नोएडा खबर

खबर सच के साथ

सहकारी समितियां बना सकेंगी वेयरहाउस, तीन प्रतिशत पर लोन भी-धीरेन्द्र सिंह, विधायक, जेवर

1 min read

जेवर, 1 सितंबर।

भारत सरकार के सहकारिता विभाग ने, सहकारी समितियों को और अधिक कार्यशील बनाए जाने की दिशा में, बहुउद्देशीय सहकारी समितियों के गठन के लिए पहल कर, पूरे देश के किसानों के हित में जो निर्णय लिया है, वह निसंदेह कृषकों को समृद्धि की ओर ले जाएगा। अब सहकारी समितियां कृषकों के उत्पादन के भंडारण हेतु वेयरहाउस भी बना सकती हैं। किसानों को तीन फीसदी ब्याज पर ऋण भी उपलब्ध करा सकती हैं तथा समितियां के माध्यम से जेनेरिक दवाएं भी ग्रामवासियों के लिए उपलब्ध रहेगी। उपरोक्त शब्द आज धीरेंद्र सिंह ने ग्राम डूढेरा में आयोजित कार्यक्रम में कहे।
आपको बता दें कि आज प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा बी-पैक्स योजना का लखनऊ से शुभारंभ किया गया तथा टोल फ़्री नंबर 1800 21288 4444 को भी जारी किया गया। जिसके परिपेक्ष्य में जेवर विकासखंड के ग्राम डूढेरा में, इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें महिलाओं को सदस्य बनाकर, एक नई पहल की गई, जिससे ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं भी सहकारी समितियों में भागीदारी कर, इस व्यवस्था का हिस्सा बन सकेंगी।
धीरेंद्र सिंह ने आगे बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री किसानों के सशक्तिकरण और उनकी आय बढ़ाये जाने की दिशा में प्रयत्नशील हैं। उत्तर प्रदेश सहकारिता के क्षेत्र में आगे बढ़कर, कृषकों को उनका खाद, बीज, कृषि संयंत्र, कीटनाशक तथा अन्य जरुरी सुविधाएं भी सहकारी समितियों के माध्यम से मिले, यही इस योजना का लक्ष्य है। इस मोके पर ग्राम डूढेरा में जेवर ब्लॉक प्रमुख मुन्नी देवी पहाड़िया, क्रय-विक्रय समिति के चेयरमैन सुभाष भाटी, सोसाइटी मेंबर राधाचरण, ग्राम प्रधान मोहित शर्मा व जेवर समिति सचिव संदीप कुमार एवं समस्त ग्रामीणवासी मौजूद रहे।

 9,169 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.