नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा, 25 अक्टूबर।

“कहते हैं जहां चाह वहां राह” ऐसी ही कोशिश नोएडा के सेक्टर 100 स्थित सेंचुरी अपार्टमेंट्स की नागरिकों ने की। यहां पर रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के माध्यम से कबाड़ की वस्तुओं को एकत्र कर उनसे यूरिनल ब्लॉक तैयार किया गया और अब यह सेक्टर में काम करने वाले उन लोगों के काम आ रहा है जो फील्ड में काम करते है। जी हां इस अनूठी पहल की पूरे शहर में सराहना हो रही है।

सेंचुरी अपार्टमेंट की आरडब्ल्यूए महासचिव व फोनरवा के उपाध्यक्ष पवन यादव ने बताया  कि हमारे यहां सोसायटी के अंदर निवासियों के प्रयास और प्राधिकरण के सहयोग से बने लगभग 20 हजार वर्ग मीटर में बने पार्क में निवासी भोर से लेकर देर रात्रि तक सैर, खेल, धूप, आराम करते है। पार्क में महिलाओ बुजुर्गो के समक्ष सबसे बडी दिक्कत, परेशानी यूरिनल ब्लॉक की थी। आरडब्ल्यूए द्वारा समय 2 पर सोसायटी के पुराने सामान से कुछ बेहतर बनाया जाता है उसी परिपेक्ष्य में विचार आया क्यों न किसी न किसी निवासी के यहां काम के बाद कुछ न कुछ निर्माण सामग्री बचती है उसे एकत्र किया जाय जिससे उसे कूड़े में जाने से रोका जा सकेगा और निवासियों की मांग भी काम खर्च में पूरी होगी।

उन्होंने बताया कि सोसायटी से घरों के आसपास रखी सामग्री को उठाया गया। साथ ही पुराने टूटे नाले को पुनः कंक्रीट में बनाने के दौरान कुछ ईंट मलवा में निकली, निवासियों के घरों में काम के दौरान रोड़ी बदरपुर रेत, सीमेंट, टाइल, लोहे के एंगल, वासबेसन शीट, पुराने दरवाजे आदि निकले उन सबको जो भी कबाड़ में ठीक मिला जिसे रियूज किया जा सकता था, उस सबको मिलाकर एक शानदार यूरिनल ब्लॉक का निर्माण कराया गया।
कुछ घरों से पेंट आदि भी मिल गया है जल्द पेंट आदि कराकर उसका उद्घाटन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कराया जाएगा। इसी तरह कर्मचारियो, मेड कुक आदि के लिए दो कॉमन टॉयलेट पुरुष महिला के लिए अलग 2 व एक टॉयलेट ऑफिस में बनाया गया, इनमे ज्यादातर सोसायटी का पुराना सामान प्रयोग किया गया। इस तरह हम यदि छोटी छोटी चीजों को एकत्र कर ले तो उससे एक उपयोगी चीज बनाई जा सकती है।

 9,029 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.