नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट पर दिया जाएगा सभी आर डब्ल्यू ए को लिंक, सीईओ नोएडा के निर्देश

1 min read

नोएडा, 30 जनवरी।
फोनरवा व आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों की सोमवार को नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीमती ऋतु माहेश्वरी के साथ बैठक हुई जिसमें 50 से अधिक आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। अधिकतर समस्याएं हॉर्टिकल्चर, जल और सीवर विभाग की थी ।फोनरवा द्वारा एक ज्ञापन भी दिया गया जिसमें पूरे नोएडा सिटी से संबंधित समस्याओं का उल्लेख किया गया है। श्रीमती ऋतु माहेश्वरी ने सभी समस्याएं गंभीरता से सुनी और अपने अधिकारियों को आदेश दिया कि जल्दी से जल्दी इन समस्याओं का समाधान किया जाए। इस अवसर पर श्रीमती वंदना त्रिपाठी,ओएसडी, इंदु प्रकाश सिंह,आर पी सिंह, डी जी एम एस पी सिंह, श्रीपाल भाटी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

फोनरवा के अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने बताया कि वेंडिंग जोन स्थापित करने का निर्णय नोएडा प्राधिकरण द्वारा निवासियों या संबंधित सेक्टरों के आरडब्ल्यूए के परामर्श के बिना लिया जा रहा है फेरीवालों आदि की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। परिणामी सेक्टरों और आरडब्ल्यूए के निवासी वेंडिंग जोन स्थापित रेजिडेंशियल स्थान पर करने की नोएडा प्राधिकरण की योजना का विरोध करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि एक बार वेंडर जोन के कारण, ट्रैफिक की समस्या हो रही है और कई अज्ञात लोग सेक्टर में घूमेंगे जो एक सुरक्षा चिंता का विषय है। स्वच्छता के मुद्दे भी सामने आने की उम्मीद है क्योंकि क्षेत्र में स्थापित दुकानों और कियोस्क से सड़क पर और खुले नाले में अधिक कचरे का निपटान किया जाएगा। इससे सेक्टरों के सौंदर्यीकरण पर भी असर पड़ता है।अतः नोएडा प्राधिकरण
संबंधित आरडब्ल्यूए के परामर्श से वेंडिंग जोन स्थापित करे।
नोएडा का विस्तार बढ़ गया है। अतःसिटी बस सेवाओं की तत्काल आवश्यकता है, जिसमें मेट्रो स्टेशनों से आवासीय, औद्योगिक और शहर के अन्य सेक्टरों में कनेक्टिविटी के लिए बस व मिनी बसें की व्यवस्था की जाए।

नोएडा में आवारा कुत्तों द्वारा लोगों को काटने की घटनाएं बढ़ती जा रहीं है समस्या की भयावहता को ध्यान में रखते हुए, कम से कम 4 एजेंसियों को तैनात करने की तत्काल आवश्यकता है, जिनमें से प्रत्येक को एक विशेष क्षेत्र सौंपा जा सके। नोएडा प्राधिकरण के मौजूदा नामित आश्रय में सीमित स्थान है। मौजूदा शेल्टर का आकार बढ़ाने या नए शेल्टर बनाने की जरूरत है ताकि इलाज के लिए ज्यादा से ज्यादा कुत्तों को रखा जा सके। हालांकि नोएडा प्राधिकरण ने शहर में कुत्तों के काटने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अपनी पालतू नीति में संशोधन किया है। लेकिन उसको गम्भीरता के साथ तत्काल अमल करने की जरूरत है
नोएडा के कई सेक्टरों में लोगों को गंदे पानी की सप्लाई हो रही है और न ही पर्याप्त पानी मिल रहा है।नोएडा के निवासियों को साफ और पर्याप्त पीने का पानी मिले इसकी मांग फ़ोनरवा काफी लंबे समय से करता आ रहा है परंतु अभी तक इसमें संतोषजनक कार्रवाई नहीं हुई है । हमारी मांग है कि गंगाजल की आपूर्ति बढ़ाई जाए जिससे पानी की गुणवत्ता बढ़ सके और अधिक मात्रा में सप्लाई की जा सके।

महासचिव केके जैन ने कहा कि शहर में अवैध अतिक्रमण से दुकानदारों, अवैध विक्रेताओं, फेरीवालों, ठेला-गडि़यों आदि के साथ सड़कों/फुटपाथों पर कब्जा करने और यात्रियों और पैदल चलने वालों के लिए समस्या पैदा करने वाले क्षेत्रों में बाजार के मैदानों में अराजकता पैदा करना जारी है। आरडब्ल्यूए/निवासियों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों के आधार पर, नोएडा प्राधिकरण ने कार्रवाई की लेकिन इन अतिक्रमणों को स्थायी रूप से हटाने में विफल रहा।

