नोएडा खबर

खबर सच के साथ

यूपी 112 रेस्पॉन्स टाइम : गौतम बुद्ध नगर पुलिस कमिश्नेरेट जुलाई 2021 से लगातार पहले स्थान पर बरकरार

1 min read

 

लखनऊ, 1 दिसम्बर।

यूपी-112 के रेस्पान्स टाईम में कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर एक बार फिर पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर काबिज रहा है। गौतमबुद्धनगर जिला 16वी बार नम्बर वन बना है।
पूरे प्रदेश के यू0पी0-112 के रेस्पान्स टाईम में जुलाई 2021 से लगातार कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर प्रथम स्थान पर ही रहा है। माह नवम्बर, 2022 में पूरे प्रदेश के यू0पी0-112 के रेस्पॉन्स टाईम में कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त किया गया है, इससे पूर्व भी 15 माह से लगातार कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर प्रथम स्थान पर रहा है। वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 437 इवेन्ट प्राप्त होते है। कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर से डायल-112 से 65 चार पहिया पीआरवी व 50 दो पहिया पीआरवी द्वारा पहुँचकर कॉलर को त्वरित सहायता प्रदान की जाती है। कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर में नवम्बर माह में कुल 13,138 सूचनाऐं प्राप्त हुई, जिन पर पीआरवी द्वारा तत्काल घटनास्थल पर पहुँचकर त्वरित सहायता प्रदान की गई। महिलाओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुये, कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर में 06 महिला पीआरवी, हाईवे पर सुरक्षा एवं त्वरित रेस्पॉन्स के लिये 04 पीआरवी ईस्टर्न-पेरीफेरल तथा 02 पीआरवी यमुना-एक्सप्रेस-वे पर संचालित रहती है। माह नवम्बर में कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर के शहरी क्षेत्र में पीआरवी का ऐवरेज रेस्पॉन्स टाइम 05 मिनट 18 सेंकेण्ड एवं देहात क्षेत्र में पीआरवी का रेस्पॉन्स टाइम 06 मिनट 19 सेकंड तथा कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर का एवरेज रेस्पॉन्स टाइम 05 मिनट 58 सैंकेण्ड रहा। पीआरवी की उत्तम कार्यशैली व तकनीकी सहायता तथा जल्द से जल्द कॉलर को पूर्ण रूप से सहायता प्रदान करने के लिये पीआरवी कर्मियों को समय-समय पर 18 दिवसीय फ्रेशर कोर्स तथा प्रत्येक 06 माह के अन्तराल में सभी पीआरवी कर्मियों को 09 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर की पुलिस लाइन में सम्पन्न कराया जाता है। वर्तमान में पुलिस लाइन में दिनाँक 22.11.2022 से 09 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर में संचालित है।

कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर ने 03 बार ’पीआरवी ऑफ दा डे’ का खिताब प्राप्त किया है, विवरण निम्नवत् है।

1. दिनाँक 17.11.2022 को थाना बीटा-2 के अन्तर्गत गस्त के दौरान पीआरवी कर्मियों ने देखा, कि एक व्यक्ति बेहोश अवस्था में रोड़ के किनारे पड़ा हुआ है। पीआरवी कर्मियों द्वारा तत्परता से बेहोश व्यक्ति को पानी पिलाकर होश में लाया गया। जो अपना नाम दृपता बताने में असमर्थ है। पीआरवी कर्मियों ने व्यक्ति को अपने साथ अस्पताल ले जाकर उसका उपचार कराया। पीआरवी कर्मियों ने आस-पास के लोगों की मदद से घर की जानकारी कर व्यक्ति को सकुशल परिजनों को सुपुर्द किया।

2.दिनांक 19.11.2022 को थाना जेवर क्षेत्रान्तर्गत एक कंटेनर अनियंत्रित होकर आगे खड़े ट्रक में टक्कर मारकर एक्सीडेंन्ट कर दिया है। की सूचना पर पीआरवी कर्मियों द्वारा तत्काल मौके पर पहुँचकर ट्रक चालक व हेल्पर गंभीर रूप से घायल अवस्था में ट्रक में फंसे हुए है, को ट्रक से बाहर निकालकर पीआरवी कर्मियों द्वारा ईलाज हेतु कैलाश अस्पताल में भर्ती कराया। जिसकी सूचना स्थानीय थाने व परिजनों को दी गयी।

3.दिनांक 23.11.2022 को थाना दनकौर क्षेत्रांन्तर्गत कॉलर द्वारा निर्धारित पॉइंन्ट पर गश्त के दौरान पीआरवी कर्मियों ने देखा, कि एक डस्टर गाड़ी नंबर यूपी 16 एएन 8300 में सवार कुछ व्यक्ति पेरीफेरल पर खड़े एक एक्सीडेंटल ट्रक से तेल निकाल रहे थे। पीआरवी कर्मियों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए, उक्त व्यक्तियों के पास पहुँचे,तो उक्त बदमाश भागने लगे, जिस पर पीआरवी कर्मियों ने अपना बचाव करते हुए, बदमाशों का पीछा किया तो बदमाश अँधेरे का फायदा उठाकर गाड़ी को मौके पर छोड़कर भाग गये। पीआरवी कर्मियों द्वारा उक्त गाड़ी व तेल चोरी करने वाले उपकरण को अग्रिम कार्यवाही हेतु थाना दनकौर के सुपुर्द किया गया। जिसके संबध में थाना दनकौर पर मु0अ0सं0-399/22 धारा-379,411,307,427 भा0द0वि0 के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया है।

 16,164 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.