नोएडा खबर

खबर सच के साथ

खुद पर दृढ़ विश्वास है तो आपको तय लक्ष्य जरूर हासिल होगा- लक्ष्मी सिंह, पुलिस कमिश्नर

1 min read

-गौतमबुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने एमिटी विश्वविद्यालय के छात्रों को किया प्रेरित

नोएडा, 24 फरवरी।

एमिटी विश्वविद्यालय के एमिटी इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल द्वारा ’’ एक जागरूक पृथ्वी की पुनर्कल्पना, पुनर्विचार, नया स्वरूप और पुननिर्माण – स्थायी वैश्विक संगठन के निर्माण’’ पर आयोजित त्रिदिवसीय बृहद अंर्तराष्ट्रीय व्यापार क्षितिज सम्मेलन ‘‘इनबुश एरा वर्ल्ड सम्मेलन 2023’’ के द्वितीय दिन आज ‘‘ कार्यस्थल पर महिलांए – एक समान कार्यस्थल का निर्माण और पोषण ’’ पर परिचर्चा सत्र का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा सत्र में गौतमबुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह, द शहनाज हुसैन गु्रप की संस्थापक, चेयरपरसन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर श्रीमती शहनाज हुसैन, योर्कविले विश्वविद्यालय की कोरपोरट डेवलपमेंट की सिनियर वाइस प्रेसीडेंट सुश्री केटी रीज़ और एमिटी आर्टस फाउडेशन की चेयरपरसन श्रीमती दिव्या चौहान ने अपने विचार रखे। परिचर्चा सत्र का संचालन एमिटी गु्रप वाइस चांसलर डा गुरिंदर सिंह द्वारा किया गया।

परिचर्चा सत्र में संबोधित करते हुए गौतमबुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह ने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से आने के कारण मेरी यात्रा बहुत कठिन थी क्योकि मैकेनिकल इंजीनियरिंग को पुरूषों के लिए एक कैरियर विकल्प माना जाता है इसके बाद जब मैने एक आईपीएस अधिकारी बनने का फैसला किया तो मुझे एक अलग तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा क्योकि पुलिस बल को भी एक पुरूष प्रधान कैरियर के रूप में देखा जाता है। हांलांकि खुद पर दृढ़ विश्वास और परिवार के मजबूत समर्थन के साथ मै चुुनौतियों का सफलतापूर्वक मुकाबला करने में सक्षम रही। जब महिलाओ की बात आती है तो समाज में विचारों और धारणाओं का एक निश्चित समूह होता है वे लगातार उसकी पसंद के लिए उसका मूल्यंाकन करते है और उसकी क्षमताओं को कम आंकते है और यह महिलाओं पर निर्भर है कि वे उस सॉंचे को तोड़े और एक मजबूत और स्वतंत्र महिला के रूप में उभरें जो अपने लक्ष्यों को परिभाषित करती है। लिंग संवेदीकरण पर पाठयक्रम महिलाओं के लिए नही है क्योकि महिलायें स्वाभाविक रूप से संवेदनशील है बल्कि सभी को महिला नेतृत्व को स्वीकार करने और उनका सम्मान करने और महिलाओं के नेतृत्व के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। महिलायें जन्मजात बहु कार्यकर्ता होती है और एक साथ कई चीजों का प्रबंधन कर सकती है जबकि पुरूषो के पास बहु कार्य करने की क्षमता नही होती।

पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह ने एमिटी के छात्रों को सलाह देते हुए उन्होेने कहा कि हमेशा खुद से प्रतिस्पर्धा करें और कभी भी दूसरों से अपनी तुलना न करें। हर रोज बेहतर बनाने की कोशिश करें और बड़े आत्मविश्वास के साथ साहसपूर्ण चुनौतियों का सामना करें। हर रोज एक नया मुकाम हासिल करें और परिस्थितियों से कभी ना हारें। जब आप जो करते है उसका आनंद लेते है तो आप बोझ महसूस नही करते और अपनी सभी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह निभाने के लिए तैयार रहते है। अगर आपको स्वंय पर दृढ़ विश्वास है तो आपको अपने सपने पूरे करने से कोई नही रोक सकता इसलिए अपनी सीमाएं उंची रखे और कभी समझौता ना करें। सफलता का मार्ग कठिन है लेकिन यह आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से नही रोक सकता।

द शहनाज हुसैन गु्रप की संस्थापक, चेयरपरसन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर श्रीमती शहनाज हुसैन ने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि मेरे लिए एक उद्यमी बनना आसान नही था क्योकि मेरी शादी 13 साल की कम उम्र में हो गई थी। एक ब्रिटिश कंपनी के साथ काम करते हुए मुझे इतना काम करना पड़ा की मेरी उंगलियों में चोट लग गई लेकिन मैने अभी भी हार नही मानी क्योकि मुझे मेरी शिक्षा के लिए भुगतान करने हेतु पैसा कमाना था। हर कोई मुझसे पूछता है कि आपने प्रचार के बिना एक ब्रांड कैसे बनाया लेकिन मेरा दृढ़ विश्वास है कि मुंह का शब्द किसी भी प्रचार से बेहतर है और उत्पाद की गुणवत्ता स्वंय बोलती है। केवल आपको अपने लिए निर्णय लेने का अधिकार है किसी और को यह बताने का अधिकार नही है कि आपको क्या करना है या क्या नही करना है। आप अपना रास्ता खुद चुनते है।

एमिटी आर्टस फाउडेशन की चेयरपरसन श्रीमती दिव्या चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी के लिए यह गर्व का क्षण है जब इतने सारे सम्मानित और उच्च सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों ने इस अवसर पर शोभा बढ़ाने के लिए अपनी सहमती दी है। कार्यक्रम में उपस्थित सभी महिलाओं ने अपने क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है जो एमिटी के छात्रों का अवश्य मागदर्शन करेंगी।

योर्कविले विश्वविद्यालय की कोरपोरेट डेवलपमेंट की सिनियर वाइस प्रेसीडेंट सुश्री केटी रीज़ ने कहा कि परिस्थितियां और स्थितियां सभी के लिए समान है हांलाकि महिलाओं को अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना चाहिए और दृढ़ता से बाहर आना चाहिए। आत्मविश्वास सफलता के लिए आवश्यक है।

इस अवसर पर गौतमबुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह को एमिटी वीमेंस अचीवर अवार्ड फॉर आउटस्टैडिंग कॉट्रब्यूशन इन पब्लिक सर्विस, द शहनाज हुसैन गु्रप की संस्थापक, चेयरपरसन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर श्रीमती शहनाज हुसैन को एमिटी महिला बिजनेस लीडर अवार्ड, योर्कविले विश्वविद्यालय की कोरपोरेट डेवलपमेंट की सिनियर वाइस प्रेसीडेंट सुश्री केटी रीज को एमिटी ग्लोबल कोरपोरेट एक्सलेंस एंड वूमेन लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया। न्यूज एक्स के प्राइम टाइम एंकर श्री विनित मल्होत्रा को एमिटी मीडिया एक्सीलेंस अवार्ड और वेल्जी की संस्थापक और सीईओ सुश्री प्रीति राव को एमिटी एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 5,442 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.