नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : विश्व पर्यावरण दिवस पर स्वच्छ रखने के लिए जागरूकता कार्यक्रम हुए सम्पन्न

1 min read

नोएडा, 6 जून।

प्रत्येक वर्ष भारत सरकार के आवासीय एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा संचालित स्वच्छ सर्वेक्षण में नौएडा भी हिस्सा लेता रहा है। इस वर्ष भी नौएडा स्वच्छ सर्वेक्षण में शामिल हो रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण में नौएडा को प्रथम स्थान प्राप्त करने हेतु जन भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है। जन भागीदारी बढ़ाने के लिए नौएडा प्राधिकरण ने सोमवार को नौएडा के विभिन्न स्थानों पर “विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया।

नौएडा प्राधिकरण के अधिकृत कार्यरत एन०जी०ओ० मैसर्स गाईडेड फॉर्च्यून समिति द्वारा सैक्टर-47, आर0डब्लू0ए0 सैक्टर-29, ब्रह्मपुत्र मार्केट, सैक्टर-1 एन०एस०टी०आई० कॉलेज, सैक्टर-74 ग्रैंड अजनारा सोसायटी एवं सैक्टर-104 फर्न रेजिडेंसी होटल में “विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वच्छता रैली निकाली गई, जिसमें सभी लोगों को पर्यावरण को प्रदूषित न करने के विषय में जानकारी दी, साथ ही सभी से अपील की गई कि अपने घर में अथवा ऑफिस के पार्क में एक पौधा अवश्य लगाएं। साथ ही विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण किया गया एवं पौधे वितरित भी किए गए। पर्यावरण की सुरक्षा बढ़ाने के लिए जागरूकता कार्यशाला भी आयोजित की गई, जिसमें प्लास्टिक सामग्री के उपयोग से पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के विषय में जानकारी दी गई। पौधे वितरित किए गए तथा सभी लोगों से निवेदन किया कि अधिक से अधिक पौधे लगाकर अपने शहर को हरा भरा बनाएं और पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने में अपनी भूमिका निभाएं।

सैक्टर-77 नॉर्थ आई सोसायटी के पार्क में “विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्लास्टिक को रिसायकल करते हुए वेस्ट प्लास्टिक बोतल, चिप्स, बिस्कुट, टॉफी के रैपर आदि से वेस्ट टू वंडर बनाकर पार्क में लगाया गया एवं लोगो से निवेदन किया कि प्लास्टिक का उपयोग न करें और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में सहयोग करें।

सैक्टर-120 आम्रपाली जोडियक सोसायटी में “विश्व पर्यावरण दिवस” के अवयर पर प्लास्टिक टू प्लांट रिप्लेसमेंट” अभियान चलाया गया। अभियान के अन्तर्गत मार्केट में सिंगल यूज प्लस्टिक इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों से प्लास्टिक जब्त की गई एवं दुकानदारों पर आर्थि दण्ड़ लगाने के स्थान पर उन्हें एक पौधा दिया गया और आग्रह किया गया कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग न करें, अपने पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाएं।

एच०सी०एल० फाउन्डेशन एवं एन०जी०ओ० मैसर्स गाईडेड फॉर्च्यून समिति द्वारा सैक्टर-76 आम्रपाली प्रिंसली मार्केट में विश्व पर्यावरण दिवस” के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पर्यावरणीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। सोर्स सेग्रीगेशन के विषय पर विस्तृत जानकारी दी गई। पर्यावरण एवं स्वच्छता से सम्बन्धित क्विज कॉम्पटीशन का आयोजन किया गया। नौएडा प्राधिकरण के रिड्यूस रीयूज और रीसायकल ( RRR ) संग्रह केंद्रों के विषय में जानकारी दी गई। ये ऐसे स्थान हैं जहां लोग प्लास्टिक की वस्तुओं, पुरानी किताबों, इलेक्ट्रोनिक वेस्ट, इस्तेमाल किए गए कपड़ों और जूतों और किसी भी अन्य वस्तुओं को दे सकते हैं जिन्हें आगे पुनः उपयोग या संसाधित किया जाएगा। RRR केंद्र प्रतिदिन सुबह 7 बजे से 11 बजे तक खुला रहेगा। कार्यक्रम में सिग्नेचर वॉल कैम्पेन भी चलाया गया, उपस्थित सभी लोगों ने सिग्नेचर किया एवं नौएडा को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने हेतु स्वच्छता शपथ ग्रहण की। कार्यक्रम में प्राधिकरण से श्री गौरव बंसल, वरिष्ठ प्रबन्धक (हेल्थ एवं सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट) उपस्थित रहें ।

डीजल एवं पैट्रोल चलित गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण से बचाव के लिए नौएडा प्राधिकरण द्वारा ई-साईकिल का शुभारम्भ किया गया है सैक्टर-76 आम्रपाली प्रिंसली एस्टेट में ई-साईकिल का प्रदर्शन किया गया एवं रैली निकाली गई। इन ई-साईकिल के प्रयोग से पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है। यह ई साईकिल नौएडा प्राधिकरण से मासिक / प्रतिदिन भाड़े पर आसानी से ली जा सकती है।

 3,761 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.