नोएडा खबर

खबर सच के साथ

देश के सीनियर तीरंदाज अयोध्या में 25 से 30 नवम्बर तक दिखाएंगे अपने हुनर का जादू

1 min read

-25 नवंबर से 30 नवंबर के बीच अयोध्या में आयोजित होगी सीनियर नेशनल तीरंदाजी प्रतियोगिता

-सीएम योगी करेंगे प्रतियोगिता का शुभारंभ, समापन समारोह में शामिल होंगे केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

-खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स, डेविस कप और मोटो जीपी के बाद राष्ट्रीय तीरंदाजी का आयोजन यूपी में खेलों के लिए साबित होगा मील का पत्थर

लखनऊ, 6 अक्टूबर।

चीन के ग्वांग झोउ में चल रहे एशियन गेम्स में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले भारतीय तीरंदाज अब नवंबर माह में उत्तर प्रदेश में अपना हुनर दिखाते नजर आएंगे। आगामी 25 नवंबर से 30 नवंबर के मध्य रामनगरी अयोध्या में सीनियर नेशनल तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश भर के शीर्ष तीरंदाज अपनी स्किल का प्रदर्शन करेंगे।

प्रदेश में खेलों के लिए अभूतपूर्व इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने वाले सीएम योगी इस प्रतियोगिता का शुभारंभ करेंगे, जबकि केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर समापन समारोह में हिस्सा लेंगे। उल्लेखनीय है की भारतीय तीरंदाजी टीम ने एशियन गेम्स में देश के लिए 3 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज के साथ कुल 5 पदक जीते हैं। सीएम योगी ने सभी विजेताओं को जीत की बधाई भी दी है और अब वह उनकी मेजबानी भी करेंगे।

-देश भर से 1100 प्रतिभागी लेंगे हिस्सा
तय शेड्यूल के अनुसार, देश के कई राज्यों की टीमें 24 नवंबर को प्रतियोगिता के लिए अयोध्या पहुंच जाएंगी। 25 नवंबर को सीएम योगी प्रतियोगिता का उद्घाटन करेंगे। प्रतियोगिता इंडिविजुअल, टीम और मिक्सड टीम इवेंट में इंडियन, रिकर्व और कंपाउंड राउंड के तहत खेली जाएगी। जानकारी के अनुसार देश भर से 1100 प्रतिभागी इसमें हिस्सा लेंगे, जिसमें 550 पुरुष और 550 महिला प्रतिभागी होंगी। इनमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी शामिल होंगे। प्रतियोगिता के साथ ही खिलाड़ी भगवान राम के बन रहे भव्य मंदिर का भी अवलोकन करेंगे। उत्तर प्रदेश में तीरंदाजी के सबसे बड़े अयोजन से प्रदेश में इस खेल के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।

-बड़ी खेल प्रतियोगिताओं के लिए सबसे बेहतरीन वेन्यू बन रहा उत्तर प्रदेश

योगी सरकार ने विगत 6 वर्ष में खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर में जो बदलाव किया है, उसका असर दिखने लगा है। इसका लाभ न सिर्फ प्रदेश के खिलाड़ियों को मिल रहा है बल्कि विभिन्न खेलों के अयोजन के लिए उत्तर प्रदेश को प्राथमिकता मिल रही है जिससे यूपी खेलों के बेस्ट डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है। इस वर्ष ही उत्तर प्रदेश ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स, डेविस कप और मोटो जीपी जैसे बड़े आयोजनों का सफलतापूर्वक अयोजनकिया है। सीनियर नेशनल आर्चरी प्रतियोगिता का आयोजन इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के लिए एक और मील का पत्थर साबित होगा।

 4,991 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.