नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्ध नगर, 25 अक्टूबर।

पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर श्रीमती लक्ष्मी सिंह के निर्देशानुसार अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था श्री आनंद कुलकर्णी, अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय श्री बबलू कुमार के पर्यवेक्षण व डीसीपी महिला सुरक्षा सुश्री प्रीति यादव एवं एसीपी महिला सुरक्षा श्रीमती वर्णिका सिंह के नेतृत्व में कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा जिले के 15 स्लम एरिया व आस-पास क्षेत्रों में मिशन शक्ति-4 अभियान के अंतर्गत बच्चो (उम्र 12-18 वर्ष) के लिए मिशन (भागीदारी) शुरू की गई है।

मिशन भागीदारी अभियान बच्चों को स्कूल के बाद की गतिविधियों में शामिल करने और उन्हें पॉक्सो अधिनियम के तहत पीड़ित होने या अपराध करने से रोकने के लिए एक सामुदायिक सहभागिता कार्यक्रम है। इसके अंतर्गत साइबर, फायर और ट्रैफिक विभाग के साथ मिलकर 5 अलग-अलग समूहों ने कला और शिल्प, नृत्य, नुक्कड़ थिएटर, वृत्तचित्र प्रदर्शन, आत्मरक्षा, सीपीआर और प्राथमिक चिकित्सा और कानूनी जागरूकता के क्षेत्र में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए विभिन्न एनजीओ के सहयोग से गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा डीसीपी महिला सुरक्षा के नेतृत्व में अभियान चलाया जा रहा है। जोकि 16 अक्टूबर से शुरू होकर 15 दिनों की अवधि (30 अक्टूबर 2023) तक चलाया जा रहा है।

इसी क्रम में बुधवार यानी 25 अक्टूबर 2023 को कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर के अन्तर्गत साइबर सिक्योरिटी, यातायात और फायर सर्विस टीम द्वारा थाना इकोटेक-3 क्षेत्र के अंतर्गत गड्ढा कॉलोनी हल्दौनी स्थित ग्राउंड में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे वहां उपस्थित नागरिकों को साइबर फ्रॉड से बचाव के तरीके, यातायात के नियमों का पालन करना तथा अग्नि से बचाव के तरीकों के बारे में बताया गया।

मिशन भागीदारी में गौतमबुद्धनगर पुलिस के साथ के.एन.एम.ए(किरण नादर म्यूजियम ऑफ आर्ट) संस्था द्वारा थाना सेक्टर 142 क्षेत्र के अंतर्गत सेक्टर 144 स्थित अथॉरिटी की खाली जगह में बाल कलाकार प्रोग्राम के अंतर्गत बच्चो के अंदर छुपी हुई प्रतिभा को विकसित करने के मुख्य उद्देश्य से बाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह समाज में कला और संस्कृति को बढ़ावा देने वाली संस्था है जिससे बच्चो के अंदर आत्मविश्वास व आत्म अभिव्यक्ति में वृद्धि की जा सके और वह अपनी आवाज व हुनर को दुनिया के सामने रख सके।

युवा वाईएसएस फाउंडेशन द्वारा थाना सेक्टर 113 स्थित बंगाली मार्केट सेक्टर 74 व सेक्टर 75 स्थित खाली प्लॉट के पास बच्चो को अपनी आत्मरक्षा हेतु किस प्रकार से सजग रहना चाहिए के सम्बन्ध में कार्यक्रम का आयोजन कर जानकारी साझा की गयी।

गौतमबुद्धनगर पुलिस महिला सुरक्षा पुलिस टीम व सदरग फाउंडेशन के सहयोग से थाना फेस-1 क्षेत्र के अंर्तगत सेक्टर-09 व सेक्टर-10 स्थित काली माता मंदिर के पास जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हुए पोक्सो एक्ट तथा घरेलू हिंसा पर जानकारी देते हुए बताया कि अगर उनके साथ किसी तरह की आपत्तिजनक घटनाएं हो रही हैं तो वो चुप ना रहें ना ही अपनी बच्चियों को चुप रहना सिखाएं, बल्कि इसके खिलाफ आवाज उठाएं एवं पुलिस से सहायता लें।

सदरग फाउंडेशन ने गुड टच व बैड टच के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बच्चियों को बताया की कोई भी व्यक्ति आपके साथ आपत्तिजनक कॉमेंट, हरकतें कर रहा हो या आपत्तिजनक फोटो/विडियो दिखा रहा हो, किसी प्रकार की लालच दे रहा हो,तो तुरंत अपने माता-पिता को बताएं। इस मुहिम के माध्यम से ऐसे बच्चे जिनके पास जीवन स्तर और अवसरों का अभाव होता है व सुविधाऐं नाममात्र की होती है और चाइल्ड एब्यूज का शिकार है, सीडब्लूसी की मदद से लोकल पुलिस के साथ रेस्कयू किये गये है, उनका मिशन प्रतिभाग अभियान में सदरग चाइल्ड लाइन के साथ कई यूनिवर्सिटी, बैनेट यूनिवर्सिटी, आईटी सेक्टर के वालिंटीयर्स व छात्रों के साथ आने से ऐसे बच्चो का जीवन स्तर बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि वे एक बेहतर जीवन जी सके।

थाना इकोटेक 1 क्षेत्र के अंतर्गत उद्योग क्षेत्र स्थित निहारदेव पार्क में नारी प्रगति सोशल फाउंडेशन व मानस अस्पताल के चिकित्सक द्वारा उपस्थित बच्चों व महिलाओं को प्राथमिक चिकित्सा के दौरान अपनायी जाने वाली विधियां व सावधानियों के विषय में अवगत कराया गया। महिला चिकित्सक द्वारा बालिकाओं व उपस्थित महिलाओं को स्त्री सम्बन्धी रोगो की जानकारी दी गयी तथा अपने आसपास स्वच्छतापूर्ण वातावरण को विकसित करने के लिये प्रेरित किया गया।

थाना सेक्टर 142 क्षेत्र के अंतर्गत सेक्टर 138 स्थित पार्क में चैलेंजर्स ग्रुप द्वारा नुक्कड सभा की गयी। इस मुहिम के अंतर्गत वहां उपस्थित बच्चों को मनोरंजन के साथ साथ उनके अंदर छिपी प्रतिभा को उजागर करने का प्रयास किया गया। इस मुहिम के द्वारा वहां उपस्थित बच्चों और उनके अभिभावकों से यह अपील भी की गई कि यदि कोई बच्चा कोई विशिष्ट कौशल सीखना चाहता है तो हम अंततः उन्हें स्थानीय गैर सरकारी संगठनों में नामांकित करने का प्रयास करेंगे और उन्हें जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करेंगे, के संबंध में जानकारी दी गई।

मिशन शक्ति अभियान के अंर्तगत मिशन भागीदारी को आगे बढ़ाते हुए कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर के तीनों जोन के विभिन्न थाना क्षेत्रों में महिला पुलिस टीम द्वारा महिला सशक्तिकरण, आत्मरक्षा, घरेलू हिंसा, पॉक्सो एक्ट, साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य, बच्चों के विकास व कौशल आदि महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कैंप आयोजित करते हुए जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

 16,193 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.