नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्ध नगर/नोएडा, 5 सितंबर।

आप अगर 7 सितंबर के शाम 5:00 बजे से 10 सितंबर रात 12:00 बजे तक नोएडा ग्रेटर नोएडा या यमुना प्राधिकरण के जरिए दिल्ली में प्रवेश करना जा रहे हैं तो दिल्ली पुलिस की सलाह पर गौतम बुद्ध का पुलिस कमिश्नरेट ने ट्रैफिक पुलिस के माध्यम से आपके लिए एडवाइजरी जारी की है लिहाजा निकलने से पहले इस एडवाइजरी को जरूर पढ़ें वरना आप बीच रास्ते में फंस सकते हैं ।

आप सभी को सूचित किया जाता है कि भारत मंडपम, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में अठ्हारवें जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के दृष्टिगत दिनांक 07.09.2023 से दिनांक 10.09.2023 तक कार्यक्रम में सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के राष्ट्राध्क्षों/शासनाध्यक्षों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भाग लेंगे। दिल्ली पुलिस द्वारा गौतमबुद्धनगर के बॉर्डर से दिल्ली राज्य में भारी/मध्यम/हल्के मालवाहक वाहन का प्रवेश प्रतिबन्धित दिनांक 07.09.2023 को समय 17ः00 बजे से दिनांक 10.09.2023 को समय रात्रि 23ः59 बजे तक किये जाने के अनुरोध पर गौतमबुद्धनगर यातायात पुलिस का समग्र उद्देश्य परिवहन के विभिन्न साधनों को परेशानी मुक्त आवाजाही और आमजनता के लिए बिना किसी परेशानी के आवाजाही की सुनिश्चित सुविधा प्रदान करना है। सभी आवश्यक सेवाओं को बाधा रहित आवाजाही और उनके गंतव्य तक पहुचायें जाने का रास्ता प्रदान किया जायेगा। वैकल्पिक मार्गो और परिवहन साधनों के माध्यम से आमजनता की आवाजाही को सुगम बनाया जायेगा।

गौतमबुद्धनगर व आस-पास के क्षेत्रों में सड़कों/सड़क विस्तारों पर वाहनों की आवाजाही को निम्नानुसार नियंत्रित किया जायेगा।

यह एडवाइजरी दिल्ली पुलिस के द्वारा दी गयी एडवाइजरी के क्रम में जारी की जा रही है।-

कार्यक्रम के दृष्टिगत दिनांक 07.09.2023 को समय 17ः00 बजे से दिनांक 10.09.2023 को समय रात्रि 23ः59 बजे तक गौतमबुद्धनगर से दिल्ली राज्य की ओर जाने वाले भारी मालवाहक वाहन, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के मालवाहक वाहन का डायवर्जन किया जायेगा। हालांकि आवश्यक वस्तुएं जेसे दूध, सब्जियां, फल, चिकित्सा आपूर्ति ले जाने वाले मालवाहक वाहनों को दिल्ली पुलिस नो-एन्ट्री परमिशन के अनुसार जा सकेगें।

दिल्ली बॉर्डर

गौतमबुद्धनगर सीमा से दिल्ली राज्य से सटे निम्न बॉर्डर (चिल्ला, डीएनडी, कालिन्दी कुंज, न्यू अशोक नगर, कोण्डली/झुण्डपुर) से दिल्ली सीमा में भारी मालवाहक वाहन, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के मालवाहक वाहन का प्रवेश दिनांक 07.09.2023 को समय 17ः00 बजे से दिनांक 10.09.2023 को समय रात्रि 23ः59 बजे तक प्रतिबन्धित रहेगा। उक्त वाहन ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे। हालांकि आवश्यक वस्तुएं जेसे दूध, सब्जियां, फल, चिकित्सा आपूर्ति ले जाने वाले मालवाहक वाहनों को दिल्ली पुलिस नो-एन्ट्री परमिशन के अनुसार जा सकेगें।

चिल्ला बॉर्डर

चिल्ला रेड लाइट (बॉर्डर) से दिल्ली राज्य प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन चिल्ला रेड लाइट से यू-टर्न लेकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।

डीएनडी बॉर्डर

डीएनडी (बॉर्डर) से दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन डीएनडी टोन प्लाजा से यू-टर्न लेकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।

कालिन्दी बॉर्डर

कालिन्दी कुंज यमुना (बॉर्डर) से दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन यमुना नदी से पहले अण्डरपास तिराहा से डायवर्ट किये जायेंगे, जो नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।

न्यू अशोक नगर बॉर्डर

डीएससी रोड से आकर न्यू अशोक नगर (बॉर्डर) से दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन गोलचक्कर चौक सैक्टर 15 से डीएससी रोड होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।

कोण्डली/झुण्डपुरा बॉर्डर

झुण्डपुरा/कोण्डली (बॉर्डर) से दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन स्टेडियम चौक से शहर क्षेत्र होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।

यमुना एक्सप्रेस-वे

जनपद गौतमबुद्धनगर की सीमा प्रारम्भ से दिनांक 07.09.2023 को समय 17ः00 बजे से दिनांक 10.09.2023 को समय रात्रि 23ः59 बजे तक यमुना एक्सप्रेस-वे का प्रयोग कर दिल्ली राज्य की ओर जाने वाले भारी मालवाहक वाहन, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के मालवाहक वाहन का आवागन पुणतः प्रतिबन्धित रहेगा। हालांकि आवश्यक वस्तुएं जेसे दूध, सब्जियां, फल, चिकित्सा आपूर्ति ले जाने वाले मालवाहक वाहनों को दिल्ली पुलिस नो-एन्ट्री परमिशन के अनुसार जा सकेंगे।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे

