नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा, 4 मई।

वंचित वर्ग की बालिकाओ के उत्थान के लिए अमिताशा विद्यालय श्रृखंला का संचालन करने वाले अमिताशा फांउडेशन के 24 वें वार्षिकोत्सव समारोह ‘‘सपनो की उड़ान’’ का आयोजन शनिवार को एमिटी विश्वविद्यालय परिसर में किया गया।

इस समारोह का शुभारंभ भसीन एंड कंपनी के एमडी डा ललित भसीन, एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक डा अशोक कुमार चौहान, भारत मे स्लोवेनिया की राजदूत महामहिम मजेता वोडेब घोष, एमिटी विद्यालय समूह और अमिताशा की चेयरपरसन डा अमिता चौहान द्वारा किया गया। विदित हो कि अमिताशा फांउडेशन के तत्वावधान में यह पहल हजारों बालिकाओं को शिक्षा का अमूल्य उपकरण प्रदान करने उन्हे सशक्त बनाने की दिशा में एक कदम है। इस अवसर पर अमिताशा की छात्राओं ने देश हित विभिन्न महिलाओं के किये गये कार्यो को दर्शाते हुए सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी।

समारोह का शुभारंभ करते हुए भसीन एंड कंपनी के एमडी डा ललित भसीन ने कहा कि अमिताशा की छात्राओं की प्रस्तुती देखना एक अतुलनीय अनुभव रहा। विद्यालय के दौरान ग्रहण की गई बुनियादी शिक्षा आपकी नींव को मजबूत करती है जो हमारे अदंर आत्मविश्वास को विकसित करते हुए हमारी उन्नति का मार्ग प्रशस्त करती है। महिलाओ या बालिकाओं की जिम्मेदारी हमसे अधिक होती है वे व्यवसायिक जीवन के साथ घर में निजी जीवन के संतुलन को बनाती है और दोनो क्षेत्रों में पुरूषों से बेहतर प्रदर्शन करती है। महिलाये देश के विकास में अह्म भागीदारी निभा रही है और उन्हे किसी भी आरक्षण की आवश्यकता नही है वे हमसे कही अधिक क्षमतावान एवं प्रतिभावान है जो हर क्षेत्र में वे साबित कर रही है। अमिताशा जैसे विद्यालयों के कारण आज हजारों छात्रों का सपना सिर्फ सपना नही रहा बल्कि हकिकत बन चुका है।

एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक डा अशोक कुमार चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि आप सब गणमान्य अतिथियों की उपस्थिती से हमारी अमिताशा की छात्राओं सहित हम सभी को और बेहतरीन कार्य करने की प्रेरणा प्राप्त होती है। हम अमिताशा की छात्राओ का शिक्षा के साथ प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के अवसर प्रदान करते है जिससे वे अपनी रूचि के अनुसार अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल कर रही है। डा चौहान ने कहा कि अमिताशा की जो भी छात्रायें सैन्य सेवाओं की प्रतियोगी परिक्षाओं के लिए तैयारी करना चाहेगी उसे हर सहायता प्रदान की जायेगी।

भारत मे स्लोवेनिया की राजदूत महामहिम मजेता वोडेब घोष ने कहा कि जनसंख्या और भौगोलिक क्षेत्र में अलग अलग होने के वावजूद अतिथि सेवा और महिला सशक्तीकरण जैसे कई क्षेत्रों में भारत और स्लोवेनिया एक जैसे है। हमारे यहां भी एमिटी की तरह महिला सशक्तीकरण पर विशेष बल दिया जाता है। उन्होनें अमिताशा छात्रों से कहा कि मेरा मानना है कि हमारे विकास को या मेरे उड़ान पर कोई प्रतिबंध नही लगा सकता और लैगिंक असामनता केवल मस्तिष्क में होती है, अगर हम चाह ले तो दृढ़ता व मेहनत से जीवन में सब कुछ हासिल कर सकते है। डा अमिता चौहान के नेतृत्व में अमिताशा आप सभी छात्रों को विकास के पंख दे रहा है और आपके सामने खुला आसमान है जितनी चाहे उतनी उंचाई पर उ़ड़़ें।

एमिटी विद्यालय समूह और अमिताशा की चेयरपरसन डा अमिता चौहान ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि हमारा उददेश्य अमिताशा के माध्यम से छात्राओं को शिक्षित कर उन्हे आत्मनिर्भर बनाना है, यह शिक्षा छात्राओं की समाजिक और व्यक्तिगत विकास की आधारशिला है। अमिताशा के माध्यम से हमने प्रत्येक बालिका को शिक्षा प्रदान करने की परिकल्पना की जिससे परिवार और पूरा देश शिक्षित होगा। डा अमिता चौहान नेे कहा कि वर्तमान समय में हमारी छात्राये हर क्षेत्र में नाम स्थापित कर रही है और अपने कार्यो से नाम रौशन कर रही है।

इस अवसर पर अकादमिक उत्कृष्टता हासिल करने वाली विभिन्न छात्राओं सहित बेहतरीन कार्य करने वाली शिक्षिकाओं को पुरस्कृत किया गया। और अमिताशा की पूर्व छात्राय सुश्री दीक्षा गुप्ता और सुश्री अकांक्षा कुमारी जो वर्तमान में एमिटी विश्वविद्यालय मे शिक्षा ग्रहण कर रही है उन्हे भसीन एंड कंपनी के एमडी डा ललित भसीन, एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान और लेफ्ट जनरल (रिटार्यड) डा पी डी भार्गव द्वारा डा आशा भार्गव मेमोरियल अवार्ड प्रदान किया गया।

इस कार्यक्रम में अमिताशा की छात्राओं द्वारा देश के विभिन्न महिलाओं जैसे श्रीमती सावित्री बाई फुले, आनंदीबाई जोशी आदि पर नृत्य एंव नाटिका की प्रस्तुती दी गई। इस अवसर पर एमिटी विश्वविद्यालय हरियाणा के चांसलर डा असीम चौहान, रितनंद बलवेद एजुकेशन फाउडेशन के ट्रस्टी श्री आनंद चौहान और श्री अजय चौहान, एमिटी हयूमिनिटी फांउडेशन की चेयरपरसन श्रीमती पूजा चौहान, एमिटी स्कूल ऑफ फाइन आटर्स और एमिटी स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की चेयरपरसन श्रीमती दिव्या चौहान, एमिऑन की चेयरपरसन सुश्री सपना चौहान, एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन के चेयरमैन श्री अजित चौहान, एमिटी ऑनलाइन के उपाध्यक्ष श्री अभय चौहान, एमिटी कैपिटल वेंचर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री अमोल चौहान, श्रीमती महताब चौहान आदि लोग उपस्थित थे।

 8,611 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.