नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा प्राधिकरण वाटर हार्वेस्टिंग को हाई राइज सोसाइटी को जल्द भेजेगा चिट्ठी, 11 रैनिवेल को मिलेगी मजबूती

1 min read

नोएडा, 9 अगस्त।

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालिका अधिकारी डॉक्टर लोकेश एम की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक सेक्टर 6 प्राधिकरण कार्यालय में हुई, इसमें जलापूर्ति सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाने का फैसला किया गया।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी के साथ हुई बैठक में श्री आरपी सिंह, उप महाप्रबन्धक (जल), WAPCOS जीएम श्री अरविंद देव और प्रसिद्ध हाइड्रोजियोलॉजिस्ट डॉ. दीपाकर साहा (पूर्व सदस्य सचिव सीजीडब्ल्यूए) मौजूद थे।

बैठक में महसूस किया गया कि नोएडा में बढ़ती जनसंख्या और औद्योगिकीकरण के साथ, पानी की आवश्यकता में वृद्धि स्पष्ट है। इससे बड़े पैमाने पर भूजल दोहन हुआ है और परिणामस्वरूप शहर में जल स्तर में गिरावट आई है। नोएडा के कुछ घनी आबादी वाले क्षेत्रों में प्रति वर्ष लगभग 3 फीट की गिरावट दर्ज की गई है। नोएडा में Low TDS की जल आपूर्ति हेतु, 11 रैनी कुओं का पुनरुद्धार आवश्यकता के क्रम में किया जा रहा है ताकि वे कुशलता से काम करें। इस सम्बन्ध में अध्ययनोपरान्त कार्यवाही प्रगतिरत है ।

भविष्य में पानी की बढ़ती मांग को पूरा करने और बहाव के कारण वर्षा जल की बर्बादी को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर वर्षा जल संचयन और कृत्रिम पुनर्भरण की योजना बनाई जानी है। इसकी अनुशंसा WAPCOS लिमिटेड (भारत सरकार का उपक्रम, जल शक्ति मंत्रालय) द्वारा की गई जांच में की गई है।

सीईओ द्वारा नोएडा क्षेत्र में छत पर वर्षा जल संचयन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए High Rise Societies को पत्र जारी करने हेतु निर्देश दिये गये। इससे नोएडा की भूजल प्रणाली का लचीलापन बढ़ेगा और दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित होगी। भविष्य की खपत के लिए न केवल मात्रा बल्कि भूजल की गुणवत्ता पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है । WAPCOS लिमिटेड वर्तमान में इस परियोजना पर काम कर रही है।

सीईओ ने नोएडा क्षेत्र में अवैध बोरिंग की रोकथाम के लिए जिला मजिस्ट्रेट को एक पत्र जारी करने हेतु निर्देशित किया गया, इससे शहर में बढ़ते भूजल दोहन को कम करने और उस पर नियंत्रण रखने में मदद मिलेगी।

 10,754 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.