नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा प्राधिकरण : सीईओ डॉ लोकेश एम ने समाधान दिवस में सुनी जनता की बात, खुलकर बोले लोग

1 min read

नोएडा, 2 सितंबर।

श्री लोकेश एम० मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नौएडा द्वारा शुरु की गई पहल समाधान दिवस की तीसरी बैठक शहर के विभिन्न आरडब्लू०ए० के पदाधिकारियों के साथ सैक्टर-47 स्थित सामुदायिक केन्द्र में की गई। इस बैठक में लोगों ने खुलकर अपनी बात कही। सेक्टर 50 आरडब्ल्यूए ने जानकारी दी कि 22 हजार की आबादी वाली विभिन्न सोसाइटी में एक भी मार्किट नही होना और मार्किट के खाली  भूखण्ड पर कब्जा हो रहा है। सेक्टर 48 के लोगों ने अतिक्रमण के लगातार बढ़ने के बावजूद प्राधिकरण द्वारा कोई कार्रवाई नही की जा रही है। सेक्टर 100 में वोडा महादेव मंदिर के पास रुकी हुई सड़क, सेक्टर 41 और 50 क बीच बन्द यु टर्न फिर से खुलवाने की मांग की गई।

सेक्टर 38 से 51 व सेक्टर 96 से 100 तक कि समस्याओं पर चर्चा

बैठक के दौरान प्राधिकरण के तीनों अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारीगण, विशेष कार्याधिकारी (वी), पुलिस विभाग से सहा० पुलिस आयुक्त, प्राधिकरण के सिविल विद्युत / यांत्रिक जल / सीवर, उद्यान, जन स्वास्थ्य आदि विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे, जिसमें सैक्टर-38 से 51 तथा सैक्टर-96 से 100 से सम्बन्धित समस्याओं को सुना गया तथा उनके समयान्तर्गत निस्तारण का आश्वासन दिया गया। कार्यक्रम के दौरान आर0डब्लू0ए0 के पदाधिकारियों द्वारा उठायी जा रही समस्याओं के निराकरण हेतु तत्समय ही सम्बन्धित अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

प्राप्त होने वाली शिकायतों पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा अवलोकन :-

नाले बने मुसीबत, खुले नाले ढकें

• प्राप्त होने वाली शिकायतों में अधिकतर सैक्टरों में मुख्यतः खुले नाले व भूमिगत नालों से सीवर ओवरफ्लो होने व खुले नालों की साफ-सफाई न होने, नालों को ढकने तथा खुले नालों में कचरा होने इत्यादि से सम्बंधित शिकायतें प्राप्त हुई। इस सम्बंध में ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त करने हेतु कंसलटैण्ट नियुक्त कर सर्वे आदि कराते हुए तदनुसार सुधारात्मक कार्यवाही की जाये।

पार्कों में वाटर हार्वेस्टिंग बने

आर0डब्लू0ए0 पदाधिकारियों द्वारा सैक्टर में पार्कों / ग्रीन बेल्ट में अनुरक्षण सम्बंधी कार्य जैसे पार्क / ग्रीन बेल्ट की चारदीवारी की मरम्मत, पार्को में फुटपाथ साफ-सफाई की व्यवस्था, पार्क / ग्रीन बेल्ट में लाईट लगाने, झूले / बैंच लगाने, जर्जर बेन्च के स्थान पर नई विक्टोरिया बेन्च लगाने, पेड़ों की कटाई-छंटाई बरसात में पार्क में पानी की निकासी न होने के कारण पानी भरा रहने के कारण रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने, ग्रीन बेल्ट के आस-पास लगे छोटे पेड़ों पर ट्री-गार्ड लगाने, मुख्य मार्गो पर पौधों व लाईटिंग की व्यवस्था कराने के दृष्टिगत उक्त कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये।

कंप्लीशन के खाली प्लाट वाले आवंटियों को नोटिस

• विभिन्न सैक्टरों में कम्प्लीशन के खाली भूखण्डों के स्वामियों को नोटिस दिये जाने तथा खाली पड़े भूखण्डों की साफ-सफाई कराने की मांग के दृष्टिगत आवंटियों को नोटिस

