नोएडा खबर

खबर सच के साथ

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो अब 100 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी, सिर्फ 21 मिनट में पहुंचेगी एयरपोर्ट

1 min read

नई दिल्ली, 22 मार्च।

दिल्ली मेट्रो ने बुधवार को एक ऐतिहासिक तकनीकी उपलब्धि हासिल करते हुए मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से अनिवार्य अनुमोदन प्राप्त करने के बाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (एईएल) की मेट्रो ट्रेनों की गति 90 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 100 कि.मी. प्रति घंटा यात्री सेवा के लिए शुरू कर दी। वर्तमान में देश की सबसे गतिमान (नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21 तक जाने वाली) एयरपोर्ट एक्सप्रेसस लाइन अब 100 किमी की रफ्तार हासिल करने वाली देश की इकलौती मेट्रो सेवा बन गई है। बाद में श्रेणीबद्ध तरीके से ट्रेनों की गति को बढ़ाकर 120 कि.मी. प्रति घंटा किया जाएगा।

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक कॉरपोरेट कम्युनिकेशन अनुज दयाल ने बताया कि देश के मेट्रो परिचालन के इतिहास में यह असंभव -सी लगने तकनीकी उपलब्धि हासिल करने में दिल्ली मेट्रो के दक्ष इंजीनियरों की दूरदर्शिता, बेहतरीन प्लानिंग और कर्मचारियों की अथक मेहनत शामिल थी। इस गति को हासिल करने के लिए ज़रूरी गतिविधियां जैसे मेट्रो ट्रैक के कुछ पार्ट्स का बदलाव, सिविल ढांचों का नवीकरण और मेट्रो ट्रेन के भीतर भी कुछ तकनीकी सुधार योजनाबद्ध तरीके से अंजाम दिए गए जिसकता नतीजा ये रहा कि तय टार्गेट से काफी पहले मात्र छह महीनों में ही यह कार्य पूरा कर लिया गया।

मेट्रो ट्रेन परिचालन में यह एक ऐतिहासिक तकनीकी प्रगति है क्योंकि परिचालन गति में वृद्धि करने के लिए ट्रैक संबंधी अनेक रखरखाव कार्य करते समय सुनिश्चित किया गया कि यात्रियों को न्यूनतम असुविधा हो। मुख्य गतिविधि में पूरे एईएल नेटवर्क पर पटरियों पर लगे 2.6 लाख से अधिक मौजूदा टेंशन क्लैम्प्स को हाई फ्रीक्वेंसी टेंशन क्लैम्प्स के साथ बदलना शामिल था ताकि इसे संशोधित गति के लिए और अधिक संगत बनाया जा सके।

अनुरक्षण टीम के लिए आबंटित अनुरक्षण ब्लॉक घंटों के भीतर पूरे कॉरिडोर में इन सभी क्लैम्प्स को बदलना बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य था। हर ब्लॉक अवधि में इस कार्य के लिए 100 से अधिक स्टाफ नियुक्त किये गए जिससे यह सुचारू रूप से पूरा किया जा सका। टेंशन क्लैंप का बदलाव कार्य पूरा होने के बाद, हरेक फास्टर्निंग को अच्छी तरह से जांचा गया। डीएमआरसी के विभिन्न संबंधित विंगों की इंजीनियरिंग टीम के अथक प्रयासों से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की अप और डाउन लाइनों (कुल 46 कि.मी.) पर यह कार्य केवल छह महीने के भीतर पूरा किया गया।

इस एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर प्रतिदिन हज़ारों यात्री आते हैं, जिनमें बड़ी संख्या में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक भी होते हैं। इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि मेंटेनेंस कार्यों के दौरान हमारे यात्रियों को न्यूनतम बाधा हो। कुछ सेक्शनों पर नान- पीक आवर्स के दौरान सिंगल लाइन ट्रेन मूवमेंट भी की गई और इसकी जानकारी यात्रियों को दिल्ली मेट्रो के सोशल मीडिया पोर्टल, प्रेस विज्ञप्ति और उद्घोषणाओं के द्वारा निरंतर दी जाती रही।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति में हालिया बढ़ोतरी के बाद नई दिल्ली एयरपोर्ट लाइन से द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशनों के बीच लगने वाला कुल यात्रा समय लगभग 21 मिनट हो जाएगा। इसके अलावा, भविष्य में 120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा लागू होने के बाद, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा का समय घटकर मात्र 19 मिनट हो जाएगा।

23 कि.मी. लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन भारत में सबसे तेज़ मेट्रो कनेक्शन है जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से द्वारका सेक्टर- 21 तक आईजीआई एयरपोर्ट टी-3 और एरोसिटी के माध्यम से निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करती है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रियों की प्रतिदिन औसत यात्रा संख्या लगभग 65000 है।

 9,563 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.