नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने लांच की 22 भूखंडों की कमर्शल स्कीम

1 min read

–अंतिम तिथि 19 जून, आवेदन सिर्फ ऑनलाइन

ग्रेटर नोएडा, 29 मई।

आगामी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में मिले लक्ष्य को अमली-जामा पहनाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी के निर्देश पर चार एफएआर (फ्लोर एरिया रेश्यो) वाले 22 वाणिज्यिक भूखंडों की योजना लांच कर दी गई है।

इस बार प्राधिकरण ने निवेशकों को भूखंडों की कीमत का एकमुश्त के साथ ही छमाही किस्तों में भुगतान का विकल्प भी दिया है। भूखंड आवंटन के पश्चात आवंटी बैंक गारंटी के बिना ही तीन साल की छह किस्तों में भुगतान कर सकेंगे। अगर ये सभी भूखंड आवंटित हो हुए ग्रेटर नोएडा में शीघ्र ही 22 कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स और बन सकेंगे। ग्रेटर नोएडावासियों को रोजमर्रा की जरूरत के सामान खरीदने में और सुविधा हो जाएगी। रिजर्व प्राइस पर इन 22 भूखंडों की कीमत 1100 करोड़ रुपये से अधिक है।
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी के निर्देश पर बीते दिनों वाणिज्यिक विभाग ने निवेशकों के साथ बैठक की थी। निवेशकों ने भूखंडों की कीमत किस्तों में लेने की मांग की थी। सीईओ ने निवेशकों की मांग को मानते हुए पंजीकरण और आवंटन धनराशि के बाद शेष 60 फीसदी रकम तीन साल में देने की छूट दे दी है। अब आवंटियों के पास एकमुश्त भुगतान के साथ ही किस्तों पर भुगतान का भी विकल्प रहेगा। इस छूट के साथ ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने चार एफएआर वाले 22 भूखंडों की योजना 29 मई से लांच कर दी है। ये भूखंड 2313 वर्ग मीटर सेे लेकर 11500 वर्ग मीटर एरिया तक के हैं। सेक्टर 10 मेें चार, सेक्टर 12 में पांच, अल्फा कॉमर्शियल बेल्ट में एक, टेकजोन 7 में एक, इकोटेक 12 में एक, अल्फा टू में 5 और डेल्टा टू में 5 ये भूखंड स्थित हैं। चार एफएआर होने के कारण आवंटी कुल ग्राउंड कवरेज का 400 फीसदी पर निर्माण कर सकता है। इससे ग्रेटर नोएडा में अब हाईराइज कॉमर्शियल इमारतें बन सकेंगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ आनंद वर्धन ने बताया कि 29 मई से ब्रोशर डाउनलोड करने की सुविधा शुरू हो गई है। स्कीम में पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि 19 जून है। प्रोसेसिंग फीस जमा करने की अंतिम तारीख 22 जून और डॉक्यूमेंट जमा करने की अंतिम तिथि 26 जून है। इन भूखंडों का आवंटन ऑक्शन के जरिए ही किया जाएगा। आवेदन से लेकर आवंटन तक की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी की जाएगी। एसबीआई पोर्टल के जरिए आवेदन किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट से भी एसबीआई पोर्टल को लिंक किया गया है, ताकि आवेदक प्राधिकरण की वेबसाइट से भी आवेदन कर सकें। आवेदन के समय बतौर पंजीकरण राशि भूखंड की कुल कीमत का 10 फीसदी और 30 फीसदी धनराशि आवंटन के समय देय होगा। शेष 60 फीसदी धनराषि तीन साल की छमाही किस्तों में देय होगी।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा है कि निवेशकों की मांग और ग्रेटर नोएडावासियों की जरूरत को देखते हुए प्राधिकरण ने चार एफएआर के साथ वाणिज्यिक भूखंड योजना को लॉन्च कर दी है। आवंटन प्रक्रिया पूरी होते ही पजेशन दे दिया जाएगा। इन भूखंडों पर वाणिज्यिक गतिविधियां शुरू होने से आसपास के निवासियों की रोजमर्रा की जरूरतें भी पूरी हो सकेंगी।

 6,447 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.