नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा/ नई दिल्ली, 2 मई।

द ग्लोबल टाइम्स ( एमिटी के युवाओं का अखबार) द्वारा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के विभिन्न विद्यालयों के छात्रों हेतु यूथ पावर नामक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, वर्ष भर चलने वाले इस सामाजिक संवेदीकरण नेतृत्व कार्यक्रम में एमिटी विद्यालयों की टीमें समाजिक जागरूकता के लिए कार्य करती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों को परिवर्तन की आवाज बनने, भविष्य में नेतृत्व करने और खुशहाल विश्व के निर्माण में सहयोग देने के लिए तैयार किया जाता है।

गुरुवार को एमिटी विश्वविद्यालय में द ग्लोबल टाइम्स द्वारा आयोजित यूथ पावर प्रोग्राम के 15 वें संस्करण का ग्रैंड फिनाले समारोह आायोजित किया गया जिसमे प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता विचारक और लेखक श्री विनित गोयनका, एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान, निर्णायक मंडल के सदस्य गौतमबुद्धनगर विश्वविद्यालय के समाजिक कार्य विभाग के सहायक प्रोफेसर डा राहूल कपूर, उदार फांउडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष श्री ऋषिकांत मिश्रा, एमिटी हयुमिनिटी फांउडेशन की चेयरपरसन श्रीमती पूजा चौहान, ़एमिटी स्कूल ऑफ फाइन आर्टस और एमिटी स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की चेयरपरसन श्रीमती दिव्या चौहान और सुश्री महताब चौहान ने विजेता टीमों को पुरस्कृत किया।

इस यूथ पावर कार्यक्रम में दिल्ली एनसीआर और उत्तरप्रदेश के 12 एमिटी इंटरनेशनल स्कूलों ने हिस्सा लिया जिसमें एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार की टीम को प्रथम, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल मयूर विहार को द्वितीय और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 01 वसुंधरा गाजियाबाद को तृतीय विजेता घोषित किया गया।

इस अवसर पर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 46 गुरूग्राम को ज्युरी स्पेशल मेंशन अवार्ड प्रदान किया गया और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत की शिक्षिका सुश्री गरिमा पांडेय और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 01 वसंुधरा गाजियाबाद की शिक्षिका सुश्री सोनिया राव को बेस्ट मेंटर टीचर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

प्रसिद्ध समाजिक कार्यकर्ता विचारक और लेखक श्री विनित गोयनका ने संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी के छात्रों ने समाज में प्रचलित इन महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाकर अपनी असाधारण प्रतिभा और रचनात्मकता का प्रदर्शन किया है। एमिटी स्कूलों के छात्रों की प्रस्तुतियाँ और कार्य हमारे लिए बेहद प्रेरक और ज्ञानवर्धक थे और हमें इन प्रासंगिक मुद्दों को उठाने और समाज पर प्रभाव पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। कक्षा की शिक्षा के अलावा, एमिटी के छात्र ऐसी अद्भुत गतिविधियों में संलग्न हैं जो समय की मांग है और जिस तरह से उन्होंने विभिन्न विषयों को प्रस्तुत किया है वह वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। उन्होंने छात्रों से आत्मविश्वासी और मजबूत बनने, स्थानीय रूप से उत्पादित भोजन का उपभोग करने, टिकाऊ कपड़े पहनने और विशेष रूप से विकलांग लोगों को मुख्यधारा के समाज में शामिल करने का आह्वान किया।

एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान ने कहा कि पिछले 15 वर्षो से यूथ पावर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है और इस यूथ पावर कार्यक्रम का उददेश्य छात्रों को रचनात्मकता, अनुसंधान, नवाचार और अभिव्यक्ति को व्यक्त करने का मंच प्रदान करना है। इन 15 वर्षों के वार्षिक यूथ पावर कार्यक्रम से लगभग 2000 छात्रों को प्रशिक्षित किया गया और 3 लाख से अधिक स्वंयसेवक बनाये गये है जो समाज के लिए कार्य कर रहे है। यह एमिटी के छात्र युवा शक्ति है जो एक विकसित भारत का निर्माण करेगें जिससे राष्ट्र विकास के नये मानक स्थापित करेगा। उन्होनें सभी छात्रों के सुखद व उज्जवल भविष्य की कामना की।

गौतमबुद्धनगर विश्वविद्यालय के समाजिक कार्य विभाग के सहायक प्रोफेसर डा राहूल कपूर ने संबोधित करते हुए कहा कि छात्रों का यह प्रयास उनके द्वारा समाज के लिए कुछ करने की इच्छाशक्ति को दर्शाता है। एमिटी के अलावा शायद ही देश को कोई अन्य इस प्रकार का विद्यालय होगा जहां छात्रों के इतने बृहद और बेहतरीन स्तर का अभ्यास आयोजित किया जाता होगा। उन्होनें कहा कि सभी टीमों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है और उनमें से किसी एक या दो को चुनना बहुत कठिन था। मेरे हिसाब से आप सभी विजेता क्योकि आपने विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता कार्यो के लिए लोगों के जीवन में परिवर्तन लाये है।

उदार फांउडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष श्री ऋषिकांत मिश्रा ने कहा कि आप सभी ने विभिन्न क्षेत्रों में जमीनी स्तर से जुड़कर बहुत अच्छा कार्य किया है जिससे हम सभी प्रभावित हुए है। आप जब चाहे उदार फाउंडेशन के साथ मिलकर समाज में परिवर्तन लाने के कार्य में हिस्सेदार बन सकते है। वर्तमान समय में युवाओं का मार्गदर्शन कर उन्हे समाजिक जागरूकता के कार्यक्रमों के लिए प्रेरित करना एमिटी की बेहतरीन पहल है।

इस कार्यक्रम के अंर्तगत विभिन्न एमिटी स्कूलों की टीमों ने आंखो की देखभाल, स्तन कैंसर, सड़क सुरक्षा, डिस्लेक्सिया, प्लास्टिक का जिम्मेदारी से उपयोग, भोजन की बर्बादी की रोकथाम, स्थायी वस्त्र, वित्तीय शिक्षा, पाककला की विरासत, डिजिटल लत, विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए संवेदनशीलता और मिलेेट्स का सशक्तीकरण पर प्रस्तुती दी। इस अवसर पर छात्रों ने अपने चयनीत विषय पर आधारित सांस्कृतिक प्रस्तुती भी दी।

इस यूथ पावर कार्यक्रम के ग्रैंड फिनाले का संचालन द ग्लोबल टाइम्स की मैनेजिंग एडिटर श्रीमती वीरा शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की प्रधानाचार्या श्रीमती रेनू सिंह सहित विभिन्न एमिटी स्कूलों की प्रधानाचार्या और शिक्षिका उपस्थित थी।

 22,863 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.