नोएडा खबर

खबर सच के साथ

एनसीआर में बढ़ रहे है अकेले रह रहे बुजुर्गों में मानसिक विकार-बलविंदर कुमार

1 min read

नोएडा, 14 मई।

डीडीआरडब्ल्यू के तत्वावधान में नोएडा प्राधिकरण के पूर्व सीईओ श्री बलविंदर कुमार जी ( रिटायर्ड आईएएस) द्वारा तनाव और मानसिक समस्याओं के रोकथाम हेतु मन चिकित्सा (माइंड थेरेपी) पर सेक्टर 19 के बारात घर में विस्तृत चर्चा की गई।

मीटिंग के दौरान श्री बलविंदर कुमार ने बताया कि एनसीआर और खासकर नोएडा में कई ऐसे बुजुर्ग दंपत्ति हैं जिनके बच्चे उन्हें छोड़कर विदेश में बस गए हैं। इन बुजुर्ग दंपति से बात करने और उनकी देखभाल करने वाले परिवार के सदस्यों की दूरी के कारण अधिकांश बुजुर्ग तनाव और मानसिक समस्याओं के शिकार हो रहे हैं। अकेलापन सबसे बड़ी बीमारी के रूप में उभर रहा है।

हमें अपने आसपास रहने वाले उन बुजुर्ग दंपतियों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है जिनके बच्चे विदेश में बसे हुए हैं।

श्री बलविंदर कुमार द्वारा एक NGO का गठन किया गया है बलविंदर कुमार जी ने इन बुजुर्ग निवासियों के एकांतवास से होने वाली मानसिक समस्याओं के उपचार के लिए जो योग, प्राणायाम कराकर व बुजुर्गों से बात कर इस समस्या से निजात दिलाने का कार्य कर रहे हैं। श्री के अनुसारबलविंदर जी, कई डॉक्टर और मनोचिकित्सक, योग, प्राणायाम आदि के वरिष्ठ अधिकारी उनके एनजीओ से जुड़े हुए हैं ताकि निवासियों की बिना कुछ लिए मदद की जा सके।

उन्होंने कहा कि यदि आप मानसिक शांति या स्थान आदि से मुक्ति चाहते हैं तो गठित एनजीओ से संपर्क करें। इस तरह के अद्भुत और सार्थक बैठक के आयोजन के लिए श्री एन पी सिंह जी अध्यक्ष डीडीआरडब्लयूए को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।

 5,268 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.