नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा, 21 अगस्त।

एमबीडी ग्रुप की एमडी मोनिका मल्होत्रा कन्धारी ने सोमवार को नोएडा में भारत का प्रमुख पर्स्नालाइज्ड लर्निंग ऐप आसोका के वर्जन 2.0 को लॉन्च करने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि यह एडवांस वर्जन नए फीचर्स, बेहतर यूजर इंटरफ़ेस और एडवांस यूजर एक्सपीरियंस से लैस है। यह वर्जन अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से शिक्षा में क्रांति लाने की अपने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसके साथ ही नए फीचर के सीमलेस इंटीग्रेशन के लिए आसोका ने अपने 150 प्रशिक्षकों के लिए ट्रेनिंग सेशन का भी आयोजन किया है। इन ट्रेनिंग सेशन में ऐप उपयोग, पाठ्यक्रम एकीकरण और प्लेटफ़ॉर्म नेविगेशन सहित कई विषयों को शामिल किया गया है।

एमबीडी ग्रुप की एमडी ने बताया कि एआई टेक्नोलॉजी का उपयोग करके, आसोका वर्जन 2.0 व्यक्तिगत स्तर पर, एक कक्षा के भीतर, या विभिन्न विषयों में रुझानों की कल्पना करके छात्रों की शैक्षणिक प्रगति को ट्रैक करने का एक सहज साधन प्रदान करेगा। इसके अलावा, यह प्रत्येक छात्र के विकास पथ के संबंध में पूर्वानुमान देकर एक कदम आगे निकल जाएगा। एआई-संचालित एनालिटिक्स के माध्यम से, पूर्वानुमान वास्तविक समय के प्रदर्शन विश्लेषण और उनकी अद्वितीय सीखने की क्षमताओं की स्मार्ट समझ पर आधारित होंगी।

उन्होंने जानकारी दी कि आसोका के वर्जन 2.0 में सभी स्टेकहोल्डर के लिए शैक्षिक यात्रा को अच्छा बनाने के लिए कई नए फीचर को जोड़ा गया है। इन फीचर्स में पाठ्यक्रम के अनुसार डिजिटल और फिजिकल टेक्स्टबुक और वर्कबुक, व्यापक अध्यापकों की गाइड्स और पाठ योजना (लेसन प्लान्स), एडाप्टिव एसेसमेंट टूल्स, मल्टीमीडिया रिसोर्सेस, होमवर्क/परीक्षा/एसेसमेंट शेड्यूलिंग टूल, कंटेंट क्रिएशन टूल, हॉलिडे असाइनमेंट मैनेजमेंट, एक गतिशील प्रश्न भंडार, गहन एनलितिक, फीस और ट्रांसपोर्ट रिपोर्टिंग, खर्चो की ट्रैकिंग करने के लिए टूल, सूचनाएं और स्कूल से संबंधित अनुभवों को साझा करने के लिए एक डेडीकेटेड गैलरी का फीचर शामिल है।

नया स्टाफ डैशबोर्ड नया फीचर

वर्जन 2.0 में एक और बेहतरीन फीचर जोड़ा गया है। यह फीचर है – नया स्टाफ डैशबोर्ड । इस डैशबोर्ड में स्कूल की गतिविधियों का ओवरव्यू मिलता है। यह एनालिटिक्स का सरल तरीके से उपयोग करके और आसान ग्राफिकल चित्रों के माध्यम से छात्र की संख्या, अटेंडेंस और फीस कलेक्शन जैसे स्कूल मेट्रिक्स को सही ढंग से दिखाता है। इसके अलावा आसोका का एडवांस वेब पोर्टल मोबाइल ऐप का सप्लीमेंट है। वेब पोर्टल रिफाइंड इंटरफेस के माध्यम से एक समृद्ध यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करता है और अतिरिक्त सुविधा के लिए व्यवस्थित दिन के आधार पर कार्यों और बुकमार्क नेविगेशन के साथ छात्रों और अध्यापकों के लिए एक नया डैशबोर्ड प्रदान करता है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा एक इंटीग्रेटेड स्टूडेंट व्यू पेज यूजर प्रोफाइल, अटेंडेंस रिकॉर्ड, पेयेमेंट स्टेटस, एकेडमिक प्रोग्रेस, आईडी कार्ड और रिपोर्ट कार्ड की व्यापक निगरानी प्रदान करता है। इससे माता-पिता को स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन पर ऑटोमेटिक एक्सेस पाने में भी मदद मिलेगी, जिससे वे अपने बच्चे की पढ़ाई मे ज्यादा सक्रिय रूप से शामिल हो सकेंगे और बच्चे की पढ़ाई पर निगरानी रख सकेंगे।

नए वर्जन के लांच पर बोलते हुए एमबीडी ग्रुप व आसोका की मैनेजिंग डायरेक्टर – श्रीमती मोनिका मल्होत्रा ने कहा, ” आसोका वर्जन 2.0 को 21वीं सदी के विद्यार्थियों की बढ़ती मांगों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लॉन्च किया गया है। छात्रों की सीखने के अनुभव को बेहतर बनाने में अध्यापकों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रहती है इसी को ध्यान में रखते हुए आसोका के वर्जन 2.0 को अध्यापकों को आधुनिक मॉडर्न एजुकेशनल लैंडस्केप को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने के लिए आवश्यक टूल्स प्रदान करने हेतु डिज़ाइन किया गया है। हम नए वर्जन के साथ उनकी क्षमता बेहतर करने के लिए 150 प्रशिक्षकों के लिए पर्सनालाइज्ड ट्रेनिंग सेशन की सुविधा भी प्रदान कर रहे हैं। प्रशिक्षकों को आसोका के नए वर्जन की पूरी क्षमता का उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिए व्यापक ट्रेनिंग पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल किया जाएगा।”

ट्रेनिंग सेशन 21 अगस्त 2023 से शुरू होने वाले हैं। ये ट्रेनिंग सेशन K-12 स्कूलों में एडवांस लर्निंग एन्वायरन्मेंट को बढ़ावा देने के आसोका के दृष्टिकोण की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। इस कार्यक्रम में प्रोजेक्ट के सीईओ प्रवीण सिंह व बलवंत शर्मा भी मौजूद थे।

 16,488 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.