नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा: सेक्टर 18 में अंडर ग्राउंड सबस्टेशन पानी मे क्यों डूबा, 21 घण्टे बिजली रही ठप, मार्किट एसोसिएशन ने लिखी सीईओ को चिट्ठी

1 min read

नोएडा, 27 जुलाई।

सेक्टर 18 के तिकोना पार्क स्थित अंडर ग्राउंड सब स्टेशन बुधवार को आई तेज बारिश के बाद पानी में डूब गया और इससे नोएडा का मिनी कनॉट प्लेस कहीं जाने वाले सेक्टर 18 में 21 घंटे तक बिजली सप्लाई ठप रही। इसका कारोबार पर गम्भीर असर पड़ा है। मार्केट एसोसिएशन ने इस परिस्थिति के लिए नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की गलत प्लानिंग को जिम्मेदार ठहराया और इस संबंध में नोएडा प्राधिकरण के नए मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ लोकेश एम को पत्र लिखकर वस्तु स्थिति से अवगत कराया है।

एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने अपने पत्र में कहा है कि सेक्टर 18 मार्केट नोएडा मे तिकोना पार्क स्थित अंडरग्राउंड पावर सब स्टेशन के पानी में डूबने के कारण बाजार में लगभग २१ घंटे पावर सप्लाई बंद रही । उन्होंने जानकारी शेयर करते हुए लिखा है कि जब भूमिगत पावर सब स्टेशन की इस अवधारणा पर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ उस समय नोएडा प्राधिकरण के सीईओ के साथ बोर्ड रूम में सलाहकार वास्तुकार के साथ चर्चा की गई, तो हमने इसे अंडरग्राउंड बनाने का विरोध किया और सभी से इसे ग्राउंड फ्लोर पर स्थापित करने का अनुरोध किया था।
हमने उन्हें उपहार सिनेमा जैसे हादसे की चेतावनी दी थी, लेकिन किसी ने नहीं सुना और तिकोना पार्क सेक्टर 18 पर इस अंडरग्राउंड सब स्टेशन को सारे विरोधो के वावजूद बना दिया गया । सुशील जैन ने बताया कि इससे भी बड़ी बात यह है कि लगभग 5-6 साल पहले निर्माण के बाद वही भूमिगत बिजली सब स्टेशन डूब गया था और यही स्थिति उत्पन्न हुई थी, लेकिन सौभाग्य से उस समय सेक्टर 18 बिजली आपूर्ति को भूमिगत सब स्टेशन में स्थानांतरित नहीं किया गया था।
यह हमारा दुर्भाग्य है कि हम सेक्टर 18 मार्केट की बिजली आपूर्ति को इस पावर स्टेशन पर स्थानांतरित करने और पुराने अस्थायी केबल, डबल पोल संरचना, ट्रांसफार्मर को हटाने के लिए प्रयास कर रहे थे।
अभी दो महीने पहले ही सेक्टर 18 की बिजली आपूर्ति का कुछ हिस्सा इस सब अंडरग्राउंड पावर सब स्टेशन पर स्थानांतरित करके उद्घाटन किया गया था, लेकिन सेक्टर 18 बाजार से कई जगहां पर अभी भी पुराने टैम्परेरी केबल्स. फ़ीडर पिलर्स, ट्रांसफ़ॉर्मर्स , डबल पोल स्ट्रक्चर आदि हटाए जाने और सप्लाई सिस्टम यहां स्थानांतरित होने का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने सीईओ को लिखा कि भूमिगत विद्युत उपकेंद्र को जलमग्न होने की समस्या से बचाने के लिए उपाय क्यों नहीं किए गए, जबकि नोएडा प्राधिकरण को पहले से ही भूमिगत विद्युत उपकेंद्र के जलमग्न होने की समस्या की जानकारी थी , पहले भी ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा था। इस संवंध मे इस केंद्र पर एक डिवाटरिंग सिस्टम पम्पों का लगाया जाना ज़रूरी है जो कि बारिश होने पर पानी को पहले ही बाहर निकाले । इस भूमिगत पावर सब स्टेशन को जलमग्न होने की समस्या से बचाने इसके सिविल कंस्ट्रक्शन को सही करने के लिए अब क्या कदम उठाए जाएंगे। किसी भी प्रकार की दुर्घटना के कारण विद्युत आपूर्ति में समस्या होने पर उसे दूसरे सब स्टेशन पर स्थानांतरित करने की क्या योजना है।

उन्होंने कहा कि प्राधिकरण को सेक्टर की पावर सप्लाई की सुरक्षा और निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सेक्टर 18 मार्केट नोएडा की सभी बिजली प्रणालियों का तकनीकी ऑडिट करना चाहिए, हालांकि यह भूमिगत पावर सब स्टेशन सेक्टर 18 मार्केट को निर्बाध बिजली आपूर्ति देने के वादे के साथ लाया गया था। किन्तु किसी रिज़र्व सप्लाई सिस्टम का होना आवश्यक है ।
सेक्टर 18 मार्केट नोएडा के बचे हुये हिस्से से अस्थायी बिजली केबल, ट्रांसफार्मर, डबल पोल संरचना, फीडर खंभे अभी भी क्यों नहीं हटाए गए हैं और इसकी उच्च स्तरीय जांच की आवश्यकता है । इतने समय से यह कार्य क्यू वही हो पा रहा है । क्योंकि सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने मुख्यमंत्री यूपी को एक पत्र लिखा था , क्यूँकि लम्बे समय से कोई भी इस संवंध में कोई कुछ कार्य कर रही रहा था। श्री योगी आदित्यनाथ जी और मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर ध्यान दिया, उन्होंने पुरानी अस्थायी बिजली आपूर्ति प्रणाली को हटाने का काम शुरू करने के आदैश दिये , लेकिन पूरी तरह से उसका पालन पूरा नहीं हो सका, सेक्टर का केवल एक हिस्से का ही स्रलाई सिस्टम स्थानांतरित हुआ। एसोसिएशन अध्यक्ष ने उम्मीद जाहिर की है कि इस संवंध मे उचित कार्रवाई हेतु संज्ञान लेकर एक निर्वाध विधुत व्यवस्था हेतु निर्देशित करेंगे ।

 7,121 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.