड़ की धनराशि Zurich Airport International AG द्वारा उपलब्ध कराएगी.

10-Concessionaire द्वारा 40 एकड़ क्षेत्रफल में MRO ( Maintenance, Repair & Overhauling) service का भी विकास किया जाएगा।

11-नॉएडा एयरपोर्ट परियोजना से कुल 1.0 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोज़गार की प्राप्ति होगी । साथ ही अनुमानतः 60,000 करोड़ का आर्थिक प्रतिफल(economic output) भी प्राप्त होगा ।

13-एयरपोर्ट के पास अपना डेडिकेटेड कार्गो टर्मिनल भी होगा , जिसकी क्षमता 20 लाख मीट्रिक टन होगी, जिसे बढ़ा कर 80 लाख मीट्रिक टन तक किया जाएगा । कार्गो के लिए अलग रूट की भी व्यवस्था की जा रही है ।इस कारण से यह एयरपोर्ट इस क्षेत्र में स्थापित विभिन्न उद्योगों के उत्पादों के परिवहन के लिए वरदान साबित होगा ।

14- एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के क्रम में दूसरे स्टेज में तीन रन वे बनाए जाएँगे । तीसरा रन- वे 1365 हेक्टएर में , चौथा रन-वे 1318 हेक्टएर और पाँचवा रन-वे 735 हेक्टएर में बनाया जाएगा । यहाँ यह उल्लेखनीय है की तीसरे रन -वे के निर्माण के लिए आवश्यक 1365 हेक्टेएर भूमि के अधिग्रहण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अनुमति के साथ बजट भी उपलब्ध करा दिया है और अधिग्रहण की प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है । 5 रन-वे की कुल क्षमता 225 मिलियन की होगी ।इस प्रकार नॉएडा इंटर्नैशनल एयरपोर्ट ज़ेवर जो विस्तारीकरण के बाद 5 रन-वे का होगा , इसमें कुल 225 मिलियन की क्षमता होगी ।

15-नॉएडा इंटर्नेशनल एयरपोर्ट की स्थापना से औद्योगिक अवस्थापना का संरचनात्मक विकास होगा , जिससे रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे, विनिर्माण एवं निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा तथा हवाई यातायात सुगम होगा साथ ही पर्यटन में भी उल्लेखनीय वृद्धि होगी । इस एयरपोर्ट के निकट कई औद्योगिक सेक्टरों का विकास यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में हुआ है । आनेवाले दिनों में यह क्षेत्र सबसे बड़ा औद्योगिक और सर्विस सेक्टर की गतिविधियों का केंद्र बनेगा। निरीक्षण के समय डा अरुण वीर सिंह सीईओ नायल, कुमार हर्ष निदेशक नागरिक उड्डयन, शैलेंद्र भाटिया , नोडल ऑफिसर नोएडा एयरपोर्ट, किरण जैन सीओओ कनेशनेयर, निकोलस, सीडीओ,दिनेश जामवाल हेड प्रोजेक्ट के साथ साथ सीआइएसएफ़, इमेग्रेशन, आईएमडी , एएआई, ब्यूरो ऑफ़ सिक्योरिटी आदि अधिकारियों के साथ जॉइंट कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक के साथ साथ स्थलीय निरीक्षण किया गया ।

 6,960 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.