नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एक मूर्ति चौक पर विरोध प्रदर्शन, दमघोटू वायु प्रदूषण पर तत्काल कार्रवाई की मांग

1 min read

ग्रेटर नोएडा, 5 नवम्बर।

पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए चिंता के एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन में, बड़ी संख्या में चिंतित नागरिक बढ़ते वायु प्रदूषण संकट और सरकार की कथित निष्क्रियता के खिलाफ विरोध करने के लिए ग्रेटर नोएडा वेस्ट के एक मूर्ति चौक पर एकत्र हुए।
सामूहिक जिम्मेदारी के साथ एकजुट हुए नागरिकों ने वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर से निपटने के लिए एक प्रभावी योजना की मांग की। दुमघोटु वायु प्रदूषण के लिए व्यापक उपायों की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया और तत्काल सरकारी हस्तक्षेप की आवश्यकता को रेखांकित किया।

नेफोवा के अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने NCR के निवासियों पर प्रदूषित हवा के दुष्प्रभाव पर जोर दिया। उन्होंने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि बिगड़ती हवा की गुणवत्ता के कारण कई नागरिकों को आंखों में जलन और सांस लेने में कठिनाई होती है। श्री कुमार ने सरकार को अपने लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा करने की अपनी जिम्मेदारी याद करने का आह्वान किया। उन्होंने एक मजबूत कार्य योजना के तत्काल कार्यान्वयन या प्रदूषण संकट से निपटने के लिए एक प्रभावी समाधान की शीघ्र तैयारी और निष्पादन का आह्वान किया।

सुखपाल सिंह तूर, फाउंडर एनसीआर पेरेंट्स एसोसिएशन व शिक्षा कार्यकर्ता ने बताया कि वायु प्रदूषण के कई प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों से वयस्कों की तुलना में बच्चों को अधिक खतरा है। हमें उनके भविष्य की सुरक्षा के लिए वायु गुणवत्ता में सुधार बेहद जरूरी है।

प्रदर्शनकारियों की एकजुट आवाज सड़कों पर गूंज रही थी, ये मांग करते हुए कि सरकार वायु प्रदूषण के गंभीर मुद्दे को दूर करने के लिए निर्णायक कदम उठाए। उन्होंने सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण की रक्षा के लिए तेज और प्रभावी उपायों के महत्व पर जोर दिया।

यह विरोध प्रदर्शन सरकारी अधिकारियों के लिए कार्रवाई का आह्वान और एनसीआर के निवासियों की भलाई को प्राथमिकता देने की तत्काल आवश्यकता के लिए था।

मिहिर गौतम में इस समस्या के चलते हो रहे पलायन को रेखांकित करते हुए कहा कि आँखों में जलन और सांस से सम्बंधित समस्याओं को चलते लोगों ने पलायन करना शुरू कर दिया है। इस सम्बन्ध में अगर कोई एक्शन नहीं लिया गया तो इसके रोजगार के अवसर और एनसीआर की अर्थव्यवस्था पर दूरगामी परिणाम होंगे।
सुखपाल सिंह तूर, मिहिर गौतम, दीपक गुप्ता, राज कुमार, ज्योति, अनुपमा, गंगेश,राज कुमार और अन्य प्रदर्शनकारियों ने बढ़ते प्रदुषण पर चिंता जताते हुए कहा कि सरकार अगर अब भी नहीं जागती तो मजबूरन बड़े पैमाने पर प्रदर्शन करना पड़ेगा।

 2,551 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.