नोएडा खबर

खबर सच के साथ

स्पेशल रिपोर्ट : दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे से कैसे जुड़ेंगे नोएडा और जेवर एयरपोर्ट

1 min read

बदल जाएगी दिल्ली-डीएनडी से फरीदाबाद और जेवर एयरपोर्ट पहुंचने की राह

-दिल्ली- मुंबई ग्रीन एक्सप्रेस वे की शुरुआत डीएनडी से होगी
-दिल्ली से डीएनडी कालिंदी कुंज के रास्ते से पहुंच सकेंगे फरीदाबाद और सोहना
-महारानी बाग से कालिंदी कुंज को लिंक करने को तैयार हो रहा है एलिवेटेड रोड
विनोद शर्मा, नोएडा
आपने वर्ष 2014 से पहले महसूस किया होगा कि दिल्ली या नोएडा से गाजियाबाद पहुंचना कितना कठिन था। तब नोएडा से राष्ट्रीय राजमार्ग के रास्ते गाजियाबाद पहुंचने में तीन घंटे से कम नही लगते थे। कैसे वाहन रेंग रेंग कर चलते थे। उस समय ईंधन और समय की बर्बादी के साथ ही गाडियों की उम्र भी कम हो रही थी। जब दिल्ली से मेरठ एक्सप्रेस वे या ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे बना है तब से मेरठ, बागपत, सोनीपत, पलवल, गढ़ मुक्तेश्वर आदि ज्यादा दूर नहीं लगते। अब राहें आसान हो गई हैं लोग गाजियाबाद से एटा पहुंचने में कैसे सुकून महसूस करते हैं। इस लेख के जरिए मैं आपको आपके आस पास हो रहे बदलाव के बारे में हुए अहसास की जानकारी दे रहा हूंं। आने वाले दिनों में नोएडा के डीएनडी को मुंबई एक्सप्रेसवे से जोडने की कसरत चल रही है। अगले एक या दो साल में आपको फरीदाबाद, बल्लभगढ़ व सोहना जाने के साथ ही जेवर एयरपोर्ट जाने की नई सड़कें देखने को मिलेंगी।
नोएडा से फरीदाबाद पहुंचना कैसे होगा आसान
अगर आप डीएनडी पुल पार करेंगे तो आपको ओखला के आस पास यमुना नदी के किनारे पुल के कुछ पिलर बनते नजर आएंगे। यह एक एलिवेटेड रोड तैयार हो रही है जो आपको महारानी बाग से सीधे ओखला होते हुए कालिंदी कुंज के पास आगरा नहर की पटरी से जोड़ेगी। इस पटरी के किनारे  आप बदरपुर, मीठापुर तक भी ऐसे ही छह लेन की सड़क बनते देख रहे होगे। यह सडक फरीदाबाद सेक्टर 37 के पास बाईपास रोड से कनेक्ट हो जाएगी। इसके बाद यह बल्लभगढ़ से आगे मथुरा रोड को क्रास करेगी और सोहना के पास जाकर वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे व दिल्ली-मुंबई ग्रीन एक्सप्रेस वे से कनेक्ट हो जाएगी। दिल्ली से सोहना तक की यह दूरी लगभग 59 किलोमीटर होगी। इसे ही अब एफएनजी के विकल्प के रूप में तैयार किया गया है। पहले यह एफएनजी फरीदाबाद के नहर पार के पास तैयार होना था।
बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट के लिए 30 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे भी तैयार
आपके लिए नोएडा से जेवर एयरपोर्ट जाने के लिए दो मार्ग होंगे। हो सकता है फरीदाबाद-बल्लभगढ़ के रास्ते से जेवर एयरपोर्ट पहुंचने की दूरी नोएडा से यमुना एक्सप्रेस वे की बजाय कम हो सकती है। नोएडा से डीएनडी और फरीदाबाद होते हुए बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट की दूरी लगभग 60 किलोमीटर के करीब होगी। बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक तैयार होने वाली एक्सप्रेस वे की दूरी 30 किलोमीटर है। इसके लिए एनएचएआई ने टेंडर भी जारी कर दिया है।
कालिंदी कुंज से आगे भी मिलेगी एंट्री
अगर आप नोएडा से ओखला बैराज के जरिए कालिंदी कुंज के रास्ते से इस मार्ग से जाना चाहेंगे तो आपको इस एक्सप्रेस वे पर चढने की एंट्री मिलेगी और सेक्टर 37 के पास बाहर निकलने की राह भी होगी। बाईपास रोड पर दोनों तरफ मथुरा रोड की तरह सर्विस लेन होगी।
दिल्ली से मुंबई तक 1350 किलोमीटर लंबा होगा एक्सप्रेस वे
अब मैं आपको दिल्ली से मुंबई तक एक्सप्रेस वे के रूट की जानकारी दे रहा हूं। इसे पांच हिस्सों में तैयार किया जा रहा है। दिल्ली डीएनडी से सोहना तक 59 किलोमीटर, सोहना से वडोदरा तक 844 किलोमीटर, वडोदरा से विरार 354 किलोमीटर और विरार से जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट तक 92 किलोमीटर दूरी तक यह एक्सप्रेस वे तैयार हो रही है। इस पर लगभग एक लाख करोड रूपये खर्च हो रहे  हैं। इसके कुछ हिस्से को 26 जनवरी 2023 को खोलने की तैयारी है। वैसे इसे पूरा करने का लक्ष्य दिसंबर 2024 एनएचएआई ने बनाया है। यानी यह देश में जीटी रोड की तर्ज पर बनने वाली ऐसी ही एक्सप्रेस वे होगी। 20 जुलाई 2021 को इसकी विधिवत शुरुआत हो गई। 9 मार्च 2019 को इसका शिलान्यास हुआ था। कोरोना काल की वजह से इसमें थोडा विलंब हुआ है मगर काम युद्ध स्तर पर जारी है।
चार पैकेज में हो रहा है तैयार
इस एक्सप्रेस वे को चार पैकेज में तैयार किया जा रहा है। इनमें पहले पैकेज में नौ किलोमीटर दिल्ली, 50 किलोमीटर हरियाणा का हिस्सा है। दूसरे पैकेज में सोहना, केएमपी व वडोदरा तक का हिस्सा है। इसमें हरियाणा 79 किलोमीटर, राजस्थान 373 किलोमीटर, मध्यप्रदेश 244 किलोमीटर, गुजरात 149 किलोमीटर तक का हिस्सा है। तीसरा पैकेज वडोदरा से विरार तक का है। इसमें गुजरात तक 277 किलोमीटर और महाराष्ट्र का 79 किलोमीटर शामिल है। विरार से जेएनपीटी तक 92 किलोमीटर तक के हिस्से में यह सड़क तैयार हो रही है।
(नोएडा खबर डॉट कॉम के लिए वरिष्ठ पत्रकार विनोद शर्मा की रिपोर्ट)
लेखक नवभारत टाइम्स में स्पेशल कोरेस्पोंडेंट रहें हैं।

 3,878 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.