नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नई दिल्ली/एनसीआर, 6 अक्टूबर।

दिल्ली मेट्रो की सभी लाईनों पर व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग प्रणाली की शुरुआत की गई है।

“दिल्ली मेट्रो में यात्रियों को उत्कृष्ट यात्रा का अनुभव कराना डीएमआरसी की संकल्पना रही है। यह मानते हुए कि टिकट खरीदना समग्र यात्रा अनुभव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, डीएमआरसी को सभी दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग को आसान बनाने हेतु एक और पहल शुरू करने पर गर्व है। इस कार्य का मुख्य सिद्धांत यूपीआई, क्रेडिट / डेबिट कार्ड सहित विभिन्न डिजिटल मॉड के माध्यम से टिकट खरीद ने के लिए विविध चैनल उपलब्ध कराना है। डीएमआरसी टिकट बुकिंग प्रक्रिया को सरल और आधुनिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि यात्रियों को बिना परेशानी टिकट खरीदने में सुविधा हो सके। हाल के दिनों में डीएमआरसी ने मोबाइल ऐप, टिकट वेंडिंग मशीन, टिकट विंडो, व्हाट्सएप (एयरपोर्ट लाइन पर) और पेटीएम / फोन पे ( एयरपोर्ट लाइन पर) के माध्यम से क्यूआर टिकेटिंग जैसी कई पहल शुरू की हैं, जो सभी डिजिटल भुगतान के लोकप्रिय तरीके हैं।

इस दिशा में डीएमआरसी ने गुरुवार को अपनी नवीन व्हाट्सएप आधारित टिकेटिंग प्रणाली के विस्तार की घोषणा की। इस वर्ष मई में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सफल लॉन्च के बाद डीएमआरसी ने अब मेटा और उनके अधिकृत भागीदार पेलोकल फिनटेक प्रा.लि. के सहयोग से गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी लाइनों को कवर करने के लिए इस अत्याधुनिक सेवा का विस्तार किया है।

इस वर्ष मई माह में एयरपोर्ट लाइन पर इस सेवा की शुरुआत के बाद से यात्री इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। यात्री अब व्हाट्सएप नंबर +919650855800 पर ‘HI’ टेक्स्ट के साथ एक संदेश भेज सकते हैं या अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके पूरे नेटवर्क पर आसानी से मेट्रो टिकट खरीदने के लिए दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ता-अनुकूल व्हाट्सएप चैटबॉट् अंग्रेजी और हिन्दी दोनों में उपलब्ध है, जो बड़ी संख्या में मेट्रो यात्रियों को सेवा प्रदान करता है। यह सेवा अब गुरुग्राम रैपिड मेट्रो कॉरिडोर सहित सभी stations को कवर करते हुए पूरे डीएमआरसी नेटवर्क तक अपनी पहुँच बढ़ा रही है।

इस व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग प्रणाली की शुरुआत के साथ मेट्रो यात्रियों को अब अपने घरों या कार्यस्थलों से केवल एक क्लिक से टिकट खरीदने की सुविधा मिलती है।

इस अभूतपूर्व पहल पर टिप्पणी करते हुए, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने कहा, “मेट्रो यात्रियों को एक साधारण चैट के माध्यम से मेट्रो टिकट खरीदने का विकल्प प्रदान करने से उनके यात्रा अनुभव में काफी वृद्धि होगी। अधिकांश भारतीयों के लिए व्हाट्सएप पसंदीदा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है और अब मेट्रो टिकट खरीदना किसी मित्र या पारिवारिक सदस्य को मैसेज करने जितना आसान होगा। हमें विश्वास है की यह एकीकरण यात्रा के पसंदीदा साधन के रूप में दिल्ली मेट्रो को चुनने के लिए यात्रियों को प्रोत्साहित करेगा।”

भारत में मेटा के निदेशक / बिजनेस मैसेजिंग श्री रवि गर्ग ने कहा, “हमारा लक्ष्य व्हाट्सएप उपयोगकताओं के लिए यात्रा अनुभव को सरल बनाना है और यह इस दिशा में उठाया गया एक और कदम है। हर दिन, लाखों यात्री अपने गंतव्य पर पहुँचने के दिए दिल्ली मेट्रो पर भरोसा करते हैं और हम उनके व्हाट्सएप चैट के भीतर ही टिकटिंग का अनुभव प्रदान करके उत्साहित हैं।”

व्हाट्सएप टिकटिंग सेवा की मुख्य विशेषताएँ:

एक उपयोगकर्ता द्वारा एक बार में अधिकतम 6 क्यूआर टिकट जनेरेट किए जा सकते हैं। सभी लाइनों के दिए प्रातः 6 बजे से रात 9 बजे के बीच और एयरपोर्ट लाइन (ऑरेंज लाइन) के दिए प्रातः 4 बजे से रात 11 बजे तक टिकट बुक किए जा सकते हैं।

व्हाट्सएप टिकटिंग में टिकट रद्द करने की अनुमति नहीं है।

क्रेडीट/ डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन पर मामूली सुविधा शुल्क लागू होगा, जबकि यूपीआई आधारित लेनदेन के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं लिया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग प्रणाली मेट्रो टिकट खरीदने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने का वादा है ताकि यात्री सुगम और बेहतर तरीके से यात्रा कर सकें। डीएमआरसी अपने यात्रियों के यात्रा अनुभवों को सुखद बनाने के लिए सदैव प्रतिबद्ध है और मेटा के साथ यह सहयोग इस प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

 3,556 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.