नोएडा खबर

खबर सच के साथ

-बारकोड के माध्यम से अपने मोबाइल में आपदाओं में क्या करें व क्या ना करें एवं बचाव के उपायों युक्त जागरूकता सामग्री करें डाउनलोड।

-भूकंप, आकाशीय बिजली, सर्पदंश एवं बाढ़ के उपायों को संकलित कर क्यू आर कोड के माध्यम से कराया जा रहा उपलब्ध

गौतमबुद्ध नगर, 5 सितंबर।

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के निर्देशों के क्रम में एवं अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अतुल कुमार के मार्गदर्शन में जिला आपदा विशेषज्ञ ओमकार चतुर्वेदी द्वारा जनपद में आपदाओं से बचाव के उपायों के लिए यूँ तो समाचार पत्रों के माध्यम से जागरुकता फैलाने का कार्य हो ही रहा है, लेकिन डिजीटल दौर में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा इसे क्यू आर कोड के जरिये सभी लोगों तक पहुंचाने तक का कार्य कर दिया है।

जिला आपदा विशेषज्ञ ने जानकारी देते हुए बताया कि भूकम्प आकाशीय बिजली, सर्पदंश एवं बाढ के उपायों को संकलित कर एक क्यूआर कोड के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसे सभी स्कूलो हास्पिटल, मॉल, सिनेमा घरों एवं मैट्रो स्टेशनों पर इस क्यूआर कोड के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जायेगा। इसे जेनरेट करने वाले जिला आपदा विशेषज्ञ ओमकार चतुर्वेदी बताते है कि इन दिनों जिले में व सर्पदंश आदि के चलते राहत कार्य के साथ ही जागरुकता का काम भी प्रशासन की ओर से किया जा रहा है।

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा व अपर जिलाधिकारी (वि० / रा० ) श्री अतुल कुमार ने उन्हें प्रेरित किया था कि आज गांव गांव में मोबाईल उपलब्ध है। ऐसे में संचार क्रांति का फायदा उठाकर लोगों को अधिक जागरुक करने की दिशा में प्रयास करें। इसी के चलते आपदा विशेषज्ञ के द्वारा 40 पेज के उपाय एहतियात आदि संकलित कर एक क्य०आर० कोड जेनरेट करने का काम किया गया। अपने मोबाइल में किसी भी स्कैनर से इस बार कोड को स्कैन कर आपदाओं से बचाव के उपायों की जानकारी ले सकेंगे।

आपदाओं से होने वाली जनहानि की रोकथाम न्यूनिकरण तथा आम जनमानस में आपदाओं से बचाव के उपायों को डिजिटल माध्यम से भूकम्प, आकाशीय बिजली, सर्पदंश एवं बाढ से बचाव के उपायों को मात्र एक क्यूआर कोड स्कैन कर जान सकते हैं। लोगों से भी अपील है कि बार कोड को अधिक से अधिक शेयर किया जाये ताकि सभी को जानकारी मिल सके।

 4,212 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.