नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा के किसान आंदोलन में बीजेपी के दो जनप्रतिनिधियों की विफल वार्ता के बाद सपा ने संभाली कमान, 12 सितंबर को डेरा डालो, घेरा डालो के जरिये नई रणनीति

1 min read

ग्रेटर नोएडा, 7 सितंबर।

किसानों ने प्राधिकरण कार्यालय पर जन्माष्टमी मनाई। महिलाओं की टीम ने 12 सितंबर डेरा डालो घेरा डालो के लिए खेडी और भनोता में डोर टू डोर प्रचार किया। गुरुवार को किसान सभा के धरने का 114 वां दिन था। धरने की अध्यक्षता बाबा करतार सिंह ने की धरने का संचालन अजय पाल भाटी ने किया।

धरने को संबोधित करते हुए किसान सभा के प्रवक्ता डॉक्टर रुपेश वर्मा ने कहा कि 12 सितंबर को डेरा डालो घेरा डालो प्रोग्राम में सरधना विधायक अतुल प्रधान पूरे दल बल के साथ शामिल होंगे। इसी संबंध में तैयारी के लिए 8 सितंबर को पूरे क्षेत्र में प्रचार अभियान चलाया जाएगा। किसान सभा के संयोजक वीर सिंह नागर ने धरने को संबोधित करते हुए कहा की संसद सुरेंद्र नागर एवं विधायक धीरेंद्र सिंह ने प्राधिकरण अधिकारियों के साथ बातचीत में मध्यस्थता की बातचीत के दौरान मुद्दों पर सहमति भी बन गई परंतु सहमति वाले बिंदुओं पर दोनों जनप्रतिनिधियों ने लिखित में समझौता करने से इनकार कर दिया साथ ही दोनों जनप्रतिनिधियों ने धरना स्थल पर आने से भी इंकार कर दिया। इसी कारण वार्ता विफल हो गई ।

किसान सभा के उपाध्यक्ष ब्रह्मपाल सूबेदार ने कहा कि जनप्रतिनिधि किसानो की समस्याओं को सुलझाने के प्रति गंभीर नहीं थे वरना कोई ऐसा कारण नहीं था की सहमति वाले बिंदुओं पर लिखित में समझौता नहीं हो सके कहीं ना कहीं किसानों को कोरे आश्वासन के आधार पर उठाने का मकसद था किसान प्राधिकरण की चाल अच्छी तरह समझ गए हैं जब तक मुद्दों पर ठोस कार्रवाई नहीं होती तब तक धरना समाप्त नहीं होगा।

किसान सभा के नेता गवरी मुखिया ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि जो भी अफसर किसानों के खिलाफ कार्य करेगा वह प्राधिकरण में टिक नहीं पाएगा। आज किसानों ने किसान विरोधी अफसर आनंद वर्धन के तबादले पर खुशी जाहिर की। अजब सिंह नेताजी ने कहा लड़ाई आर पार की है किसान पूरी करके ही दम लेंग।

आज महिलाओं की कमेटी तिलक देवी कृष्णा चौधरी गीता भाटी पूनम भाटी जोगेंदरी सविता संतरा सहित दर्जनों महिलाओं ने अजब सिंह नेताजी और विनोद भाटी के साथ मिलकर ग्राम खेड़ी और भनोता में महिलाओं की मीटिंग कर प्रचार कार्य किया और 12 सितंबर को डेरा डालो घेरा डालो प्रोग्राम के लिए लोगों का बड़ी संख्या में प्राधिकरण पर पहुंचने का आह्वान किया खेडी की कमेटी मुकेश मटोल और अरुण के नेतृत्व में महिलाओं के साथ रही और प्रचार कार्य में अपने गांव में मदद की आज धरना स्थल पर जन्माष्टमी मनाई गई भगवान कृष्ण के गीत गाकर त्यौहार मनाया और धरना स्थल पर चल रहे भंडारे में व्रत के अनुसार खाना परोसा गया आज धरने पर संजय नागर, दादा जयवीर, चतर सिंह, सुरेंद्र यादव मोनू मुखिया प्रशांत भाटी, मोहित नागर मोहित भाटी सतपाल, महेश प्रजापति शेखर प्रजापति महाराज सिंह प्रधान राजीव नागर दुष्यंत सेन, डॉ जगदीश सुशील अरुण एवं सैकड़ो महिला पुरुष उपस्थित रहे।

उधर पुलिस प्रशासन ने जिले में धारा 144 लगाई है। इस वजह से प्रशासन किसानों के धरने को लेकर फिर सख्ती दिखा सकता है। प्राधिकरण ने दोनों नेताओं को विश्वास में लेकर किसानों को मनाने की कोशिश की थी मगर वार्ता विफल होने पर अब मुश्किल में आ गया है। 21 से 25 सितंबर यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो है और इसी दौरान जीपी मोटो 2023 का आयोजन किया जा रहा है ऐसे में किसानों का आंदोलन सरकार की प्रशासन की छवि पर असर डाल सकता है बहरहाल आंदोलन को किसी तरीके से समाप्त करने का दवाब भी सरकार की तरफ से है।

 29,213 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.