नोएडा खबर

खबर सच के साथ

चुनावी मुद्दा : खोड़ा की सीवेज लाइन को नोएडा के एसटीपी से जोड़ने की सहमति पर सवाल, विधायक ने बताई उपलब्धि

1 min read

नोएडा, 2 मई।

दिल्ली और नोएडा के बीच सटे हुए खोड़ा कॉलोनी में सीवेज लाइन को नोएडा के एक एसटीपी से जोड़ने की सहमति का पत्र  खोड़ा नगरपालिका के चुनाव प्रचार का प्रमुख हथियार बन गया है। इस मुद्दे को noidakhabar.com ने अपने टवीटर हैंडल पर इसे प्रमुखता से उठाया। इसके बाद इस मुद्दे पर जनता की तरफ से सवाल उठने लगे।

बीजेपी के साहिबाबाद विधायक सुनील कुमार शर्मा ने इसे बहुत बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा है कि अब खोड़ा कॉलोनी के लिए सीवेज का पानी नोएडा के एसटीपी सेक्टर 54 में जाएगा। उधर नोएडा प्राधिकरण के इस पत्र के बाद शहर की विभिन्न रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और संगठनों ने इस पर सवाल खड़े कर दिए। उनका कहना है कि यह सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट खोड़ा के अंदर बनना चाहिए। इसे नोएडा में जोड़े जाने से यहां का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का सिस्टम गड़बड़ा जाएगा। प्राधिकरण के अधिकारियों ने इस पर अपनी सफाई देते हुए कहा कि यह प्रक्रिया एनजीटी के आदेश पर शुरू की जा रही है। सवाल यहां खोड़ा नोएडा का नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश और दिल्ली का है क्योंकि मयूर विहार फेस थ्री के रास्ते से दिल्ली के जरिए खोड़ा के सीवेज का पानी भी नोएडा की ओपन ड्रेन में आ रहा है।

उल्लेखनीय है कि नोएडा के शुरुआत से खोड़ा सरकार के लिए सरदर्द रहा है। पहले खोड़ा नोएडा का हिस्सा था वहां पर कॉलोनाइजर ने कॉलोनी काटकर अवैध रूप से क्षेत्र को विकसित कर लिया और साथ ही प्राधिकरण की भी सैकड़ों एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा हो गया। जब यह वोट बैंक बना तब इसे गाजियाबाद जिले में शामिल कर लिया गया और इस तरह यह गाजियाबाद लोकसभा और साहिबाबाद विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा हो गया लेकिन इसकी बिजली और सीवर का प्रेशर नोएडा पर लगातार रहा है। सेक्टर 62 से राष्ट्रीय राजमार्ग की तरफ जाने वाले खोड़ा के किनारे के रास्ते पर देखा जा सकता है कि किस तरीके से सीवर का पानी सड़क किनारे भरा रहता है और जब बरसात होती है तब यह स्थिति विकराल होती है और क्योंकि यहां स्थानीय निकाय का चुनाव प्रचार चल रहा है ऐसे समय में बीजेपी के साहिबाबाद से विधायक सुनील कुमार शर्मा ने बकायदा पोस्टर के जरिए नोएडा प्राधिकरण के सहमति पत्र को साथ में जोड़ कर उसे चुनाव प्रचार का प्रमुख मुद्दा बना दिया और इसे खास उपलब्धि बताया। इस मुद्दे की जानकारी जैसे ही नोएडा शहर के लोगों को हुई उन्होंने इस पर सवाल उठा दिया । नोएडा की विभिन्न आरडब्ल्यू से जुड़े हुए प्रमुख संगठन फोनरवा के अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने इस पर एतराज जताया है और कहा है कि नोएडा का यह एसटीपी यहां की जनसंख्या के हिसाब से बना है अगर इसे खोड़ा कॉलोनी से जोड़ा गया तो नोएडा की इस क्षेत्र की सीवेज व्यवस्था चरमरा सकती है इसकी जिम्मेदारी किसकी होगी योगेंद्र शर्मा ने इस मुद्दे पर नोएडा प्राधिकरण के साथ लिखित में पत्र भेजने का फैसला किया है। इस मामले में नोवरा के अध्यक्ष रंजन तोमर ने भी आपत्ति दर्ज कराई है। उनका कहना है कि खोड़ा इतना बड़ा है कि उसकी व्यवस्था खोड़ा के अंदर होनी चाहिए। इस मुद्दे पर नोएडा प्राधिकरण के जल व सीवर के डीजीएम आर पी सिंह  का कहना है कि खोड़ा कॉलोनी का सीवेज सिस्टम को सेक्टर 54 के एसटीपी से जोड़ने  की सहमति एनजीटी के आदेश पर की गई है एनजीटी ने उत्तर प्रदेश सरकार को इस संबंध में निर्देश दिए हैं और इसके लिए जमीन तलाशी जा रही है हालांकि खोड़ा के पास 10000 वर्ग मीटर जमीन पर एसटीपी बनाया जाना है लेकिन जब तक वह जमीन नहीं मिलती है तब तक इसे नोएडा के एसटीपी से जुड़ जाने की सहमति प्राधिकरण ने दी है वैसे भी प्रैक्टिकल रूप से देखा जाए तो अभी तक खोड़ा कॉलोनी में कोई भी सीवर लाइन डाली ही नहीं गई है और जब तक सीवर लाइन नहीं डाली जाएगी तब तक उसे जोड़ने के लिए नोएडा में लाइन कैसे डाली जाएगी बहरहाल यह मुद्दा नोएडा खोड़ा के बीच महत्वपूर्ण हो गया है और इसमें उत्तर प्रदेश बनाम एनजीटी का संवेदनशील मसला है देखना होगा कि क्या खोड़ा के पास एसटीपी के लिए जमीन उपलब्ध हो पाएगी या नोएडा वासियों को खोड़ा के लिए एसटीपी से जोड़ने पर सहमति देने के मुद्दे पर मजबूर होना पड़ेगा।

(विनोद शर्मा की विशेष रिपोर्ट नोएडा खबर के लिए)

 7,414 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.