नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : नई पहल की काव्य संगोष्ठी में देश के शीर्ष कवियों ने दिखाया समाज को आइना

1 min read

नोएडा, 29 मई।

सांस्कृतिक चेतना को समर्पित संस्था नई पहल द्वारा आयोजित काव्य-संगोष्ठी “कविता इंद्रधनुष” का आयोजन रविवार को नोएडा सेक्टर 63 स्थित जीनी वेलनेस प्राइवेट लिमिटेड के सभागार में सम्पन्न हुआ।

शिक्षाविद,उद्योगपति एवं कविता प्रेमी जितेंद्र मिश्र जी के संयोजन और हास्य कवि विनोद पाण्डेय के संचालन में सर्वश्री बाबा कानपुरी,मोहन द्विवेदी,विनोद शर्मा,नेहा वैद्य,गीता भारद्वाज,अरुण चंद्र राय,कुलदीप बरतरिया एवं मानसी सिंह ने शानदार काव्य-पाठ किया। मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी एवं कविता प्रेमी एस के द्विवेदी जी की उपस्थिति रही। नई पहल के द्वारा आयोजित इस काव्य-संगोष्ठी में हास्य,व्यंग्य,ओज,करुणा,प्रेम जैसे विषयों के साथ-साथ मानवीय संवेदनाओं और पर्यावरण जैसे विषयों पर भी रचनाएँ पढ़ी गयी।

कार्यक्रम की शुरुआत नेहा वैद्य द्वारा पढ़ी गयी सरस्वती वंदना से हुई। उसके बाद युवा कवि कुलदीप बरतरिया ने माँ पर एक बेहतरीन कविता और मुक्तक सुना कर वाहवाही लूटी। एक ओर गीता भारद्वाज जी ने अपनी कविताओं से राष्ट्रवाद रंग बिखेरा तो दूसरी तरफ़ वरिष्ठ पत्रकार एवं कवि विनोद शर्मा जी ने मानवीय संवेदनाओं को झकझोरती हुई बेहतरीन कविताएँ पढ़ कर श्रोताओं को वर्तमान समाज के हालत का यथार्थ चित्रण कराया।  सुप्रसिद्ध कवि एवं साहित्यकार अरुण चंद्र राय ने “ताला” जैसे विषय पर अद्भुत कविता पढ़कर सभी का मन मोह लिया। अरुण जी की कविता समाज के शोषित और वंचित लोगों की आवाज़ बनकर श्रोताओं को सोचने पर बाध्य कर रहीं थी।

उसके बाद कवयित्री नेहा वैद्य जी ने तो अपनी कविताओं से महफ़िल ही लूट लीं। चाहे मौसम और पर्यावरण पर उनका गीत हो ,चाहे श्रृंगार रस में ओत-प्रोत सुमधुर गीत। देश के वरिष्ठ व्यंग्य कवि मोहन द्विवेदी जी ने कई रंग की रचनाएँ प्रस्तुत की साथ ही उनकी रचना “ ललुआ इंटर पास हो गया” सबको खूब पसंद आयी। मानसी सिंह ने देशभक्ति रचनाओं का पाठ किया और अपनी कुछ व्यंग्य कविताओं का भी वाचन किया। संचालन कर रहे हास्य कवि विनोद पाण्डेय ने अपनी कविताओं से सबको खूब हँसाया । बीच-बीच में उनकी टिप्पणियाँ श्रोताओं को जोड़कर रखने में सक्षम थी । उनकी कविता “मंत्री जी आने वाले है “ एक बेहतरीन व्यंग्य रचना के रूप में सबको खूब लुभा रही थी। खूब तालियाँ बजी।

अंत में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सुप्रसिद्ध हास्य कवि बाबा कानपुरी ने हास्य व्यंग्य कुंडलिया पढ़कर सबको लोटपोट करा दिया। उनकी सामयिक व्यंग्य रचना सभी को खूब पसंद आयी जिसमें वो बच्चों को नेता बनने की बात कह रहे थे । इस धारदार व्यंग्य कविता के बाद एक खूबसूरत ग़ज़ल से उन्होंने कार्यक्रम का समापन किया और इस कविता इंद्रधनुष की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

मुख्य अतिथि एस के द्विवेदी जी ने कहा कि कविता समाज को जोड़ने का काम करती है इसलिए कवि सम्मेलनों का आयोजन आवश्यक है। उन्होंने नई पहल को इस आयोजन के लिए बधाई प्रेषित की। अंत में संयोजक जितेंद्र मिश्रा एवं नई पहल के संस्थापक सदस्य विनोद शर्मा ने सभी कवियों एवं श्रोताओं का धन्यवाद ज्ञापन किया।
कार्यक्रम में शहर के और कई गणमान्य लोग उपस्थिति रहें जिसमें लोकेश त्रिपाठी,गिरीश मिश्रा,सुभाष पाण्डेय ,मुकुल बाजपेयी ,ममता शर्मा एवं समीर पाण्डेय जैसे नाम उल्लेखनीय है।

 13,528 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.