नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा, 11 मई।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर 17 दिनों से किसान सभा के नेतृत्व में धरनारत किसानों ने आज फिर दोहराया कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होंगी तब तक हम यहां से हटने वाले नहीं हैं।
किसान सभा के प्रवक्ता डॉ रुपेश वर्मा ने बताया कि 15 मई को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर बड़ी संख्या में क्षेत्र के किसान परिवार सहित आने को तैयार हैं सभी प्रभावित गांव में किसान सभा की गांव कमेटियां बन चुकी हैं और साथ ही साथ गांव की महिलाओं में काफी हद तक महिला समितियों का गठन भी हो चुका है, प्राधिकरण क्षेत्र के किसानों के साथ जो अन्याय कर रहा है वह किसी भी रूप में बर्दाश्त नहीं होगा क्योंकि 10 प्रतिशत विकसित प्लाट, सभी किसानों को समान रूप से मिलना चाहिए, प्राधिकरण की आवासीय योजनाओं में किसानों को 17•5% कोटा की बहाली हो साथ ही साथ प्राधिकरण क्षेत्र में लगने वाले उद्योग धंधों में क्षेत्रीय युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था हो।
किसान सुरेंद्र सुनपुरा का कहना है कि प्राधिकरण रजिस्ट्री द्वारा हमारी बेशकीमती जमीनों को बहुत ही सस्ते दामों पर खरीद रहा है जबकि नए भूमि अधिग्रहण को देश में लागू हुए 8 साल से ऊपर का समय बीत चुका है अगर प्राधिकरण को हमारी जमीनों की आवश्यकता है तो हमारी जमीनों का कानून के अनुसार बाजार भाव का 4 गुना मुआवजा देकर जमीन खरीदे।
किसान सभा के संयोजक वीर सिंह नागर ने कहा कि एक तरफ तो किसान सभा द्वारा प्राधिकरण के गेट पर महापड़ाव चलाया जा रहा है दूसरी तरफ गांव गांव जाकर लोगों को अपने हक और अधिकार के लिए जागरूक कर आने वाली 15 तारीख को बड़ी संख्या में प्रदर्शन में शामिल होने के लिए तैयार किया जा रहा है।
किसान सभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूबेदार ब्रह्मपाल ने कहा कि प्राधिकरण किसानों को आवंटित आवासीय प्लाट को बिना विकसित किए ही पेनल्टी लगा देता है जो कि किसानों के साथ अन्याय है किसानों के प्लाटों पर लगी हुई पेनल्टी तत्काल समाप्त की जाए।
किसान सभा के सचिव जगबीर नंबरदार ने कहा कि प्राधिकरण ने किसानों को मिलने वाले 120 मीटर खत्म कर दिया है जो किसानों के साथ अन्याय है, और प्रत्येक गांव में रहने वाले भूमिहीनों के लिए हम इस महापड़ाव के मंच से मांग करते हैं कि उनको भी 40 मीटर आवासीय प्लाट दिया जाय। आज किसान सभा ने ग्राम सैनी, खानपुर और लुकसर में आंदोलन की तैयारी के पंचायत कर मेंबरशिप और कमेटियों का गठन किया गांव-गांव लोगों को आंदोलन में अधिक संख्या में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, मेंबर शिप कमेटी का गठन किया गया है।
आज के धरने की अध्यक्षता लिखीराम खोदना भूड़ा ने व संचालन निरंकार प्रधान ने किया। आज धरने पर खुशी चेची बुध पाल सतीश यादव गवरी मुखिया निशांत रावल अजय पाल भाटी नरेंद्र भाटी संदीप भाटी संदीप भाटी भीम पहलवान, महेश गुर्जर ज्ञानू पंडित जी मोहित जुनपत नीरज शर्मा जुनपत श्यामा देवी महकार सिंह तिलक देवी एवं अन्य सैकड़ों महिला-पुरुष किसान उपस्थित रहे।

 3,256 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.