नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा में आंदोलनरत किसानों के मुद्दों को पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सदन में उठाया

1 min read

ग्रेटर नोएडा, 11 अगस्त।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के विरुद्ध आंदोलनरत किसानों की समस्याओं को समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने विधानसभा में जोरदार तरीके से उठाया। उधर  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर चल रहे महापडाव के 86वें दिन आज धरने की अध्यक्षता राजेंद्र सिंह ने व संचालन अमित यादव ने किया-
धरने के 86 वें दिन बड़ी संख्या में महिलाओ व पुरुषों ने प्राधिकरण के विरुद्ध जोरदार नारेबाजी की और अपने मुद्दों के समर्थन में अपील करते हुए अपनी मांगों को दोहराया कि जब तक हमारी समस्याएं हल नहीं हो जाएंगी जब तक हम घर वापस जाने वाले नहीं हैं।
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा विधानसभा में ग्रेटर नोएडा के धरनारत किसानों के समर्थन में उठाए गए मुद्दे के लिए भी किसान सभा के साथियों ने खुशी जाहिर की और उनका धन्यवाद भी किया।
किसान सभा के जिला प्रवक्ता डॉक्टर रुपेश वर्मा ने बताया कि कल प्राधिकरण की बोर्ड बैठक होनी है और उन्होंने कुछ मुद्दों के लिए हमें आश्वस्त किया है कि वह बोर्ड बैठक में उन्हें ले जाकर किसानो की समस्याएं हल करेंगे प्रमुख चार मुद्दों पर प्राधिकरण ने 12 और 13 अगस्त तक का समय मांगा है परंतु यदि प्राधिकरण की तरफ से किसानों के मुद्दों के प्रति कोई हीला हवाली हमें दिखाई देती है तो हम कल के बाद अगला कदम उठाने के लिए विवश होंगे।
किसान सभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ब्रह्मपाल नागर ने कहा कि किसान परिवार जनवरी माह से ही अपनी समस्याओं को लेकर प्राधिकरण के सम्मुख डटे हुए हैं परंतु प्राधिकरण में बैठे हुए अधिकारी किसानों के मसलों पर गंभीर दिखाई नहीं दे रहे हैं नए सीईओ की तैनाती होने से किसानों में उम्मीद जगी है कि अब हमारे मुद्दे जल्द हल होंगे परंतु अगर अभी भी किसानों की समस्याओं को लेकर कोई कोताही बरती जाती है तो फिर किसान परिवार स्थाई रूप से अपना घर यहीं पर बसाएंगे।
किसान सभा के संयोजक वीर सिंह नागर ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व सरधना से समाजवादी पार्टी के विधायक अतुल प्रधान का आभार व्यक्त किया है उन्होंने कहा कि अतुल प्रधान लगातार हमारे धरने में आते रहे हैं और उन्होंने हमसे वादा किया था कि मैं आपकी समस्या को विधानसभा में उठाऊंगा और उन्होंने यह कार्य अखिलेश यादव जी के द्वारा सदन में उठवाकर पूरा किया है किसान सभा के सभी साथियों को उम्मीद है की विधानसभा में मुद्दा उठने से हमारी समस्याओं को प्रदेश सरकार द्वारा गंभीरता से लिया जाएगा और उनका समाधान भी जल्द हो जाएगा।
जगबीर नंबरदार का कहना है कि किसान एकत्रित होकर अखिलेश यादव जी से मिले थे और उन्होंने किसानों से वादा किया था कि मैं आपको न्याय दिलाने का कार्य करूंगा और आगामी सत्र में आपकी समस्या को विधानसभा में उठाऊंगा और नेता सदन से जानकारी चाहूंगा कि किसानों के साथ यह प्रताड़ना क्यों की जा रही है जबकि किसान शांतिपूर्वक अपनी समस्याओं के लिए धरना दे रहे थे उनको जबरन उठाकर फर्जी मुकदमे लगाकर भेज दिया गया, अखिलेश यादव जी ने अपना वादा पूरा करते हुए हमारी समस्या को उठाने का कार्य किया है हम सभी पीड़ित किसान उनका व उनकी पार्टी का धन्यवाद करते हैं।
महिला किसान प्रेमवती का कहना है कि गांव में जिन किसानों के पास भूमि नहीं थी वह भी किसानों की जमीन पर अपना गुजर बसर करते थे लेकिन किसानों की जमीन अधिग्रहण होने के बाद उनके सामने जीविका का संकट आ गया है और प्राधिकरण को भूमिहीन किसानों को 40 वर्ग मीटर का प्लाट देकर उनके साथ भी न्याय करना चाहिए यह लड़ाई हमारी तब तक रुकने वाली नहीं है जब तक हमारी समस्याओं का समाधान नहीं हो जाता।
किसान सभा के जिला अध्यक्ष नरेंद्र भाटी ने उम्मीद जताई है कि अब हमारी समस्याओं का समाधान जल्द ही हो जाएगा हमने अपने मुद्दों से जनप्रतिनिधियों को विपक्ष के नेताओं को तमाम अधिकारियों को अवगत करा दिया है और वह सैद्धांतिक रूप से हमारी समस्याओं से सहमति भी जता रहे हैं।
तो हमें आशा है कि अब हमारी समस्याएं जल्द हल हो जाएंगी।
अमित यादव का कहना है कि हमारी जमीनों के अधिग्रहण होने के बाद युवाओं के सामने रोजगार का संकट आ गया है और हमको अपनी ही जमीनों पर लगे हुए उद्योग धंधों में रोजगार नहीं मिल रहा है प्राधिकरण को युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए।
आज के धरने में मुख्य रूप से सतीश यादव रंगलाल भाटी निरंकार प्रधान भीम पहलवान अजीत सिंह सतीश यादव कुलदीप भाटी निशांत रावल मोहित भाटी संदीप भाटी रोहित बैसोया सुरेंद्र यादव रितेश नगर मोहित नगर अमित भाटी सुरेश यादव अजय पाल भाटी चमन देवी राजेश देवी सीमा सुनीता पूनम तिलक देवी अनीता रामवती देवी सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

 5,757 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.