नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा प्राधिकरण ने 84 हजार जल उपभोक्ताओं के लिए लांच किया नोएडा जल एंड्रॉयड ऐप, बिल जमा करना हुआ आसान

1 min read

नोएडा, 8 मई।

नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने नोएडा शहर के 84000 पानी के उपभोक्ताओं के लिए नोएडा जल एंड्राइड ऐप लॉन्च की है इस ऐप के माध्यम से उपभोक्ताओं को कई सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके साथ ही उन्होंने आने वाले कुछ दिनों में ऐप के जरिए कई नई सुविधाएं जोड़ने की भी बात कही है। उन्होंने प्रॉपर्टी ट्रांसफर के साथ ही पानी के कनेक्शन में नाम बदलने की प्रक्रिया को भी आसान करने का संकेत देते हुए कहा है कि इस प्रक्रिया में पानी के कनेक्शन में नाम बदलते समय ली जाने वाली अतिरिक्त फीस को समाप्त करने पर भी विचार किया जा सकता है। इसके लिए अध्ययन किया जाएगा। यह सुझाव जनता की तरफ से आया है।

सेक्टर 6 स्थित नोएडा प्राधिकरण कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण का लक्ष्य आमजन के लिए ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराने पर है जिससे वह प्राधिकरण कार्यालय के चक्कर ना काटे इसी कड़ी में यह ऐप लांच की गई है इस मोबाइल ऐप के माध्यम से उपभोक्ता Consumer number, Property number अथवा Property RID से पंजीकरण एवं लॉग-इन कर सकते हैं। इसका पंजीकरण एवं लॉग-इन हेतु एक वैध मोबाइल नम्बर की आवश्यकता होगी जिस पर प्राप्त ओ०टी०पी० को दर्ज करने के उपरांत ऐप का प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मुख्य स्क्रीन पर पूर्व में किये गये भुगतान, बिल विवरण तथा ऑफलाइन भुगतान हेतु चालान जेनरेट करने का प्रावधान भी उपलब्ध है। साथ ही उपभोक्ता के जल कनेक्शन संबंधी सूचना का विवरण भी ऐप में देखा जा सकता है। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से उपभोक्ता अपने बिलों का भुगतान ऑनलाईन कर सकेंगें।

ऐप में आनलाईन भुगतान के अतिरिक्त NEFT / RTGS/DD के माध्यम से भुगतान हेतु चालान जेनरेट किये जा सकते है। चूंकि ऐप के माध्यम से प्राप्त किया गया भुगतान प्राधिकरण के ERP से इन्टीग्रेटेड है। अतः प्राप्त भुगतान का रियल टाइम अपडेशन भी स्वतः परिलक्षित होगा ।

उक्त ऐप को Google Play https://play.google.com/store/apps/details?id=com.inventive.noidajal अथवा “NOIDA JAL App” Search कर Store पर लिंक डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप का iOS Version शीघ्र ही लाइव किया जायेगा। ऐप के अतिरिक्त उपभोक्ता प्राधिकरण की वेबसाइट https://www.noidajalonline.com/ पर भी अपने जल कनेक्शन से संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

भुगतान अथवा किसी अन्य सहायता हेतु मोबाइल नम्बर 9818868008 पर संपर्क किया जा सकता है अथवा प्राधिकरण के जल विभाग के सेक्टर 05, 37, एवं 39 कार्यालयों में स्थापित हेल्पडेस्क में कार्यरत – कर्मियों से सहायता प्राप्त की सकती है। इस दौरान जानकारी दी गई कि  नोएडा शहर में 5 हजार वाटर मीटर लगाए जा चुके हैं। इनके रेट अभी तय होना बाकी है। राजस्व की दृष्टि से नोएडा प्राधिकरण को 119 पॉइंट 68 करोड रुपए का राजस्व मिला है आने वाले दिनों में पानी के टॉप 50 बकायेदारों की लिस्ट वेबसाइट पर भी नजर आएगी।

 6,008 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.