दिनांक 07.09.2023 को समय 17ः00 बजे से दिनांक 10.09.2023 को समय रात्रि 23ः59 बजे तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे का प्रयोग कर दिल्ली राज्य की ओर जाने वाले भारी मालवाहक वाहन, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के मालवाहक वाहन का आवागन पुणतः प्रतिबन्धित रहेगा। हालांकि आवश्यक वस्तुएं जेसे दूध, सब्जियां, फल, चिकित्सा आपूर्ति ले जाने वाले मालवाहक वाहनों को दिल्ली पुलिस नो-एन्ट्री परमिशन के अनुसार जा सकेंगे।

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे

गौतमबुद्धनगर से भारी मालवाहक वाहन, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के मालवाहक वाहन का संचालन नो-एन्ट्री के प्रावधानों के साथ अन्य प्रान्त या अन्य जनपद के सामान्य आवागमन के लिए निम्न मार्गो का प्रयोग कर एन0एच0-24, एन0एच0-91 का प्रयोग कर गन्तव्य को जा सकेंगे।

(1) जनपद मेरठ, हापुड, गाजियाबाद, से ईस्टर्न पेरिफेरल द्वारा बील अकबरपुर से जनपद आगरा, मथुरा, लखनऊ व अन्य प्रान्तों में जाने के लिए एन0एच0-91 का प्रयोग करेगें।
(2) पलवल से ईस्टर्न पेरीफेरल द्वारा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से होकर दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों का सिरसा लूप से उतरना पूर्णतः प्रतिबिन्धत रहेगा केवल गौतमबुद्धनगर आने वाले भारी मालवाहक वाहन, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के मालवाहक वाहन का संचालन नो-एन्ट्री के प्रावधानों के साथ प्रवेश कर सकेगें।

कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर आन्तरिक क्षेत्र

गौतमबुद्धनगर के आन्तरिक मार्गो पर भारी मालवाहक वाहन, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के मालवाहक वाहन का संचालन नो-एन्ट्री के प्रावधानों के साथ सामान्य आवागमन की अनुमति निम्न मार्गो पर प्रतिबन्धों के साथ (यमुना एक्सप्रेस-वे एवं नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे) के साथ रहेगी। अन्य प्रान्त या अन्य जनपद के आवागमन हेतु एन0एच0-24, एन0एच0-91 एवं ईस्टर्न पेरीफेरल का प्रयोग कर नो-एन्ट्री के प्रावधानों के अनुसार गन्तव्य को जा सकेगें।

जीरो प्वाईंट, परीचौक, पी-03 गोलचक्कर, होण्डा सीएल चौक, सूरजपुर घण्टा चौक ग्रेटर नोएडा व जपनद के आन्तरिक मार्ग पर नो-एन्ट्री के प्रावधानों के अनुसार गन्तव्य को जा सकेगें।

परीचौक ग्रेटर नोएडा

परीचौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन परीचौक से होण्डा सीएल चौक, सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।

पी-03 गोलचक्कर ग्रेटर नोएडा

पी-03 गोलचक्कर से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन पी-03 गोलचक्कर से होण्डा सीएल चौक, सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।

होण्डा सीएल चौक ग्रेटर नोएडा

होण्डा सीएल चौक से पुस्ता तिराहा/पी-03 गोलचक्कर से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन होण्डा सीएल चौक से सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।

सूरजपुर घण्टा चौक ग्रेटर नोएडा

सूरजपुर घण्टा चौक से परीचौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन सूरजपुर घण्टा चौक से तिलपता गोलचक्कर से सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।

जेवर टोल प्लाजा ग्रेटर नोएडा

यमुना एक्सप्रेस-वे से आकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन जेवर कस्बा की ओर उतरकर सबौता अण्डरपास से खुर्जा की ओर जाने वाले बाईपास से जहांगीरपुर से खुर्जा, सिकन्द्राबाद, बुलन्दशहर होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।

सामान्य सुझाव

गौतमबुद्धनगर से दिल्ली एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, अस्पताल आदि दिल्ली पुलिस द्वारा जारी यातायात निर्देशिका के अनुसार अपने गन्तव्य को जा सकेगें।

आमजनता को सलाह दी जाती है कि किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए गौतमबुद्धनगर से दिल्ली जाने के लिए अपने निजी वाहन का कम से कम प्रयोग करे मैट्रो रेल का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें।

यातायात असुविधा उत्पन्न होने पर गौतमबुद्धनगर यातायात हेल्प लाइन नम्बर 9971009001 तथा दिल्ली यातायात पुलिस हेल्प लाइन नम्बर 1095/011-25844444 एवं वाटस एप नम्बर 8750871493 पर सम्पर्क कर सकते है। दिल्ली पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी में परिवर्तन किये जाने पर गौतमबुद्धनगर यातायात पुलिस द्वारा भी परिवर्तन किया जायेगा।

यह भारत के इतिहास में महत्वपूर्ण क्षण है और गौरवान्वित भारतीया नागरिको के रूप में यह सुनिश्चित करना हमारा उत्तरदायित्व है कि समस्त कार्यक्रम बनायी गयी योजना के अनुसार सुचारू रूप से चले इस लिए अनुरोध है कि लोग मैट्रो सेवाओं का अधिकतम उपयोग करे अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाये ओर असुविधा से बचने के लिए पर्याप्त समय रखें एवं वैकल्पिक मार्गाें का प्रयोग करे।

 5,269 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.