नोएडा खबर

खबर सच के साथ

जर्मनी में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने दिखाई भारतीय संस्कृति की झलक

1 min read

नोएडा, 3 जून, 2023

जर्मनी मे आयोजित 16वें यंग रिसर्चरस ऑफ नैचुरल सांइसेस के दौरान नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्राओं ने अपने वैज्ञानिक नवाचारों का प्रदर्शन किया।

जर्मनी में बर्नकास्टल कुएस में ‘‘हमारे ग्रह की देखभाल – पर्यावरण की रक्षा’’ विषय पर आयोजित 16 वें यंग रिसर्चरस ऑफ नैचुरल सांइसेस (वाइआरओएनएस 2023) सम्मेलन में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार की कक्षा 10वी की छात्रा समारा चौहान और समाया चौहान, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की कक्षा 10वी की छात्रा संजना चौहान, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत की कक्षा 12वी की छात्रा मायरा और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 46 गुडगांव की कक्षा 11वी की अविशी खार ने अपने वैज्ञानिक अनुसंधान नवाचारों का प्रदर्शन किया। इस सम्मेलन में हंगरी, जर्मनी, फ्रांस, नीदरलैंड, स्लोवेनिया और भारत सहित 6 देशों की 42 छात्रों और 12 शिक्षकों ने हिस्सा लिया।

प्रदर्शित किए गए अनुसंधान नवाचारों में छात्रा समारा, समाया और संजना चौहान द्वारा ‘‘सृजन’’(मानव जाति की बेहतरी के लिए निर्माण), छात्रा मायरा द्वारा ‘‘के पेपर’’ और अविशी खार द्वारा ‘‘ग्रीन सीमेंट’’ शामिल है। सृजन में भारतीय परंपरा का प्रतिनिधित्व करने वाले जैसे सौदर्य प्रसाधन, कंगन, बैंग, झुमके, सैनिटरी नैपकिन आदि पर्यावरण के अनुकूल समान का निर्माण किया गया। यह परियोजना हरित जीवन या हरित निर्माण विधियों को बढ़ावा देती है जो उपयोग की जाने वाली राशि या संसाधनों के उपयोग को कम करती है। परियोजना ‘‘के पेपर’’ ने रसोई कचरे को कागज में बदलकर स्थायित्व विकास में योगदान देने के उददेश्य से सब्जियों के छिलकों को कागज में बदलने का प्रदर्शन किया गया है।

परियोजना का उददेश्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करके जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करना है। जबकि परियोजना ग्रीन सीमेंट ने टिकाउ पर्यावरण के लिए एक कुशल और पर्यावरण के अनुकूलन निर्माण सामग्री के उपयोग को प्रदर्शित किया है। यह औद्योगिक अपशिष्ट निपटान की समस्या को हल करने में मदद करेगा।

इस बृहद वैश्विक सम्मेलन में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्राओं की सहभागीता पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान ने कहा कि यह बहुत ही गर्व और खुशी की बात है हमारे छात्रों ने 16 वें यंग रिसर्चरस ऑफ नैचुरल सांइसेस (वाइआरओएनएस 2023) सम्मेलन भाग लिया और अपने वैज्ञानिक दृष्टिकोण, ज्ञान और कौशल का प्रदर्शन किया। एमिटी में हमारा दृढ़ विश्वास है कि वैज्ञानिक अनुसंधान, विज्ञान तकनीकी की परियोजनाओं के माध्यम से वैश्विक चुनौतियों का समाधान खोजा जा सकता है। एमिटी छात्रों को वैश्विक प्रदर्शन के लिए विभिन्न अवसर और मंच प्रदान करके उनका पोषण करने में विश्वास रखती है जहां ना केवल वैज्ञानिक ज्ञान प्रदान किया जाता है बल्कि सांस्कृतिक आदान प्रदान भी एक प्रमुख ध्यान देने वाला क्षेत्र है।

एमिटी एजुकेशनल रिसोर्स सेंटर की निदेशक श्रीमती ज्योती अरोरा ने कहा कि एमिटी विद्यालय की छात्राओं को इतना बड़ा वैज्ञानिक और सांस्कृतिक मंच प्रदान करने के लिए हम चेयरपरसन मैम के बहुत आभारी है जहां छात्रों को भविष्य का नेता बनने के लिए तैयार किया जाता है। यंग रिसर्चरस ऑफ नैचुरल सांइसेस (वाइआरओएनएस 2023) सम्मेलन विभिन्न देशों के स्कूली छात्रों को एक विशेष विषय पर अपनी शोध परियोजना प्रस्तुत करने का अवसर प्रदान करता है जो कक्षा में प्राप्त ज्ञान के साथ साथ उनके परिवेश और पर्यावरण से स्वाभाविक रूप से एकत्रित जानकारी से समाधान खोजकर उनके महत्वपूर्ण और विश्लेषणात्मक कौशल को बढ़ाता है।

सम्मेलन के दौरान एमिटी के छात्रों को संस्कृत श्लोकों का पाठ और नृत्य करके, शास्त्रीय भारतीय नृत्य भरतनाट्यम और कुचिपुड़ी का प्रदर्शन करके और मधुबनी, ब्लाक प्रिटिंग, सुलेख और मेहंदी कला जैसे कला रूपों का चित्रण करके समृद्ध भारतीय कला और संस्कृति को प्रदर्शित करने का अवसर मिला। सम्मेलन के अंत में जलवायु संरक्षण और पर्यावरण राइनलैंड पैलेटिनेट राज्यों के राज्य सचिव श्री माइकल हाउर ने छात्रों को इस अंतरराष्ट्रीय परियोजनाओं में भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया और सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र प्रदान किया।

उल्लेखनीय है कि यंग रिसर्चरस ऑफ नैचुरल सांइसेस (वाइआरओएनएस 2023) की शुरूवात स्न 2008 में हंगरी के विज्ञान शिक्षक श्री इस्तवान सैंडोर ने की थी। यह सम्मेलन 14 से 18 वर्ष के आयु के उत्साही और अभिनव युवा शोधकर्ताओं को एक अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करता है। छात्रों के भाषा कौशल में सुधार करने, विभिन्न देशों के युवाओं के बीच संबंधो को मजबूत करने और संास्कृतिक आदान प्रदान को बढ़ावा देने के लिए मौखिक प्रस्तुतियों के माध्यम से अपनी प्राकृतिक विज्ञान अनुसंधान परियोजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए प्रेरित करता है।

 1,767 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.