नोएडा खबर

खबर सच के साथ

एमिटी विश्वविद्यालय में डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्शन असेंबली लीडरशिप- 2022 का आयोजन

1 min read

नोएडा, 28 नवम्बर।

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 द्वारा प्रायोजित इंटरेक्ट क्लब द्वारा एमिटी विश्वविद्यालय के आई टू ब्लाक सभागार में डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्शन लीडरशिप असेंबली (डीआईएलए 2022) – प्रारंभ का आयोजन किया गया। इस डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्शन लीडरशिप असेंबली का शुभांरभ एमिटी ग्रूप्‌ वाइस चांसलर डा गुरिंदर सिंह, डिस्ट्रिक्ट गर्वनर रोटेरियन श्री ललित खन्ना, डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्शन लीडरशिप असेंबली चेयर रोटेरियन श्री अजय चौहान, डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट चेयर रोटेरियन श्री मुकेश गुप्ता द्वारा किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में दिल्ली एनसीआर के विभिन्न विद्यालयों के लगभग 800 से अधिक छात्रों सहित शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में वर्ष 2022 – 2023 के लिए छात्रा निमिषा शर्मा को डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट रिप्रेजेंटेटिव नियुक्त किया गया। इसके अतिरिक्त छात्रों को डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट सचिव, डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट संयुक्त सचिव और जोनल इंटरेक्ट रिप्रजेंजटेटिव नियुक्त किया गया।

डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्शन लीडरशिप असेंबली का शुभांरभ एमिटी ग्रूप्‌ वाइस चांसलर डा गुरिंदर सिंह ने छात्रों को नेतृत्वता के गुण सीखाते हुए कहा कि किसी भी रिश्ते में जहां आप बल का प्रयोग करेगें आप हार जायेगें। जीतने के लिए विन्रम होना आवश्यक है। अगर आप सफल बनना चाहते तो समाज को लौटाना सीखें, समाज के हित के लिए कार्य करें। जीवन में अच्छा और बुरा वक्त सभी का आता है इसलिए बुरे समय और दर्द का भी आनंद लें। जीवन में कभी भी हार ना माने सदैव पूरी कोशिश करें। डा सिंह ने छात्रो से कई प्रेरक कहानियां भी साझा की।

डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्शन लीडरशिप असेंबली चेयर रोटेरियन श्री अजय चौहान ने कहा कि रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम आप युवाओं में विद्यमान क्षमता को निखारने और विकसित करके के लिए किया गया है। जीवन का उददेश्य धनवान या प्रसिद्ध बनना नही बल्कि एक अच्छा इंसान बनना होना चाहिए। जीवन में सदैव लोगों की सहायता करे। रोटरी आपकोे आपके जीवन का लक्ष्य पाने में सहायता करता है इसके अतिरिक्त रोटरी दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव लाने और एक समानुभूतिपूर्ण व्यवहार विकसित करने में मदद करती है ।

डिस्ट्रिक्ट गर्वनर रोटेरियन श्री ललित खन्ना ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सदैव स्वंय पर विश्वास रखों कि आप बेहतरीन है। आज जो जज्बा आपके अंदर दिख रहा है आपको सफल बनने से कोई रोक नही सकता। रोटरी आपके ज्ञान को विकसित करें, आपकी कौशल और क्षमता को बढ़ायेगा क्योकी शिक्षा केवल किताब, परीक्षा और नंबरों तक सीमित नही होती है यह आपको जिम्मेदार बनाने की प्रक्रिया है। उन्होनें कहा कि बीते समय का अफसोस ना करे बल्कि आने वाले समय के लिए तैयारी करें। श्री खन्ना ने कहा कि अगर आप दुखी है तो जीवन आप पर हंसता है, अगर आप खुश है तो जीवन आपके साथ मुस्कुराता है और अगर आप दुसरो ंको खुश रखते है तो जीवन प्रसन्नतचित हो जाता है।

डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट चेयर रोटेरियन श्री मुकेश गुप्ता ने कहा कि इस कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के लगभग 800 छात्र हिस्सा ले रहे है, यह आयोजन हर साल युवा पीढ़ी को एक दूसरे से जुड़ने के लिए प्रेरित करता है। छात्र समाज की भलाई के लिए एक दूसरे से जुड़ते है और अपने विचारों को साझा करते है। रोटेरियन देश भर में भाईचारे और शांति को मजबूत करने के लिए निस्वार्थ भाव से कार्य करते है।

इस अवसर पर प्रथम तिमाही के बेहतरीन इंटरेक्ट क्लब का प्रथम पुरस्कार लोटस वैली के इंटरेक्ट क्लब को, द्वितीय पुरस्कार सेठ आनंदराम जयपुरिया के इंटरेक्ट क्लब और तृतीय पुरस्कार रायन स्कूल रोहिणी के इंटरेक्ट क्लब को प्रदान किया गया। इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट रिप्रेजेंटेटिव छात्रा निमिषा शर्मा ने अपने विचार व्यक्त किये।

 5,222 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.