नोएडा खबर

खबर सच के साथ

कॉनरवा का सीईओ नोएडा को पत्र, सिटीजन चार्टर पोर्टल पर दर्ज शिकायतों की हर 15 दिन में मॉनिटरिंग करें

1 min read

नोएडा, 21 फरवरी।

कॉनरवा ने नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी को पत्र लिखकर सिटीजन चार्टर पोर्टल मैं दर्द शिकायतों का नियमानुसार तय समय सीमा में निस्तारण करने की तरफ ध्यान आकर्षित कराया है।

कॉनरवा के अध्यक्ष पीएस जैन और संयोजक ब्रिगेडियर अशोक हक ने कहा है कि नौएड़ा प्राधिकरण के द्वारा सिटिजन चार्टर पोर्टल का उपयोग किया जा रहा है जहॉ पर कोई भी नागरिक प्राधिकरण के 15 विभागो कि 221 सेवाओ के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकता है। जिसके के लिए निर्धारित समय सीमा भी पोर्टल पर दी गई है। जिसमें समय काम के अनुसार अलग अलग है। इस समबंध में आपको अवगत कराना है कि नागरिको, संस्थानो, ओद्योगिक ईकाईयो द्वारा प्रतिदिन सिटिजन चार्टर पोर्टल पर प्रार्थना पत्र दिये जाते है। परन्तु उनके निस्तारण के लिए निर्धारित समय से अधिक होने पर भी कोई जवाब नही दिया जाता है। उन्हे कई कई महिनो का समय लग जाता है। अतः आवेदक विवश होकर प्राधिकरण के चक्कर लगाते रहते है।

इस समबंध में संस्था का सुझाव है कि सम्बधित विभाग के अधिकारी की जवाबदेही तय की जानी चाहिए। उन्हे इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि प्रार्थना पत्र पर कार्यवाही निर्धारित समय में की जाऐ तथा सभी आवेदनो की मोनिटीरिगं भी करनी चाहिए इसके के लिए प्रत्येक 15 दिन में इस प्रकार का चार्ट सभी विभागो से लिया जाये। जिससे यह भी ज्ञात हो सकेगा कि किसी विभाग में किस प्रकार कितने प्रार्थना पत्र लम्बित है। जहॉ पर निम्नप्रकार आवेदन स्थीति दर्षायी जाऐ :

विभाग का नाम प्रार्थना पत्र का प्रकार आवेदनो का प्रारम्भिक बेलेन्स दिनांक तक प्राप्त आवेदन निर्धारित समय में निस्तारित आवेदन अनिस्तारित आवेदन अनिस्तारित आवेदन पर की गई कार्यवाही अनिस्तारित आवेदन का कारण

इस प्रकार की सूचना से आपको यह भी ज्ञात होगा कि 15 दिन मे कितने आवेदन आ रहे है और कितने आवेदनो का निस्तारण किया जा रहा हैं तथा जिस विभाग में लम्बीत आवेदनो की संख्या अधिक हो उस विभाग के अधिकारीयो को निर्देशित करते हुऐ तवरित कार्यवाही करने के आदेष दिये जा सकते हैं व जो अधिकारी अपना काम नही करता है उनके विरूध प्राधिकरण कार्यवाही भी कर सकता है।

सिटिजन चार्टर के पोर्टल पर आवेदन की प्रोग्रेस (वर्तमान स्थिती) डाली जानी चाहिए। जिससे आवेदक प्रार्थना पत्र की स्थिती ज्ञात हो सके। उन्होंने अपरोक्त चार्ट व्यवस्था अविलम्ब शुरू करने की मांग की है ताकि सभी नागरिको को सुविधा हो सके तथा प्राधिकरण के आदेशों का अनुसरण हो सके।

 3,461 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.