नोएडा खबर

खबर सच के साथ

प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र में प्रमाणपत्र वितरित

1 min read

नोएडा, 17 मई।

प्रेरणा शोध संस्थान न्यास द्वारा नोएडा के छलेरा गांव में संचालित निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र से प्रशिक्षित हुए पांचवे बैच के छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम के पश्चात निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण के नए बैच का भी शुभारम्भ किया गया।

इस अवसर पर प्रेरणा कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र की निदेशक मोनिका चौहान ने कहा है कि आज के वैश्विक प्रतियोगिता और डिजिटल क्रान्ति के युग में कम्प्यूटर शिक्षा के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। ऐसे में समाज के ऐसे बच्चे जो महंगी फीस के कारण आधुनिक शिक्षा से वंचित रह जाते हैं उन सभी बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा से जोड़ने की संस्थान ने एक मुहिम चलाई है। जिससे कि ये बच्चे स्वावलम्बी होकर भारत की डिजिटल क्रान्ति में अपना सकारात्मक सहयोग दे सकें। सच तो यह है कि यदि टेक्नों शिक्षा से समाज का एक बड़ा हिस्सा वंचित रह गया तो हम 21वीं सदी के उभरते भारत के सपने को साकार नहीं कर सकते। भारत को यदि आगे बढ़ना है, विश्व गुरु बनकर दुनिया का नेतृत्व करना है तो धन के अभाव में बच्चे शिक्षा के अधिकार से वंचित न रह जाए, ऐसा ही संस्थान का प्रयास है। इसलिए संस्थान पिछले अनेक वर्षों से समाज के ऐसे वंचित छात्रों को आधुनिक शिक्षा के द्वारा देश की मुख्य धारा से जोड़ने का काम कर रहा है।

इस अवसर पर आरएसएस के नोएडा विभाग प्रचारक कृष्णा जी ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आजादी का अमृतकाल सनातन संस्कृति के पुनर्जागरण का काल है। शिक्षण, शिक्षक की तपस्या है। इसी ध्येय के साथ हम काम कर रहे हैं। संस्थान के द्वारा किया जा रहा यह प्रयास राष्ट्र यज्ञ में एक छोटी सी आहुति है। संस्थान इन छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करता है।

 4,321 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.