नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : ऑनलाइन तरीके से गोल्ड खरीदने के नाम पर करते थे ठगी, 4 गिरफ्तार

1 min read

नोएडा, 9 अगस्त।

साइबर टीम नोएडा व थाना सेक्टर 20 नोएडा पुलिस द्वारा, क्रेडिट कार्ड का अमाउंट बढाने के नाम पर ठगी कर, उसी अमाउन्ट से गोल्ड लोन खऱीदने के नाम पर दोबारा ठगी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुये 4 शातिर ठगों को गिरफ्तार किया गया है। इनके कब्जे से कुल 2 लाख 12 हजार 400 रूपया नगद, 6 मोबाइल फोन तथा 3 लाख कीमत का गोल्ड फ्रीज कराया गया है।

डीसीपी नोएडा हरीश चंद्रा ने बताया कि  9 अगस्त 2023 को साइबर टीम नोएडा व थाना सेक्टर 20 पुलिस द्वारा लोकल इंटेलिजेंस एवं गोपनीय सूचना के आधार पर संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुये क्रेडिट कार्ड का अमाउंट बढाने के नाम पर ठगी कर उसी अमाउन्ट से गोल्ड लोन खऱीदने के नाम पर दोबारा ठगी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुये 4 ठगों 1. भुपेन्द्र पुत्र मुकेश कुमार 2. हिमांशु पुत्र सुनील कुमार 3. ध्रुव रहलान पुत्र अशोक कुमार 4. सचिन परिहार पुत्र अनिल को दिल्ली उत्तम नगर से गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से 2 लाख 12 हजार 400 रूपया, 6 मोबाइल फोन बरामद तथा लगभग 3 लाख रूपये की धनराशी का गोल्ड फ्रीज कराया गया है। गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम को डीसीपी नोएडा द्वारा उत्साह वर्धन हेतु 10,000/- रूपये की धनराशि से पुरस्कृत किया गया।

अपराध करने का तरीका व प्रमुख तथ्यः

डीसीपी नोएडा के अनुसार यह एक संगठित गिरोह है जिसका मुख्य सदस्य भूपेन्द्र है जो अपने साथियों के साथ मिलकर ऑनलाइन माध्यम से सोने की खरीदने का काम वर्ष 2018 से लगातार कर रहा है। इस शातिर गैंग द्वारा सर्वप्रथम मोबाइल फोन कॉल के द्वारा गोल्ड के आभूषण एवं सिक्कों को खरीदने हेतु वार्ता की जाती थी। इन शातिर अपराधियों द्वारा ज्वेलर्स से वार्ता करने के बाद खऱीदे गए सिक्कों एवं आभूषण की ऑनलाइन पेमेंट कर देते थे तथा दुकानदार को यह बताता है कि कल अमूक नाम का व्यक्ति आप से अपनी आईडी दिखाकर सिक्के एंव आभूषण की डिलीवरी ले लेगा।
इसके बाद यह शातिर गैंग लोगों के साथ धोखाधडी कर यह बैंक से विवरण प्राप्त कर खाता धारक के क्रेडिट कार्ड लिमिट बढाने के नाम पर उससे ठगी करके और उस अमाउन्ट को ऑनलाईन होल्ड करा देते थे। ठीक उसी समय, होल्ड कराए गए अमाउन्ट से किसी अन्य ज्वैलरी शॉप पर कॉल करके उतने ही अमाउन्ट का गोल्ड कॉइन खरीद लेते थे। गोल्ड कॉइन लेने के लिए यह पोर्टल एप का इस्तेमाल करते थे इसमें एक साथ दो लोगों के साथ ठगी की जाती थी।

इस गिरोह का कोई भी स्थाई ऑफिस नहीं था, यह देश के किसी भी क्षेत्र से अपने कार्य को अंजाम देते थे । ज्वैलर्स को रेजर-पे खाते (वॉलेट) का इस्तेमाल कर पेमेंट करते थे । यह गिरोह एक साथ मिलकर फोन के माध्यम से झारखंड एवं मध्य प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में क्रेडिट कार्ड उपयोग कर रहे लोगों से प्वाईंट रिडीम करने के बहाने से लोगों से पैसों को सीधे ऑनलाईन शॉपिंग एप पर भुगतान करवाकर ऑनलाइन गोल्ड एवं इलेक्ट्रिक सामानों का क्रय करते है । क्रय किए गए सामान को ओएलएक्स एवं गोल्ड की वस्तुओं को अन्य ऑनलाइन शॉपिंग एप के माध्यम से बेचा जाता है। अभियुक्तगण हैदराबाद थाना सैबराबाद से पूर्व में जेल भी गए है ।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः

(1) भुपेन्द्र पुत्र मुकेश कुमार नि0 आर जेड बी35ए ईश्वर कालोनी अर्जुन पार्क नजफगढ दिल्ली,
(2) हिमांशु पुत्र सुनील कुमार नि0 सी/133 ए रामा पार्क शोशा गोदाम रोड द्वारिका मोड मेट्रो स्टेशन दिल्ली,
(3) ध्रुव रहलान पुत्र अशोक कुमार नि0 बी 325/9एफ मोहन गार्डन शोशा गोदाम रोड द्वारिका मोड मेट्रो स्टेशन दिल्ली,
(4) सचिन परिहार पुत्र अनिल नि0 201 ग्वालियर फूलबाग श्रति इन्क्लेव मध्य प्रदेश

बरामदगी का विवरणः-

1. 02 लाख 12 हजार 400 रूपये नगद
2. 06 मोबाइल फोन
3. लगभाग 03 लाख का गोल्ड फ्रीज कराया गया

 

 5,574 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.