दिये जाने व खाली भूखण्डों की सफाई कराने हेतु निर्देशित किया गया।

बने फैसिलिटी

• विभिन्न सैक्टरों में खाली पड़े फैसलिटी भूखण्डों में सैक्टरों की मूलभूत सुविधा जैसे- मदर डेयरी, पराग डेयरी, मेडिकल स्टोर, जनरल स्टोर आदि की व्यवस्था कराये जाने तथा वेन्डिंग जोन स्थापित किये जाने हेतु की गई मांग के दृष्टिगत नियोजन विभाग से समन्वय स्थापित कर आवश्यक व्यवस्था कराने के निर्देश दिये गये।

• विभिन्न आर0डब्ल्यू0ए0 द्वारा एग्जिट व एन्ट्री गेट बन्द करने की समस्याओं के दृष्टिगत इस समस्या के निराकरण हेतु सम्बन्धित आर0डब्ल्यू0ए0 एवं नौएडा प्राधिकरण के अधिकारीगण समुचित समन्वय स्थापित करते हुए समस्याओं को निस्तारित करायें।

• विभिन्न सैक्टरों में बिजली की लाइनों को भूमिगत करने की मांग किये जाने के दृष्टिगत उपमहाप्रबन्धक (वि० / या० ) को उ०प्र० पॉवर कॉरपोरेशन लि0 से वार्ता कर यथोचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

• सैक्टर में बिजली के लोड के दृष्टिगत सैक्टर-48 में निर्मित किये जा रहे सब स्टेशन को शीघ्र पूर्ण कराने की मांग के दृष्टिगत उप महाप्रबन्धक (वि0/ या० ) को कार्य शीघ्र एवं समयबद्धता से पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। डी०एस०सी० मार्ग पर एलिवेटेड रोड के नीचे बनाये गये यू-टर्न को बंद करने की मांग के दृष्टिगत ट्रैफिक पुलिस एवं सम्बंधित वर्क सर्किल को आर0डब्लू0ए0 से मिलकर समस्या का निस्तारण कराने के निर्देश दिये गये।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा प्राधिकरण अफसरों को दिये गये निर्देश :-

• समाधान दिवस के दौरान प्राप्त हो रही शिकायतों को गम्भीरतापूर्वक लिया जाये तथा एक ऐसा तंत्र विकसित किया जाये जिससे उक्त्त शिकायतों की स्थिति को मॉनीटर किया जा सके।

• प्राप्त होने वाली शिकायतों के सम्बन्ध में समस्या से सम्बन्धित वर्तमान एवं बाद के फोटोग्राफ रिकॉर्ड में रखा जाये।

• सभी विभागों से प्राप्त होने वाली शिकायतों में जो कार्य शीघ्र कराया जाना अपरिहार्य है.जो कार्य टेण्डर प्रक्रिया में उनको तत्काल निस्तारित कराते हुए कार्य प्रारम्भ कराया जाये। ओपन नालों से निकाली गई गंदगी को तत्काल ही स्थल से हटाया जाए तथा जहाँ घरों के सामने जहाँ सीवर / नालों की सफाई की जाती है उन घर के स्वामियों से रजिस्टर पर हस्ताक्षर प्राप्त करने के निर्देश दिये गये। साथ ही ओपन ड्रेन में कचरा मिला तो जनस्वास्थ्य विभाग के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

• विभिन्न प्रकरणों में मा० न्यायालय द्वारा स्टे पारित किये गये हैं, जिसके कारण कार्य लम्बित है, उन्हें विधि विभाग द्वारा शीघ्रातिशीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।

• विभिन्न आरडब्ल्यू0ए0 द्वारा गेट बन्द करने की समस्याओं एवं येण्डरों से सम्बन्धित समस्याओं को अधिकारीगण व्यक्तिगत रूप से निस्तारण करने का प्रयास करें।

• उद्यान विभाग के सम्बंधित सुपरवाईजर को हटाने के निर्देश दिये गये।

• सैक्टर-49 में जल / सिविल / उद्यान / वि०या० / जन स्वास्थ्य विभाग अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी के साथ संयुक्त रूप से निरीक्षण कर समस्याओं का नियमानुसार निस्तारण करायेगे।

• विभिन्न सैक्टरों के जिन सामुदायिक केन्द्रों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, उन्हें हैण्डओवर किये जाने के दृष्टिगत शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। आज हुई बैठक में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा 20 दिनों के अन्दर पुनः की जाएगी।

 3,679 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.