नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा, 5 अक्टूबर।

केंद्र सरकार ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन अगले साल 30 सितंबर तक शुरू होने का समय दिया है एयरपोर्ट में पहले दिन यानी एक अक्टूबर, 2024 से ही 65 फ्लाइट उड़ान की तैयारी है इनमें 62 घरेलू दो अंतरराष्ट्रीय और एक कार्गो की फ्लाइट उड़ान भरेगी। पहली उड़ान ज्यूरिख के लिए होगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट अथॉरिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि अक्टूबर 2024 से कमर्शियल फ्लाइट शुरू हो जाएगी यह फ्लाइट कहां-कहां के लिए होगी इसकी लिस्ट अभी जल्दी ही सामने आएगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय पहचान डीएक्सएन कोड मिलने के बाद तैयारी और तेज हो गई है निर्माण कार्य पूरी तेजी से चल रहा है और फरवरी 2024 की अंतिम सप्ताह से इस एयरपोर्ट का ट्रायल शुरू हो जाएगा इसके लिए रनवे और एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को पहले तैयार किया जा रहा है। डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट पर इन दिनों रोजाना 1000 से ज्यादा विमान टेक ऑफ और लैंड करते हैं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पहले दिन ही 65 फ्लाइट यहां से उड़ान भरेंगे।

3900 मीटर लम्बा एक रनवे होगा

डॉ अरूण वीर सिंह ने बताया कि 1334 हेक्टेयर में तैयार हो रहे एयरपोर्ट के पहले चरण में 3900 मीटर लंबा एक रनवे होगा। इसके लिए 30 मीटर ऊंचा एटीसी टावर तैयार किया जा रहा है इस टावर को तैयार करने का काम 20 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा पूरे एयरपोर्ट में एटीसी टावर बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसी से एयर ट्रैफिक कंट्रोल होता है इसके तैयार होने पर फिर ट्रायल के लिए तैयारी शुरू हो जाएगी अभी जेवर में एयरपोर्ट का काम इस समय जिस तरीके से चल रहा है वहां पर 7000 से ज्यादा वर्कर 24 घंटे काम कर रहे हैं अगले कुछ महीने में छोटी बड़ी करीब 20 बिल्डिंग वहां बनकर तैयार हो जाएंगे और इसके बाद इस एयरपोर्ट को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हैंडोवर करना शुरू कर दिया जाएगा सबसे पहले एयर ट्रैफिक कंट्रोलर टावर हैंड ओवर होगा।

जेवर में विश्व का छठा और एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है

जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट विश्व का छठा और एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है यहां पर साल 2050 तक एक करोड़ से अधिक यात्री हर रोज यात्रा कर सकेंगे केंद्र सरकार ने एयरपोर्ट का संचालन अगले साल 30 सितंबर तक शुरू होने का समय दिया है यहां जितनी फ्लाइट है उड़ेंगी इनमें दो श्रेणियां होगी इनमें मुंबई बेंगलुरु और हैदराबाद समेत 25 स्थान शामिल होंगे जबकि देहरादून पिथौरागढ़ हुबली सहित अन्य शहरों के लिए 37 फ्लाइट शुरू होगी

1095 दिनों के अंदर संचालन शुरू होना है

जेवर में एयरपोर्ट का निर्माण कर रही कंपनी और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के बीच हुए समझौते के मुताबिक 1 अक्टूबर 2021 से कंस्ट्रक्शन शुरू करना माना गया है और 1095 दिनों के अंदर संचालन शुरू होना है यानी कागजों में निर्माण कार्य 1 अक्टूबर से शुरू होना माना गया है अगर निर्माण कार्य और उड़ान में देरी होती है तो विकास करने वाली कंपनी पर 10 लख रुपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा।

 8,193 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.