नोएडा खबर

खबर सच के साथ

फोनरवा ने पीवीवीएनएल की एमडी के साथ बैठक में पूछा, नोएडा की जर्जर व्यवस्था सुधार को कब होगा एक्शन ?

1 min read

नोएडा, 28 मई।
नोएडा शहर की बिजली समस्याओं के समाधान व बिजली की
बेहतर व्यवस्था बनाने को लेकर फेडरेशन ऑफ नोएडा रेसिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (फोनरवा) की कार्यकारिणी सदस्यों की मीटिंग रविवार को प्रबंध निदेशक ,पीवीवीएनएल, श्रीमती चैत्रा वी, के साथ पीवीवीएनएल कार्यालय सेक्टर 58 में बैठक हुई। इस बैठक में एस के पुरवार निदेशक वाणिज्यिक, बी एल मौर्य मुख्य अभियंता तकनीकी, मिथिलेश गुप्ता एसई स्टाफ अधिकारी एमडी,सत्येंद्र सिंह चीफ ट्रांसमिशन,मुख्य अभियंता श्री राजीव,अधीक्षण अभियंता संजीव वैश्य,नंद लाल व सभी अधिशाषी अभियंता,तथा फोनरवा के पदाधिकारी उपस्थित थे।

ज्यादातर सेक्टरों के पदाधिकारियों की शिकायत थी कि उनके यहां ट्रांसफार्मरों, लाइनों, जंग खाए हुए खंभों, बेकार फीडर जंक्शन/पैनल बॉक्स,मीटर बॉक्स आदि की हालत काफी खराब है। इसके कारण आये दिन घरों में फ्लकचुएशन होती रहती है जिसके कारण लोगों के घरों के उपकरण फूंक रहे हैं । अतः बिजली की सुचारू सप्लाई के लिए आवश्यक है कि इन उपकरणों को जल्दी से जल्दी बदला जाए अथवा ठीक किया जाये। ट्रांसफार्मर के ऊपर अधिक लोड होना, बार-बार बिजली का जाना।इसके साथ साथ समय पर पेड़ों की छटाई व ट्रांसफार्मर में ऐसीबी इक्विपमेंट न लगने से पूरे सेक्टर की बिजली बंद होना, आदि समस्याओं से अवगत कराया ।

श्री योगेन्द्र शर्मा ने बताया कि नोएडा शहर में बिजली की समस्या लगातार बढ़ रही है अतःबिजली आपूर्ति में सुधार के लिए प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने की तत्काल आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हल्की सी बरसात या हवा चलने पर बिजली की आपूर्ती बंद कर दी जाती है। थोड़ी सी आँधी चलने से तार टूट जाते हैं। जिससे सेक्टरों में घंटो बिजली की आपूर्ती बंद रहती है। उन्होंने कहा कि इसका हल सिर्फ बिजली की केवल भूमिगत की जाये। तभी इस समस्या का समाधान होगा।हर महीने आरडब्ल्यूए के साथ एसडीओ व अधिशाषी अभियंता के साथ मीटिंग होनी चाहिए।
महासचिव के के जैन ने कहा कि कि पिछले एक साल से अधिक समय में पूर्व प्रबंध निदेशक श्री अरविंद मल्लप्पा बंगारी मुख्य अभियंता तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें हुई जिसमें नोएडा की बिजली की समस्याओं से अवगत करवाया गया और हर बैठक में यह आश्वासन दिया गया कि जल्दी ही नोएडा शहर की बिजली की समस्याओं का समाधान किया जाएगा परंतु उन पर कोई भी कार्रवाई नहीं हुई और शहर की बिजली की समस्या दिन पर दिन और बढ़ती गई है।उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के अन्य क्षेत्रों की तुलना में नोएडा में लाइन लॉस न्यूनतम है।
नोएडा में राजस्व वसूली प्रति यूनिट और प्रतिशत के आधार पर दोनों में सबसे अधिक है और प्रति यूनिट वसूली बहुत अधिक है।इसके बाबजूद नोएडा की विधुत आपूर्ति व्यवस्था बहुत खराब है ।इसमें मूलभूत सुधार की आवश्यकता है ।

प्रबंध निदेशक चैत्रा वी, ने पदाधिकारियों की बातों को गंभीरता से सुना और नोट भी किया और सभी समस्याओं का जवाब भी दिया।बताया कि सेक्टर 115 और भंगेल में दो ट्रांसमिशन स्टेशन 132 केवी के बन रहे हैं जो कि 8 से 12 महीने में बनकर तैयार हो जाएंगे
इसके अलावा सेक्टर 62 और 45 के ट्रांसमिशन स्टेशन को अपग्रेड किया जा रहा है। नोएडा शहर के लिए लगभग ₹20 करोड़ का फंड मिला है। जंग खाए हुए खंभों की जगह सीमेंट के खंबे, बेकार फीडर जंक्शन/पैनल बॉक्स,मीटर बॉक्स आदि को समयबद्ध तरीक़े से बदला जाएगा । इसके लिए टेंडर निकाल दिए गए हैं और यह कार्य एक महीने के अंदर शुरू हो जाएगा। नोएडा के 5800 ट्रांसफार्मर ओवरलोड चेक किया है। भारत सरकार की पुनर्गठन योजना के अंतर्गत पुरानी व जर्जर केबलो को बदला जाएगा।
इस बैठक में अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा महासचिव केके जैन राजीव गर्ग,विजय भाटी ,गोविंद शर्मा देवेंद्र चौहान, अशोक मिश्रा, पवन गोयल उमा शंकर शर्मा भूषण शर्मा, प्रदीप मिश्रा, प्रदीप वोहरा
एन.के.सोलंकी अनीता जोशी ब्रिगo अशोक हक विनोद शर्मा
अनिल चौहान,सुशील शर्मा ऋषिपाल अवाना तथा अन्य पधाधिकारी उपस्थित थे।

 6,132 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.