नोएडा खबर

खबर सच के साथ

 

गौतमबुद्ध नगर, 26 अक्टूबर।

जिला मजिस्ट्रेट व जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में मतदाता सूची को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बुधवार को महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमे 27 अक्टूबर को मतदाता सूची जारी होने के बाद 27 अक्टूबर से 9 दिसम्बर, 23 तक दावे व आपत्ति का अभियान पर चर्चा हुई।

जिला प्रशासन ने भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण को लेकर बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभागार में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि एकीकृत मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन 27 अक्टूबर 2023 को, दावे एवं आपत्ति प्राप्त करने की तिथि 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर 2023 तक तथा विशेष अभियान 04.11.2023, 05-11-2023, 25.11.2023, 26.11.2023, 02.12.2023 एवं 03.12.2023 को चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्राप्त दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 26 दिसंबर 2023 को व निर्वाचन नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2024 को किया जाएगा।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराने के लिए फॉर्म 6, मतदाता सूची में विद्यमान निर्वाचन के अपमार्जन के लिए व मतदाता सूची में नाम हटाने के लिए फॉर्म 7 तथा संशोधन के लिए फॉर्म 8 भरते हुए संबंधित बीएलओ/निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि राजनैतिक दलों की सहभागिता बढ़ाने तथा पुनरीक्षण के कार्य में उनका सक्रिय सहयोग प्राप्त करने के लिए आयोग द्वारा बूथ लेवल एजेन्ट्स की व्यवस्था बनायी गयी है तकि उन्हें जनता तथा बी.एल.ओ. को सहयोग करने का पूरा मौका मिल सके।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बूथ लेवल एजेन्ट्स द्वारा एक बार में 10 दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि में कुल 30 फार्म आवश्यक घोषणा पत्र के साथ जमा कराये जा सकते हैं। निर्वाचक नामावलियों के उक्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के महत्व को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक बूथ पर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से अपने दल के बूथ लेवल एजेन्ट्स की नियुक्त निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध कराते हुए उक्त कार्यक्रम में सहयोग अपेक्षित है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं के लिए आनलाइन पोर्टल https://voters eci.gov.in एवं मोबाइल एप Voter Helpline App की व्यवस्था की गयी है, जिस पर सम्बन्धित व्यक्ति आनलाइन अपना फार्म भर सकते हैं। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिगणों का आह्वान करते हुए यह भी कहा कि अपने स्तर से भी जनता को आनलाइन पोर्टल एवं मोबाइल एप द्वारा फार्म भरे जाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 से सम्बन्धित सभी पूरक सूचियां वेबसाइट www.ceouttarpradesh.nic.in पर उपलब्ध है और किसी भी व्यक्ति द्वारा इनका अवलोकन किया जा सकता है। इस अवसर पर समस्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को विधानसभा वार मतदेय स्थल की सूची एवं बीएलओ, पदाभिहित अधिकारी वह सुपरवाइजर की सूची उपलब्ध कराई गयी। इस महत्वपूर्ण बैठक मे समस्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि गण, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार, नगर मजिस्ट्रेट धर्मेंद्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर/सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी भैरपाल सिंह, डिप्टी कलेक्टर चारुल यादव, उप जिलाधिकारी सदर अंकित कुमार, उप जिलाधिकारी दादरी आलोक गुप्ता, उप जिलाधिकारी जेवर अभय सिंह, अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 3,782 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.