नोएडा खबर

खबर सच के साथ

अखिल भारतीय किसान सभा का डीएम से सवाल, गौतमबुद्ध नगर जिले में 10 साल से क्यों नही बढ़े सर्किल रेट ?

1 min read

ग्रेटर नोएडा, 17 अक्टूबर।

अखिल भारतीय किसान सभा की जिला कमेटी का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा से सर्किल रेट बढ़ाने के संबंध में मिला। प्रतिनिधिमंडल ने अखिल भारतीय किसान सभा गौतम बुद्ध नगर के अध्यक्ष डॉ रुपेश वर्मा के नेतृत्व में गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी मनीष वर्मा के सामने सर्किल रेट के रिवीजन के संबंध में गठित की गई समिति द्वारा अभी तक सर्किल रेट नहीं बढ़ने के बाबत असंतोष जाहिर किया।

किसान सभा के अध्यक्ष डॉक्टर रुपेश वर्मा ने कहा कि इसमें और देरी नहीं होनी चाहिए तुरंत सर्किल रेट का रिवीजन होना चाहिए पिछले 10 वर्षों से गौतम बुद्ध नगर में सर्किल रेट नहीं बढ़े हैं जबकि नए कानून के अनुसार सर्किल रेट के आधार पर ही मुआवजा तय होता है प्राधिकरण ने किसानों की जमीन सस्ते में लेने के मकसद से सर्कल रेट में वृद्धि नहीं होने दी है प्राधिकरण 72000 प्रति वर्ग मीटर उद्योगों के लिए जमीन बेच रहा है जबकि किसानों की जमीनों को मात्र 4100 प्रति वर्ग में खरीद रहा है इस तरह भयंकर शोषण के शिकार हैं।

किसान सभा के महासचिव ने कहा कि किसान सभा के चार महीने रात दिन के आंदोलन में सर्किल रेट का रिवीजन महत्वपूर्ण मुद्दा रहा है। इसी मुद्दे पर डीएम द्वारा कमेटी बनी है डीएम ने प्राधिकरण से इस संबंध में कमेंट मांगे हैं प्राधिकरण ने अभी तक कमेंट नहीं दिए हैं किसान सभा के पदाधिकारी 18 अक्टूबर को आंदोलन के अन्य मुद्दो के अलावा सर्किल रेट के रिवीजन पर भी बातचीत कर डीएम द्वारा भेजी गई चिट्ठी का जवाब भिजवाने के संबंध में वार्ता करेंगे।

जय जवान जय किसान संगठन के नेता सुनील फौजी जो आज डीएम से मुलाकात में शामिल रहे उन्होंने आरोप लगाया कि प्राधिकरण किसानों का शोषण कर रहे हैं नए कानून का उल्लंघन किया जा रहा है जबकि नए कानून में किसानों की जमीन के सर्किल रेट के चार गुना मुआवजे का प्रावधान है। ग्रेटर नोएडा में मुआवजा भी दो गुना तय किया गया है और पिछले 10 वर्षों में सर्किल रेट भी नहीं बढ़ाए गए हैं।

किसान सभा के जिला सचिव सुशील ने कहा कि सुनपुरा गांव में प्राइवेट बिल्डर ₹20000 प्रति वर्ग गज में जमीन खरीद रहे हैं प्राइवेट कॉलोनी कट रही है जबकि प्राधिकरण केवल 4100 देकर किसानों का शोषण करना चाहता है इससे किसानों में भारी आक्रोश है यदि प्राधिकरण ने इसमें अड़चन डाली तो किसान सभा जबरदस्त आंदोलन करेगी आज किसान सभा की जिला कमेटी के सचिव विक्रम मास्टर, मटोल तोंगड, विनोद भाटी एडवोकेट, प्रभात एडवोकेट, हर्ष शर्मा एडवोकेट जय जवान जय किसान संगठन के सुनील फौजी बातचीत में शामिल रहे।

 4,449 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.