नोएडा खबर

खबर सच के साथ

एमिटी विश्वविद्यालय में 24वे अंतर संस्थान खेल प्रतियोगिता “संगठन 2023” का उद्घाटन

1 min read

नोएडा, 13 सितंबर।

छात्रों में खेल भावना को विकसित करने के लिए हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी एमिटी विश्वविद्यालय के खेल परिसर में 24वें अंतर संस्थान खेल प्रतियोगिता ‘‘संगठन 2023’’ का उद्घाट्न पूरे उत्साह के साथ किया गया है। विदित हो कि संगठन एमिटी विश्वविद्यालय का एक बृहद कार्यक्रम है जिसमें भारत व विदेश के एमिटी कैंपस के छात्र पूरे मनोयोग से भाग लेते है। लगभग एक माह से अधिक चलने वाले वाल इस कार्यक्रम का समापन संस्थापक दिवस उत्सव के साथ होता है जो एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक दिवस डा डा अशोक कुमार चौहान के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस कार्यक्रम का उददेश्य छात्रों के मध्य स्वस्थ प्रतिस्पर्धी खेल भावना, सौहार्द्र और समूह कार्य को बढ़ावा देना है।

24वें अंतर संस्थान खेल प्रतियोगिता ‘‘संगठन 2023’’ के दौरान कुल 22 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा जिसमें 65 संस्थानों की कुल 33 टीमें हॉकी, हैंडबॉल, वॉलीबॉल, खो खो, बैंडमिंटन, टेबल टेनिस, स्ववैश, सॉफ्ट बॉल, टॅग ऑफ वार शतरंज, कैरम, तैराकी आदि खेलों में भाग लेगें। योग, विशेष बच्चों के लिए खेल व कराटे को को इस वर्ष संगठन 2023 के हिस्से के रूप मेे पेश किया जायेगा।

इस अंतर संस्थान खेल प्रतियोगिता ‘‘संगठन 2023’’ का उद्घाट्न से पूर्व संगठन मशाल को रोशन किया गया जिसके बाद मशाल रिले का आयोजन भी किया गया। इस मशाल रिले को एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला ने एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा से रवाना किया गया इसके उपरांत इसे एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 44 ले जाया गया और उसके उपरांत एमिटी ग्रेटर नोएडा कैंपस से होते हुए पुःन एमिटी विश्वविद्यालय सेक्टर 125 नोएडा लाया गया। इस असर पर एमिटी विश्वविद्यालय के चांसलर डा अतुल चौहान द्वारा एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ साइकोलॉजी एंड एलाइड साइंसेस के खेल कप्तान मयंक सेठी और प्रियांशु मिश्रा को शुभ संगठन मशाल या खेल ज्योती सौपी गई। इस अवसर पर सभी प्रतिभागी टीमों व संस्थानों द्वारा मार्च पास्ट भी किया गया।

अंतर संस्थान खेल प्रतियोगिता ‘‘संगठन 2023’’ का उद्घाटन करते हुए एमिटी विश्वविद्यालय के चांसलर डा अतुल चौहान ने संबोधित करते करते हूए कहा कि संगठन एकता का प्रतिक है और इस आयोजन के माध्यम से हम छात्रों में टीम वर्क और नेतृत्व कौशल को विकसित करते है जो जीवन में सफलता के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। खेल कप्तानों से हाथ मिलाना बेहद गर्व का क्षण है था क्योकि वे कल के नेता हे और देश का भविष्य उनके कंधो पर है। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी छात्र इस देश के इतिहास का हिस्सा है और 75 वर्ष के बाद भी जब 100 वां संगठन मनाया जायेगा तो लोग उनमें से प्रत्येक को याद रखेगें।

एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला ने कहा कि संगठन दुनिया भर में एमिटी के पूर्व छात्रों द्वारा सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त कार्यक्रम है और छात्र इसमें बड़े उसाह के साथ भाग लेते है। एमिटी छात्रों के सम्रग विकास में विश्वास रखता है और इस प्रकार के खेल आयोजनों से छात्रों को अपने कौशल, क्षमताओं और प्रतिभाओं को प्रदर्शन करने का मंच प्रदान करता है। जीत या हार खेल का हिस्सा है लेकिन सीखने और चुनौतियों का सामना करने की भावना अधिक महत्वपूर्ण है।
छात्रों को प्रेरित करते हुए, एमिटी डायरेक्टोरेट ऑफ डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन (एडीडीओई) के अध्यक्ष, श्री अजीत चौहान ने कहा, “यह एमिटी में सबसे रोमांचक घटनाओं में से एक है और इसमें सौहार्द, लचीलापन, धैर्य और कड़ी मेहनत के गुण हैं। संगठन में भाग लेने से छात्रों का विकास होगा, वे सशक्त होंगे और जीवन के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

सभा को संबोधित करते हुए एमिटी यूनिवर्सिटीज के ग्रुप वाइस चांसलर डॉ. गुरिंदर सिंह ने कहा, “संगठन, एमिटी में आयोजित सबसे ऐतिहासिक कार्यक्रमों में से एक है, जिसकी परिकल्पना हमारे माननीय संस्थापक अध्यक्ष, डॉ. अशोक के. चौहान, चौबीस वर्षों द्वारा की गई थी। पहले, जिनका हमेशा मानना रहा है कि छात्रों को खेल खेलने और लचीलापन, प्रतिबद्धता, कड़ी मेहनत और जुनून की भावना विकसित करने का अवसर मिलना चाहिए। उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि वे कभी हार न मानें और जीवन में अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें।

संगठन-2023 का परिचय देते हुए संगठन-2023 की आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. एस.के. श्रीवास्तव ने कहा, “संगठन के आयोजन का उद्देश्य न केवल छात्रों की शारीरिक फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करना है, बल्कि कड़ी मेहनत, दृढ़ता और सहनशीलता सहित उनके पारस्परिक कौशल को विकसित करना भी है। यह आयोजन सभी एमिटी परिसरों के छात्रों के एकीकरण पर भी ध्यान केंद्रित करता है और उनमें अपनेपन की भावना पैदा करता है।

इस अवसर पर एमिटी ऑनलाइन के उपाध्यक्ष श्री अभय चौहान और एमिटी कैपिटल वेंचर्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री अमोल चौहान के साथ-साथ एमिटी के एचओआई, संकाय, कर्मचारी और छात्र बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

उद्घाटन समारोह एमिटी स्कूल ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज और एमिटी बिजनेस स्कूल के बीच एक प्रदर्शनी फुटबॉल मैच के साथ संपन्न हुआ और धन्यवाद ज्ञापन संगठन-2023 की आयोजन समिति के सह – अध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ.) एच.पी. सिंह द्वारा दिया गया।

 22,109 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.