नोएडा खबर

खबर सच के साथ

-मतदाता पंजीकरण कार्यक्रम का अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अतुल कुमार ने किया विधिवत् शुभारंभ।

-कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं को वोटर कार्ड बनवाने के लिए किया गया जागरूक

-शारदा यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोएडा में मतदाता पंजीकरण करने के लिए हेल्प डेस्क का भी हुआ शुभारंभ।

-नये मतदाता, मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन।

गौतमबुद्ध नगर, 27 अक्टूबर।

भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप अहर्ता 1 जनवरी 2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने एवं मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला मजिस्ट्रेट डीएम मनीष कुमार वर्मा के निर्देशों के क्रम में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत शारदा यूनिवर्सिटी नॉलेज पार्क ग्रेटर नोएडा के ऑडिटोरियम में मतदाता पंजीकरण कार्यक्रम का शुभारंभ अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अतुल कुमार के द्वारा विधिवत रूप से किया गया।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अवसर पर उपस्थित छात्र-छात्राओं को अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने बताया गया कि जिन छात्रों की आयु 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है और उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, वह अपना ऑनलाइन आवेदन करते हुए मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं के लिए आनलाइन पोर्टल https://voters eci.gov.in एवं मोबाइल एप Voter Helpline App की व्यवस्था की गयी है, जिस पर सम्बन्धित व्यक्ति ऑनलाइन अपना फार्म भर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि नए मतदाता मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए फॉर्म 6, मतदाता सूची में विद्यमान निर्वाचन के अपमार्जन के लिए व मतदाता सूची में नाम हटाने के लिए फॉर्म 7 तथा संशोधन के लिए फॉर्म 8 भरा जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता पंजीकरण के लिए भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए विशेष अभियान 04.11.2023, 05-11-2023, 25.11.2023, 26.11.2023, 02.12.2023 एवं 03.12.2023 को चलाया जाएगा। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने कार्यक्रम में उपस्थित छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वोट डालना आपका लोकतांत्रिक अधिकार है, इसीलिए 18 वर्ष पूर्ण कर चुके सभी छात्र अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाकर वोट अवश्य करें और मतदान दिवस को एक महोत्सव के रूप में मनाए और मतदान दिवस के दिन अवकाश मानकर छात्र घर न जाकर अपना मतदान अवश्य करें।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के द्वारा शारदा यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोएडा में बनाए गए हेल्प डेस्क का फीता काटकर 18 वर्ष पूर्ण कर चुकी छात्रा का पंजीकरण कराते हुए शुभारंभ किया गया। हेल्प डेस्क के माध्यम से शारदा यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं जो 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं एवं अन्य छात्र-छात्राएं जो 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं वह अपना पंजीकरण मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए कॉलेज में बने हेल्प डेस्क के माध्यम से ही ऑनलाइन आवेदन करते हुए करा सकते हैं। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर अंकित कुमार, शारदा यूनिवर्सिटी के डीन, प्रोफेसर गण तथा छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

 9,290 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.