नोएडा खबर

खबर सच के साथ

आईआईटीजीएनएल की टाउनशिप में जल्द बनेंगे पीएनजी के मीटर

1 min read

–हरियाणा गैस सिटी कंपनी ने खरीदा भूखंड, 108 करोड़ का निवेश व 630 को रोजगार
–मोबाइल पैकेजिंग बॉक्स निर्माता कंपनी ने भी प्लॉट खरीदा, दोनों पर बोर्ड से लगी मुहर

ग्रेटर नोएडा, 23 फरवरी।

आपके घरों में लगने वाले पीएनजी (पाइप्ड नैचुरल गैस) के मीटर जल्द ही देश की प्रमुख स्मार्ट सिटी में से एक डीएमआईसी आईआईटीजीएनएल की इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा में बनेंगे। हरियाणा गैस सिटी कंपनी ने आईआईटीजीएनएल से प्लॉट खरीदा है। कंपनी ने तीन साल में निर्माण पूरा कर उत्पादन शुरू करने की बात कही है। इसके साथ ही मोबाइल पैकेजिंग बॉक्स बनाने वाली कंपनी ने भी आईआईटीजीएनएल में प्लॉट ले लिया है। इन दोनों कंपनियों से 163 करोड़ रुपये का निवेश और 1530 युवाओं को प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर मिलेंगे। बृहस्पतिवार को आयोजित डीएमआईसी आईआईटीजीएनएल की 45वीं बोर्ड बैठक में इन दोनों कंपनियों को भूखंड आवंटन के प्रस्ताव पर भी मुहर लग गई है।
आईआईटीजीएनएल की सीईओ व एमडी रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के बोर्ड रूम में बोर्ड बैठक संपन्न हुई। बीते दिनों आईआईटीजीएनएल में दो कंपनियों को भूखंड आवंटित किए गए हैं। इनकी रिपोर्ट भी बोर्ड के समक्ष रखी गई, जिसके अनुसार हरियाणा सिटी गैस कंपनी ने 21,100 वर्ग मीटर जमीन इस टाउनशिप में खरीदा है। कंपनी अगले तीन साल में 108 करोड़ रुपये निवेश कर अपनी इकाई स्थापित करेगी और पीएनजी के मीटर बनाएगी। कंपनी 630 युवाओं को रोजगार देगी। बताया जाता है कि देश में पीएनजी मीटर का उत्पादन बहुत कम है, जिसके चलते आयात गैस गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स को मीटर आयात करना पड़ता है।

आईआईटीजीएनएल में पीएनजी मीटर बनने से एनसीआर की जरूरत पूरी हो सकेगी। पीएनजी का नेटवर्क तेजी से विकसित किया जा रहा है। हर सेक्टर व सोसाइटी में पीएनजी पहुंचाई जा रही है। वहीं, आईआईटीजीएनएल में एक अन्य कंपनी टाइम सर्वर सर्विसेज ने भी 18,700 वग्र मीटर जमीन खरीदा है। यह कंपनी भी अगले तीन वर्षों में 55 करोड़ रुपये निवेश करेगी और 900 युवाओं को रोजगार मुहैया कराएगी। नोएडा-ग्रेटर नोएडा मोबाइल मैनुफैक्चरिंग हब बन चुके हैं। मोबाइल पैकेजिंग बॉक्स बनाने वाली कंपनियों की दरकार है। टाइम सर्वर सर्विसेज मोबाइल बॉक्स ही बनाएगी। इसके साथ ही आईआईटीजीएनएल में निवेश करने वाली कंपनियों की संख्या भी 8 हो गई है। करीब 750 एकड़ में फैली इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप में इन दोनों के अलावा छह अन्य कंपनियां भी अपना प्लांट लगा रही हैं। इनमें हायर इलेक्ट्रॉनिक्स ने उत्पादन शुरू भी कर दिया है। इसके अलावा फॉर्मी मोबाइल, सत्कृति इंफोटेनमेंट, चेनफेंग (एलईडी कंपनी), जे वर्ल्ड इलेक्ट्रॉनिक्स और गुरू अमरदास कंपनियां भी इकाई स्थापित कर रही हैं। आईआईटीजीएनएल की बोर्ड बैठक में एसीईओ अमनदीप डुली, कंपनी सेक्रेटरी पतंजलि दीक्षित, डीजीएम मोनिका चतुर्वेदी, सीनियर मैनेजर प्लानिंग सुधीर कुमार समेत कंपनी के अन्य अधिकारी मौजूद रहे, जबकि निदेशक अभिषेक चौधरी समेत कुछ अन्य सदस्य ऑनलाइन शामिल हुए।

 4,232 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.