नोएडा खबर

खबर सच के साथ

लखनऊ में हुई यूपी हज कमेटी की बैठक, व्यवस्थाओं को बेहतर करने का दिया सुझाव

1 min read

लखनऊ, 15 नवम्बर।

हज कमेटी की सोमवार 14 नवम्बर को एक समीक्षा बैठक मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस सरोजनी नगर लखनऊ में हुई । बैठक की अध्यक्षता हज कमेटी के चेयरमैन मोहसिन रजा जी ने की। हज 2022 की यात्रा के दौरान हज यात्रियों को हुई असुविधाओं एवं की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई।

हज यात्रा 2023 के संबंध में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी जी की अध्यक्षता में 12 नवंबर को नई दिल्ली में हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा हुई बैठक का अनुमोदन किया गया। बैठक में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्रीमती स्मृति इरानी जी द्वारा दिए गए निर्देशों, आश्वासनों व यूपी हज कमेटी द्वारा रखे गए सुझावों से अवगत कराया गया।
यूपी हज कमेटी द्वारा खादिमुल हुज्जाज (हज सेवक) का चयन जांच परख कर पारदर्शी होगा। मक्का, मदीना में यूपी से गए हज सेवकों को यकीनन अच्छी ट्रेनिंग लेकर बेहतर काम करना होगा। यह फैसला हज कमेटी की बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया।
हज कमेटी के अध्यक्ष मोहसिन रजा और सभी सदस्यों ने बताया कि हज को जाने वाले हज यात्रियों को अच्छी से अच्छी सुविधा मिले, किसी भी हज यात्री को असुविधा ना हो, इसके लिए यूपी हज कमेटी प्राथमिकता के तौर पर काम कर रही है।
नोएडा (गौतम बुध नगर) से हज कमेटी के सदस्य सरफराज अली ने बताया कि गैर मेहरम महिला हज यात्रियों का ख्याल रखते हुवे महिला हज यात्रियों की मक्का मदीना में ठहरने की व्यवस्था में बदलाव कर और अच्छी से अच्छी सुविधा दी जाए और हज सेवकों की पूरी मॉनिटरिंग कर ज्यादा से ज्यादा काम लिया जाए। हज मिशन से लौटने पर उनके काम की समीक्षा भी की जाए।
 सदस्यों ने हज यात्रा 2023 को और सुगम, इको फ्रेंडली व ज्यादा से ज्यादा किफायती बनाये जाने के संबंध में तथा अनावश्यक खर्चों को समाप्त किए जाने के संबंध में अपने अपने सुझाव दिए।
बैठक में यूपी हज कमेटी की वेबसाइट व हज हाउस सरोजनी नगर लखनऊ में सोलर पैनल का निर्माण कराए जाने का फैसला लिया गया। हज समिति ने हज हाउस में क्षतिग्रस्त बिजली आपूर्ति व्यवस्था, पानी की व्यवस्था व एसी तथा कूलर की अच्छी व्यवस्था किए जाने और कोविड-19 में हज हाउस को अस्पताल में परिवर्तित होने के कारण हुए नुकसान को जल्द से जल्द दुरुस्त किए जाने का अनुमोदन भी किया गया और गाजियाबाद हज हॉउस को भी शुरू करने की मांग की !!

 3,717 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.