यह देखा गया है कि इन अवैध विक्रेताओं को ड्राइव के बारे में पहले ही पता चल गया था और नोएडा प्राधिकरण की टीम के क्षेत्र में पहुंचने से पहले उनमें से अधिकांश ने अपने खोखे और सामान हटा दिए थे। इसलिए सेक्टरों/बाजारों में अवैध वेंडरों, फेरीवालों और ठेला-गडि़यों के अतिक्रमण से निजात दिलाने के लिए नियमित अभियान चलाने की जरूरत है। उन्होंने संबंधित अधिकारियो को आदेश दिया कि इस पर कड़ी कार्यवाही की जाए। और अतिक्रमण से निजात दिलाने के लिए नियमित अभियान चलाया जाए।

प्राधिकरण 02.04.2022 तक आरडब्ल्यूए के सहयोग से एक सफाई अभियान कार्यक्रम बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के आभारी हैं। FONRWA और RWA के समन्वय से, नोएडा प्राधिकरण की एक टीम ने लगभग 60 RWA का दौरा कर उनकी समस्याओं का समाधान किया और निवासियों के बीच स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करने में सफल रहे। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया इस कार्यक्रम की अवधि बढ़ा दें ताकि अधिकतम आरडब्ल्यूए को कवर किया जा सके। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने इस मांग को स्वीकार करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जायेगा। उन्होने यह भी आदेश दिया कि महीने में प्रिंसिपल महाप्रबंधक/महाप्रबंधक फोनरवा के साथ बैठक करेंगे।

प्राधिकरण द्वारा विधिवत निष्पादित और पंजीकृत पट्टा समझौते के खंड 7 (3) के तहत आरडब्ल्यूए की सदस्यता के चूककर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई के संबंध में दिनांक 06.08.2020 के आदेश को जारी किया गया था। आरडब्ल्यूए के सदस्यों ने डिफॉल्टरों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए नोएडा प्राधिकरण को पत्र सौंपे हैं। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई शुरू नहीं की गई है। इस विषय पर उन्होंने कहा कि आरसी भी जारी की जा रही है। आरडब्ल्यूए का सब्सक्रिप्शन नहीं देने वाले प्लॉट मालिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है उत्तर प्रदेश स्वीकृति के लिए लेकिन ऐसे डिफॉल्टर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का आदेश अभी भी लंबित है। उसके लिए सरकार को रिमाइंडर भेजा जाएगा।

नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा के विभिन्न क्षेत्रों में एचआईजी / एमआईजी / एलआईजी- और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) फ्लैटों का निर्माण किया। इन फ्लैटों को निवासियों को 90 साल की लीज पर दिया गया है। उनके फ्लैटों में फ्लैटों, सीढ़ियों, बालकनियों और आम क्षेत्रों की दीवारों पर प्लास्टर गिरने / ग्रिट वॉश की घटनाएं बार-बार हो रही हैं।

कुछ क्षेत्रों में ओपन जिम का प्रावधान अभी भी लंबित है। सेक्टर के कई पार्कों में बेंच व झूले टूटे हैं और कुछ पार्कों में तो झूले व बेंच तक नहीं दिए गए हैं। नोएडा के पार्कों में बेंच और विभिन्न प्रकार के झूले जैसे स्लाइड, मकड़ी के जाले, झूला आदि उपलब्ध कराने का अनुरोध करते हैं।

नोएडा में आवारा कुत्तों की समस्या बहुत गंभीर होती जा रही है और इसलिए, युद्ध स्तर पर इससे निपटने की तत्काल आवश्यकता है। नोएडा प्राधिकरण के मौजूदा शेल्टर में सीमित स्थान है। मौजूदा शेल्टर का आकार बढ़ाने या नए शेल्टर के निर्माण की जरूरत है ताकि ज्यादा से ज्यादा कुत्तों को इलाज के लिए रखा जा सके।

कई आवासीय क्षेत्रों में गेस्ट हाउस, कार्यालय, छात्रावास, गोदाम, प्ले स्कूल आदि जैसी व्यावसायिक गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं, जिससे आसपास के क्षेत्र में रहने वाले निवासियों को समस्या हो रही है।

आरडब्ल्यूए ने नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज कराई। लेकिन उनके द्वारा कोई संतोषजनक कार्रवाई नहीं की गई है।

नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा के विभिन्न सेक्टरों में ठेकेदारों के माध्यम से विकास कार्य किए. कार्य का दायरा और परियोजना से संबंधित अन्य जानकारी संबंधित आरडब्ल्यूए और न ही निवासियों को प्रदान की जाती है। पूरा ब्योरा नहीं होने के कारण आरडब्ल्यूए को यह पता नहीं चल पाता है कि ठेकेदार को क्या काम सौंपा गया था और उन्होंने कितना काम किया है। सीईओ ने कहा कि जल्दी ही नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट पर आरडब्ल्यूए का लिंक दिया जायेगा जिसमें नोएडा प्राधिकरण द्वारा विभिन्न सेक्टरों में होने वाले कार्य का विवरण दिया जायेगा।

 

 2,505 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.