नोएडा खबर

खबर सच के साथ

एमिटी लॉ स्कूल में वेरबम वेल्लम 2.0 वाद विवाद प्रतियोगिता शुरू

1 min read

नोएडा, 22 सितम्बर।

विधि के छात्रों में तर्क वितर्क और चर्चा करने के गुणों को बढ़ाने के लिए एमिटी लॉ स्कूल नोएडा के डिबेटिंग सोसाइटी चेकमेट द्वारा दो दिवसीय वाद विवाद प्रतियोगिता ‘‘ वेरबम वेल्लम 2.0’’ का आयोजन आई टू ब्लाक सभागार में किया गया। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ यूएस के पेन स्टेट विश्वविद्यालय के एसोसिएट डीन प्रो स्टीफन बारनेस, एमिटी लॉ स्कूल नोएडा के चेयरमैन डा डी के बंद्योपाध्याय और एमिटी लॉ स्कूल नोएडा के एडिशनल डायरेक्टर डा शेफाली रायजादा, डा आदित्य तोमर और डा अरविंद पी भानू ने किया। इस प्रतियोगिता में देश के विभिन्न 30 संस्थानों से लगभग 200 से अधिक छात्र हिस्सा ले रहे है।

यूएस के पेन स्टेट विश्वविद्यालय के एसोसिएट डीन प्रो स्टीफन बारनेस ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे संस्थान में लगभग 34 देशों के छात्र शिक्षा ग्रहण करते जिससे छात्रों को अन्य संस्कृतियों के संर्दभ में जानकारी मिलती है और मुझे भी भारतीय परंपरा के अनुसार नमस्ते करना पसंद है। प्रो बारनेस ने कहा कि आज आप सभी छात्रों को देखकर अत्यंत प्रसन्नता हो रही है आप आत्मविश्वास से भरे है जो आपकी उम्र में जब मै था तो मेरे अदंर इतना आत्मविश्वास नही था, मुझे स्टेज पर बोलने में असहजता महसूस होती है। उन्होनें छात्रो ंसे कहा कि विधि के छात्रों को सदैव वाद विवाद, चर्चा और मूट कोर्ट जैसी प्रतियोगिताओ ंमें हिस्सा लेना चाहिए जिससे उनकी अपने बात को प्रस्तुत करने के कौशल में निखार आयेगा और जानकारी भी प्राप्त होगी।

एमिटी लॉ स्कूल नोएडा के चेयरमैन डा डी के बंद्योपाध्याय ने कहा कि एमिटी का उददेश्य छात्रों का सर्वागीण विकास है इसलिए शिक्षण के साथ इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन और उसमें हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। डा बंद्योपाध्याय ने कहा कि दो दिवसीय प्र्रतियोगिता में आप सभी विजेता होगें कुछ प्रतियोगिता के विजेता बनेगें तो कुछ ज्ञान के विजेता। उन्होनें कहा कि एमिटी के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान का उददेश्य छात्रों को बौद्धिक एवं शारीरिक रूप से मजबूत बनाना है जिससे वे राष्ट्र निर्माण में योगदान दे सके। उन्होनंे कहा कि इस प्रतियोगिता ‘‘ वेरबम वेल्लम 2.0’’ का अर्थ शब्दो का युद्ध है।

एमिटी लॉ स्कूल नोएडा कि एडिशनल डायरेक्टर डा शेफाली रायजादा ने कहा कि कानून का व्यवसाय एक समाजिक व्यवसाय है और इससे जुड़े लोगों को समाज की आवश्यकताओं और अधिकारों की जानकारी होनी चाहिए। इस प्रकार की प्रतियोगिताओं के जरीए हम भविष्य के विधि व्यवसायिकों को तैयार करते है।

इस दो दिवसीय वाद विवाद प्रतियोगिता ‘‘ वेरबम वेल्लम 2.0’’के अंर्तगत छह तर्क विर्तक स्वरूप – समूह चर्चा, एक्सटेम्पोर, क्रांस एक्जामिनेशन, लिंकन डगलस वाद विवाद, टर्नकोट और परिचर्चा सत्र होगें। इसके अतिरिक्त इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलीसी, खेल, न्यूक्लियर एनर्जी, सतत विकास, न्यूज मीडिया एंड एंटरनेटमेंट, कला और संस्कृती आदि विषयो पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

इस अवसर पर एमिटी लॉ स्कूल के फैकल्टी समन्वयक डा नीरू सरन, पूर्व छात्र अभिनव जैसवाल और उवर्शी सहित डिबेटिंग सोसाइटी चेकमेट के प्रत्युष झा आदि लोग उपस्थित थे।

 1,645 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.